IB ACIO Recruitment Notification 2023: आईबी में अधिकारी बनने का मौका, 995 पदों के लिए निकली भर्ती, जानें योग्यता, फीस और आवेदन की पूरी प्रक्रिया

By आकाश चौरसिया | Published: November 21, 2023 03:30 PM2023-11-21T15:30:13+5:302023-11-21T15:36:44+5:30

इच्छुक उम्मीदवार  mha.gov.in वेबसाइट और रोजगार समाचार पर उपलब्ध भर्ती से जुड़ी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। इस पर अप्लाई करने की तारीख 25 नवंबर से 1 दिसंबर तक है। बता दें कि रजिस्ट्रेशन 25 नवंबर से शुरू हो जाएगा और यह प्रक्रिया 15 दिसंबर, 2023 को बंद हो जाएगी। 

IB ACIO Recruitment Notification 2023 opportunity to become an officer in IB recruitment for 995 posts | IB ACIO Recruitment Notification 2023: आईबी में अधिकारी बनने का मौका, 995 पदों के लिए निकली भर्ती, जानें योग्यता, फीस और आवेदन की पूरी प्रक्रिया

फाइल फोटो

Highlightsइच्छुक उम्मीदवार  mha.gov.in वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को देख सकते हैंअप्लाई करने की तारीख 25 नवंबर से 1 दिसंबर तक हैयह प्रक्रिया 15 दिसंबर, 2023 को बंद हो जाएगी। 

नई दिल्ली: इंटेलिजेंस ब्यूरो ने मंगलवार को एसीआईओ 2023, 995 पदों के लिए भर्ती निकाली हैं। यह रिक्रूटमेंट ड्राइव इस बार सहायक केंद्रीय इंटेलिजेंस अधिकारी ग्रेड-2 के पद पर होने जा रही है। अब जो भी उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, उनके लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो अच्छी खबर लेकर आया है। 

वहीं, इच्छुक उम्मीदवार  mha.gov.in वेबसाइट और रोजगार समाचार पर उपलब्ध भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। इस पर अप्लाई करने की तारीख 25 नवंबर से 1 दिसंबर तक है। बता दें कि रजिस्ट्रेशन 25 नवंबर से शुरू हो जाएगा और यह प्रक्रिया 15 दिसंबर, 2023 को बंद हो जाएगी। 

इस क्रम में उम्मीदवार हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी के अनुसार अपने आपको आप पहले रजिस्टर करके फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही डायरेक्ट लिंक भी 25 नवंबर से ही शुरू हो जाएगी, उस दिन से आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 

-सबसे पहले आपको mha.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर पहुंचते ही, उपलब्ध आईबी एसीआईओ से जुड़ी लिंक को खोलना होगा। ध्यान रखिएगा कि यह लिंक 25 नवंबर से खुलेगी और तभी आप अपना फॉर्म भर पाएंगे। 

-जैसा कि बताया जा चुका है कि अगर आप नए यूजर हैं तो आपको सबसे पहले अपने को रजिस्टर करना होगा। इससे होगा ये कि आप अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड ले पाएंगे। 

-एक बार अगर आप रजिस्टर हो गए, तो फिर आपको उसी लॉगइन आईडी और पासवर्ड से अपना पेज खोलना होगा। 

-इसके साथ ही मांगी गई जानकारी को भरना होगा, आखिर में जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड करना पड़ सकता है। 

-सबसे आखिर में एक ऑप्शन आएगा, जिसके जरिए आप ऑनलाइन फीस जमा कर पाएंगे। अगर फीस जमा हो जाती है तो इसके बाद पुष्टि करने के बाद, चाहे तो पुष्टिकरण पेज डाउनलोड कर सकते हैं और चाहें तो उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।  

योग्यता का मापदंड क्या है?
पद के लिए अप्लाई करने से पहले आपको यह जान लेना बहुत जरुरी है कि आपकी उम्र और आईबी की ओर से मांगी योग्यता को आप मैच कर रहे हो, अन्यथा आप इस प्रक्रिया से वंचित रह जाएंगे। अगर आप इसमें फिट नहीं बैठते और फिर भी फॉर्म भर दिया है, तो भी आप रिजेक्ट हो जाएंगे। इसलिए बहुत ध्यान से फॉर्म भरना होगा। वैसे बता दें कि आईबी एसीआईवो भर्ती 2023 के लिए मांगी गई उम्र की योग्यता 18 से 27 वर्ष है। 

एग्जाम फीस
सबसे जरुरी बात, क्योंकि कभी-कभी कई छात्र इस वजह से भी एग्जाम से वंचित रह जाते हैं। इसमें ओबीसी, आरक्षित, ईडब्यूएस के लिए 550 रुपये फीस रखी गई है, जबकि 450 रुपये बाकी सभी कैटेगरी के लिए देय हैं।

Web Title: IB ACIO Recruitment Notification 2023 opportunity to become an officer in IB recruitment for 995 posts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे