बिहार में IAS-IPS अधिकारी के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर मचा हड़कंप, कम्यूनिटी इंफेक्शन का भी बढ़ गया है खतरा 

By एस पी सिन्हा | Published: May 29, 2020 03:59 PM2020-05-29T15:59:32+5:302020-05-29T15:59:32+5:30

दरभंगा जिले के कई अधिकारी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. जिसके बाद हडकंप मच गया है.

IAS-IPS officers caught in the corona virus in Bihar, there is an increased risk of community infection | बिहार में IAS-IPS अधिकारी के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर मचा हड़कंप, कम्यूनिटी इंफेक्शन का भी बढ़ गया है खतरा 

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsजिन अधिकारियों को कोरोना हुआ है उसमें आईपीएस अधिकारी से लेकर बीडीओ तक शामिल हैं.केन्द्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौवा ने बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार से बात की और राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति की जानकारी ली.

पटना: बिहार में कोरोना का कहर जारी है. इस कहर से अब जहां कम्यूनिटी इंफेक्शन का खतरा बढ गया है, वहीं, इस संक्रमण ने अब अधिकारियों को अपने चपेट में लेना शुरू कर  दिया है. दरभंगा जिले के कई अधिकारी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. जिसके बाद हडकंप मच गया है. बताया जा रहा है कि जिन अधिकारियों को कोरोना हुआ है उसमें आईपीएस अधिकारी से लेकर बीडीओ तक शामिल हैं. इन अधिकारियों के संपर्क में आने वाले लोगों का सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजा गया है. 

वहीं, राज्य में कोरोना संक्रमण के बढते मामलों से कम्यूनिटी इंफेक्शन का खतरा बढ गया है. देश के विभिन्न राज्यों से बिहार के विभिन्न जिलों में लौट रहे बिहारियों में संक्रमण के बढते मामलों से यह आंकडा सामने आ रहा है. इस बीच केन्द्रीय कैबिनेट सचिव ने मुख्य सचिव से बात कर बिहार में कोरोना के हालात की जानकारी ली है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकडों को देखें तो बिहार में अबतक 2168 प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं. जबकि गुरुवार तक बिहार में 2041 कोरोना एक्टिव मरीज हैं.

ऐसे में जानकारों का कहना है कि आप्रवासियों को जांच के बाद ही आम लोगों के बीच जाना चाहिए. यदि वे कोरोना संक्रमित पाए जाते हैं तो उन्हें आइसोलेशन केन्द्रों पर भेजा जाना चाहिए. ऐसा नहीं हुआ तो कोरोना संक्रमण को फैलने में देर नहीं लगेगी. इसका उदाहरण पटना जिले का धनरुआ है. यहां के क्वारंटीन सेंटर में प्रवासियों को रखा गया था, पहले उनमे एक संक्रमित मिला, बाद में वहां 10 और प्रवासी संक्रमित हो गये. इस तरह राज्य में कई मामले सामने आए हैं.

आंकडों की बात करें तो दो जिलों में दो सौ और 8 जिलों में एक सौ से अधिक कोरोना मरीज की पहचान हुई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकडों के मुताबिक पटना जिले में संक्रमितों की संख्या बढकर 217 और रोहतास जिले में 201 हो चुकी है. वहीं, मधुबनी में 176, बेगूसराय में 159, मुंगेर में 148 समेत कई जिलों में सौ से ज्यादा मरीज मिले हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संक्रमितों की जांच, उनके क्वारेंटाइन, आइसोलेशन, और इलाज से जुडे संसाधनों को धीमी गति से जुटाया जा रहा है.

इस बीच केन्द्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौवा ने बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार से बात की और राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति की जानकारी ली. कोरोना संक्रमितों की बढती संख्या, बीमारी से ठीक हो रहे लोगों को प्रतिशत क्या है? इन सभी मुद्दों पर बातचीत हुई. वीडियो कॉफ्रेंसिग के जरिए बातचीत में मुख्य सचिव ने बिहार में लॉकडाउन के अनुपालन को लेकर उठाए गये कदमों की जानकारी दी.

इसबीच, दरभंगा नगर निगम में भी कोरोना का संक्रमण हो गया है. नगर निगम के दो कर्मी भी कोरोना पॉजिटिव हो गए है. इसके अलावे एक अधिकारी का ड्राइवर भी संक्रमित हुआ है. इसके साथ ही दरभंगा जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की खंख्या 87 हो गई है. यहां बता दें कि इससे पहले भी बिहार में आईपीएस और आईएएस अधिकारी कोरोना पॉजिटव हो चुके हैं और यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

Web Title: IAS-IPS officers caught in the corona virus in Bihar, there is an increased risk of community infection

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे