प्लेसमेंट में IIT के छात्रों पर बरसा बेतहाशा पैसा, मिला ढाई करोड़ तक वेतन का ऑफर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 25, 2021 04:34 PM2021-12-25T16:34:45+5:302021-12-25T16:34:45+5:30

शीर्ष आठ आईआईटी - दिल्ली, बॉम्बे, कानपुर, मद्रास, खड़गपुर, रुड़की, गुवाहाटी और वाराणसी में - सबसे ज्यादा घरेलू पैकेज सालाना 1.8 करोड़ रुपय का ऑफर किया गया है। जबकि अंतरराष्ट्रीय पैकेज 2.15 से लेकर 2.4 करोड़ रुपये तक ऑफर किए गए हैं। 

IIT placement 2 Crore-plus packages, highest domestic package at Rs 1.8 crore | प्लेसमेंट में IIT के छात्रों पर बरसा बेतहाशा पैसा, मिला ढाई करोड़ तक वेतन का ऑफर

सबसे ज्यादा घरेलू पैकेज सालाना 1.8 करोड़ रुपय का ऑफर किया गया है। जबकि अंतरराष्ट्रीय पैकेज 2.15 से लेकर 2.4 करोड़ रुपये तक ऑफर किए गए हैं। 

Highlightsसबसे ज्यादा घरेलू पैकेज सालाना 1.8 करोड़ रुपये का रहाअंतरराष्ट्रीय पैकेज 2.15 से लेकर 2.4 करोड़ रुपये तक रहा

प्लेसमेंट में आईआईटी के छात्रों को राष्ट्रीय-बहुराष्ट्रीय फर्मों के द्वारा ऑफर के रूप में जमकर पैसा बरसा है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पहली बार घरेलू पैकेज के रूप में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के छात्रों को करोड़ रुपये से अधिक का ऑफर किया गया है। शीर्ष आठ आईआईटी - दिल्ली, बॉम्बे, कानपुर, मद्रास, खड़गपुर, रुड़की, गुवाहाटी और वाराणसी में - सबसे ज्यादा घरेलू सालाना पैकेज 1.8 करोड़ रुपये का ऑफर किया गया है। जबकि अंतरराष्ट्रीय पैकेज 2.15 से लेकर 2.4 करोड़ रुपये तक ऑफर किए गए हैं। 

रिपोर्ट में कैंपस स्रोतों और प्लेसमेंट सेल का हवाला देते हुए बताया गया है कि IIT-दिल्ली में छात्रों को 1 करोड़ रुपये से अधिक के वेतन के साथ लगभग 60 ऑफर मिले, जबकि IIT-कानपुर (49), मद्रास (27), बॉम्बे (12), रुड़की (11), गुवाहाटी (5) और बीएचयू (1) के छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक के वैतन पैकज ऑफर किए गए हैं। वहीं IIT खड़गपुर के छात्रों को 0.9 - 2.4 करोड़ रुपये की CTC रेंज में 22 से अधिक ऑफर मिले, जिनमें से 10 से अधिक ऑफर घरेलू कंपनियों के द्वारा किए गए हैं।

IIT-दिल्ली में ऑफिस ऑफ करियर सर्विसेज की प्रमुख अनीश ओबराई मदान ने कहा कि वह संख्या की न तो पुष्टि कर सकती है और न ही इनकार कर सकती हैं। उन्होंने कहा, “संस्थान ने उच्च मूल्य वाले घरेलू वेतन के प्रस्तावों में वृद्धि देखी है। पहली बार, कुछ संगठनों ने संकेत दिया कि भारत में उनका वेतन अंतरराष्ट्रीय प्रोफाइल के लिए भर्ती संगठनों द्वारा भुगतान किए गए वेतन से अधिक हो सकता है।" 

वहीं IIT-मद्रास के छात्रों को एक करोड़ रुपये के अधिक वेतन पैकेज के 27 ऑफर मिले हैं। आपको बता दें कि IIT-गुवाहाटी और IIT-BHU के पास पिछले बैच में कोई करोड़ से अधिक पैकेज नहीं थे। बार्कलेज, गोल्डमैन सैक्स, हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, मास्टरकार्ड, डॉ रेड्डीज, टाटा स्टील, सोनी, राकुटेन और वैल्युएंस, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, माइक्रों टेक्नोलॉजी, उबर, हनीवेल, एक्सेल जैसी मूल्यवान कंपनियों ने आईआईटी के छात्रों को प्लेसमेंट के जरिए ऑफर किया है।

Web Title: IIT placement 2 Crore-plus packages, highest domestic package at Rs 1.8 crore

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे