तेलंगाना में भीषण बारिश, 50 लोगों की मौत, आंध्र प्रदेश में 10 मरे, राहत कार्य तेज, केंद्र ने कहा- हरसंभव मदद

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 15, 2020 08:11 PM2020-10-15T20:11:06+5:302020-10-15T20:23:21+5:30

तेलंगाना में भीषण बारिशः मुख्य सचिव सौमेश कुमार ने बताया कि राहत दल उन इलाकों से पंप के जरिए पानी को निकाल रहे हैं जहां जलभराव हो गया था। साथ में वहां लोगों की मदद कर रहे हैं तथा यातायात को बहाल कर रहे हैं।

Hyderabad Floods Telangana 50 killed 10 dead Andhra Pradesh relief work intensifies all possible help | तेलंगाना में भीषण बारिश, 50 लोगों की मौत, आंध्र प्रदेश में 10 मरे, राहत कार्य तेज, केंद्र ने कहा- हरसंभव मदद

आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गयी। (file photo)

Highlightsग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के आसपास के इलाकों में जबर्दस्त बारिश हुई थी और सरकारी तंत्र जान-माल का नुकसान सीमित करने में कामयाब रहा। पश्चिम बंगाल में बने गहरे दबाव के क्षेत्र के काकीनाडा तट से गुजरने के कारण दक्षिणी राज्यों में भारी तबाही हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की।

हैदराबादः दक्षिण भारत में बारिश ने हाल बेहाल कर दिया है। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में भीषण बारिश जारी है। तेलंगाना में भीषण बारिश जारी है। राज्य सरकार ने कहा कि तेलंगाना में भारी बारिश और अचानक आयी बाढ़ संबंधी घटनाओं में 50 लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल के मल्लापुरम के कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई। कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में सोना बैराज से भीमा नदी में 2,23,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से बारामती में कई घरों में पानी भर गया है, लोगों के वाहन पानी में डूब गए हैं।

हैदराबाद में भारतीय सेना अलिजुबेल कॉलोनी में नाव द्वारा राहत एवं बचाव कार्य करते हुए। हैदराबाद और अन्य स्थानों में राहत अभियान बृहस्पतिवार को भी जारी है। भारी बारिश और अचानक आयी भीषण बाढ़ के कारण राज्य में अब तक लगभग 5,000 करोड़ रुपये की क्षति का प्रारंभिक अनुमान है।

तेलंगाना में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश और अचानक आयी बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में हो रही समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) क्षेत्र में 11 लोगों की मौत हो गई।

प्रारंभिक अनुमानों के आधार पर राव ने कहा कि बुधवार को हुई भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में अचानक आयी बाढ़ के कारण राज्य में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। राव ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए तुरंत 1,350 करोड़ रुपये जारी करने का आग्रह किया है।

तेलंगाना के मुख्य सचिव सौमेश कुमार ने बताया कि राहत दल उन इलाकों से पंप के जरिए पानी को निकाल रहे हैं जहां जलभराव हो गया था। साथ में वहां लोगों की मदद कर रहे हैं तथा यातायात को बहाल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 61 राहत केंद्रों का संचालन किया जा रहा है तथा जरूरत पड़ने पर और केंद्र खोले जा रहे हैं।

कुमार ने बताया कि खाने के करीब डेढ़ लाख पैकेट बांटे गए हैं तथा अन्नापुर्णा सब्सिडी भोजनालयों का भी उन इलाकों में इस्तेमाल किया जा रहा है जहां पानी अब भी भरा हुआ है। उन्होंने बताया कि राहत शिविर कुछ और दिन लगे रहेंगे। मुख्य सचिव ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के आसपास के इलाकों में जबर्दस्त बारिश हुई थी और सरकारी तंत्र जान-माल का नुकसान सीमित करने में कामयाब रहा। 

सांगली में फायर विभाग और अन्य एजेंसी की रेस्क्यू टीम ने बांढ में फंसे हुए 10 परिवारों को बचाया है। चीफ फायर ऑफिसर ने बताया,"हमने सभी लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया है उनमें बुजुर्ग महिला, बच्चे और जानवर भी थे। अभी बारिश तो रुक गई है लेकिन बाढ़ की स्थिति अभी भी है।"

काकीनाडा तट से गुजरने के कारण दक्षिणी राज्यों में भारी तबाही हुई

पश्चिम बंगाल में बने गहरे दबाव के क्षेत्र के काकीनाडा तट से गुजरने के कारण दक्षिणी राज्यों में भारी तबाही हुई। महाराष्ट्र में सोलापुर जिले के पंढरपुर में भारी बारिश के कारण दीवार ढह जाने की एक घटना में एक परिवार के चार लोगों समेत छह लोगों की मौत हो गयी। आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की।

प्रधानमंत्री ने भारी बारिश से प्रभावित दोनों दक्षिणी राज्यों को बचाव और राहत कार्यों में केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। हैदराबाद में मौत के अधिकतर मामले भारी बारिश की वजह से दीवार और घरों के गिर जाने से सामने आये। तेलंगाना सरकार ने बारिश की वजह से बुधवार और बृहस्पतिवार को यहां बाहरी रिंग रोड के क्षेत्र में आने वाले सभी निजी संस्थानों, दफ्तरों, अनावश्यक सेवाओं के लिए अवकाश की घोषणा की है। लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गयी है। शमशाबाद के गगनपहाड़ इलाके में एक मकान के गिर जाने से एक परिवार के तीन सदस्यों की मृत्यु हो गयी जिसमें एक बच्चा शामिल है। चंद्रायनगुट्टा थाना क्षेत्र में दीवार गिरने की दो घटनाओं में दस लोगों की मौत हो गयी।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह साढ़े आठ से लेकर रात नौ बजे तक मेडचल मल्काजगिरि जिले के सिंगापुर टाउनशिप में 292.5 मिमी बारिश हुई और यदाद्री-भोंगीर जिले के वर्केल पाल्ले में 250.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। पुलिस दलों और एनडीआरएफ एवं जीएचएमसी के आपदा कार्रवाई बल (डीआरएफ) कर्मियों ने उन स्थानों से कई परिवारों को बाहर निकाला, जहां पानी भर गया था। कई इलाकों में बचाव कार्य जारी है।

इनपुट एजेंसी

Web Title: Hyderabad Floods Telangana 50 killed 10 dead Andhra Pradesh relief work intensifies all possible help

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे