भारत से बातचीत के लिए पाकिस्तान बेकरार, इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

By एएनआई | Published: June 8, 2019 07:56 AM2019-06-08T07:56:36+5:302019-06-08T07:56:36+5:30

भारत ने इसी हफ्ते गुरुवार को SCO शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और इमरान खान के बीच मुलाकात की अटकलों को खारिज किया था।

imran khan writes letter to pm modi offers to holds talks between india and pakistan | भारत से बातचीत के लिए पाकिस्तान बेकरार, इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

भारत से बातचीत के लिए पाकिस्तान बेकरार, इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

Highlightsइमरान खान ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर बातचीत की गुजारिश कीभारत SCO शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान से द्विपक्षीय बातचीत को खारिज कर चुका हैपुलवामा हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहद तनावपूर्ण

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर बातचीत की गुजारिश की है। न्यूज एएनआई ने पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से बताया है कि इमरान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में कहा है कि इस्लामाबाद चाहता है कि नई दिल्ली से बात हो और दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले रहे मुद्दे हल हो जाएं।

पाकिस्तान की यह चिट्ठी भारत के शंघाई सहयोग संगठन (SCO) समिट में दोनों देशों के बीच किसी द्विपक्षीय बातचीत से इनकार के एक दिन सामने आई है।

SCO का शिखर सम्मेलन 13-14 जून को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होने जा रहा है। इस बैठक में पीएम मोदी भी जाने वाले हैं। पाकिस्तान के जियो न्यूज के अनुसार पीएम मोदी को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देते हुए इमरान खान ने लिखा कि पाकिस्तान कश्मीर सहित हर मुद्दे को सुलझाना चाहता है। इमरान खान ने दक्षिण एशिया क्षेत्र में शांति बरकरार रखने पर और जोर देने की बात कही। साथ ही उन्होंने लिखा कि क्षेत्र के विकास के लिए जरूरी है कि दोनों देश मिलकर काम करें।

भारत ने इसी हफ्ते गुरुवार को SCO शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और इमरान खान के बीच मुलाकात की बातों को खारिज किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया, जहां तक मेरी जानकारी है, 'पीएम मोदी और इमरान खान के बीच कोई बैठक नहीं होने जा रही है।'

पिछले महीने भी इमरान खान ने बीजेपी की लोकसभा चुनाव में जीत के बाद पीएम मोदी को बधाई दी थी। भारत में चुनाव से पहले भी इमरान खान का एक बयान सामने आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर मोदी भारत के प्रधानमंत्री बनते हैं तो दोनों देशों के बीच शांति वार्ता की उम्मीद ज्यादा बेहतर होगी। हालांकि, भारत अपने स्टैंड पर खड़ा है और कहता रहा है कि आतंक और बातचीत एक-साथ नहीं चल सकते।

बता दें कि इस साल 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए हमले के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे। इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों पर एयर स्ट्राइक किया था। इसके बाद अगले ही दिन पाकिस्तान ने भी प्रतिक्रिया दी और अपने लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में भेजे। 

दोनों देशों के बीच इस तनातनी के बीच भारत का एक मिग-21 विमान पाकिस्तान के इलाके में जा गिरे और विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान पड़ोसी देश के कब्जे में चले गये। हालांकि, भारत और वैश्विक दबाव के बाद पाकिस्तान ने कुछ ही दिन में उन्हें रिहा कर दिया।

Web Title: imran khan writes letter to pm modi offers to holds talks between india and pakistan