जॉर्ज फर्नांडिस के बारे में बात करते हुए आंसू नहीं रोक पाए सीएम नीतीश कुमार, मीडिया के सामने ही रो पड़े, देखें VIDEO

By पल्लवी कुमारी | Published: January 29, 2019 02:34 PM2019-01-29T14:34:37+5:302019-01-29T14:34:37+5:30

पूर्व रक्षा मंत्री एवं प्रख्यात समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। उनकी सहयोगी जया जेटली ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फर्नांडिस अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे, जिस कारण वह पिछले कई वर्षों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे। हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था।

ihar Chief Minister Nitish Kumar breaks down while talking about George Fernandes | जॉर्ज फर्नांडिस के बारे में बात करते हुए आंसू नहीं रोक पाए सीएम नीतीश कुमार, मीडिया के सामने ही रो पड़े, देखें VIDEO

जॉर्ज फर्नांडिस के बारे में बात करते हुए आंसू नहीं रोक पाए सीएम नीतीश कुमार, मीडिया के सामने ही रो पड़े, देखें VIDEO

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व रक्षा मंत्री, प्रख्यात समाजवादी एवं प्रखर मजदूर नेता जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक प्रकट किया है। साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री के निधन पर बिहार सरकार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है। 

इस बीच न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें जॉर्ज फर्नांडिस के बारे में बात करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रो पड़े। जॉर्ज फर्नांडिस के बारे में बात करते हुए वो अपने आंसू नहीं रोक पाए हैं।


प्रेस विज्ञप्ति में नीतीश ने अपने शोक संदेश कही ये बातें 

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में नीतीश ने अपने शोक संदेश में कहा है कि जॉर्ज फर्नांडिस के रूप में देश ने बड़ी राजनीतिक शख्सियत के साथ ही प्रखर वक्ता, चिंतक, विचारक और करिश्माई व्यक्तित्व को खो दिया है। जॉर्ज फर्नांडिस श्रमिक संगठन के पूर्व नेता तथा पत्रकार थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके नेतृत्व में समता पार्टी का गठन किया गया था। वह केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में रक्षा मंत्री, संचार मंत्री, उद्योग मंत्री, रेलमंत्री आदि के रूप में कार्य कर चुके थे। फर्नांडिस ने उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्श की बदौलत सार्वजनिक जीवन में उच्चस्थ शिखर को प्राप्त किया।

बिहार सरकार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की

उन्होंने कहा कि फर्नांडिस ने अपने व्यक्तित्व की बदौलत राजनीतिक सीमाओं के परे सभी विचारधारा के राजनीतिक दलों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया। उन्होंने अपने जीवन में लोकतांत्रिक मूल्यों को सर्वोपरि रखा। उन्होंने हमेशा साम्प्रदायिक सौहार्द एवं सामाजिक सद्भाव के मूल्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।

मुख्यमंत्री ने फर्नांडिस के निधन को व्यक्तिगत क्षति बताते हुये कहा है कि उनके निधन से उन्होंने अपना अभिभावक खो दिया है। फर्नांडिस के निधन पर बिहार सरकार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा सभी को इस दुःख की घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद निधन

पूर्व रक्षा मंत्री एवं प्रख्यात समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। उनकी सहयोगी जया जेटली ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि फर्नांडिस अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे, जिस कारण वह पिछले कई वर्षों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे। हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था। जया जेटली ने बताया उनका निधन उनके आवास पर हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में फर्नांडिस रक्षा मंत्री थे, जब 1999 में भारत ने करगिल युद्ध लड़ा था। उनके कार्यकाल के दौरान ही भारत ने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था। इंदिरा गांधी को मात देकर 1977 में सत्ता में आई जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में वह उद्योग मंत्री भी रहे।

(पीटीआई इनपुट के साथ)

Web Title: ihar Chief Minister Nitish Kumar breaks down while talking about George Fernandes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे