हिमाचल प्रदेश: चंबा युवक हत्याकांड मामले में बीजेपी ने की NIA जांच की मांग; सीएम सुखविंदर सुक्खू बोले- "नेता घटना को सांप्रदायिक रंग देने से बचे"

By अंजली चौहान | Published: June 16, 2023 12:33 PM2023-06-16T12:33:39+5:302023-06-16T12:38:24+5:30

चंबा में हुए एक हिंदू युवक की हत्या मामले में सियासत गर्मा गई है। बीजेपी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घटना की एनआईए जांच की मांग की है।

Himachal Pradesh BJP demands NIA probe in Chamba youth murder case CM Sukhwinder Sukhu said Leaders should avoid giving communal color to the incident | हिमाचल प्रदेश: चंबा युवक हत्याकांड मामले में बीजेपी ने की NIA जांच की मांग; सीएम सुखविंदर सुक्खू बोले- "नेता घटना को सांप्रदायिक रंग देने से बचे"

फाइल फोटो

Highlightsचंबा में 21 साल के युवक की निर्मम हत्या बीजेपी ने हत्याकांड की जांच के लिए एनआईए से जांच की मांग की है हिमाचल मुख्यमंत्री ने घटना को सांप्रदायिक रंग न देने की अपील की

चंबा: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में युवक ही निर्मम हत्या का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। देखते ही देखते इस हत्याकांड की आग पूरे प्रदेश में फैल चुकी है और लोग आक्रोशित हैं। ऐसे में हत्याकांड को लेकर सियासत भी गरमा गई है।

कांग्रेस के सुखविंदर सुक्खू वाली हिमाचल सरकार पर विपक्षी पार्टी बीजेपी लगातार सवाल खड़े कर रही है।  भारतीय जनता पार्टी ने खुलासा करते हुए कहा कि आरोपी राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता है। बीजेपी ने इस मामले में एनआईए द्वारा जांच की मांग की है। 

बीजेपी ने इन बयानों को लेकर राज्य मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने प्रतिक्रिया देते हुए नेताओं को ऐसी बयानबाजी से बचने की सलाह दी है जिससे किसी भी तरह की शांति राज्य में भंग होती हो। सीएम सुक्खू ने कहा कि राजनेताओं से मामले को कोई राजनीतिक रंग देने से परहेज करना चाहिए। 

दरअसल, चंबा जिले में एक 21 साल के युवक की बेरहमी से हत्या कर दी गई जिसके बाद से लोगों में आक्रोश है। इस पर बीजेपी नेता और पूर्व सीएम जय राम ठाकुर ने सरकार को घेरते हुए कहा कि राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है। चंबा में एक घटना हुई, जहां एक हिंदू दलित मनोहर की हत्या कर दी गई।

वह 6 जून को लापता हो गया। बाद में उसका शव नाले में मिला जिसके आठ टुकड़े कर दिए गए थे। इस राज्य में ऐसी घटनाएं दुर्लभ हैं। जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया कि सत्ता पक्ष के लोग मामले को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं और मुख्य आरोपी देश विरोधी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रभावशाली लोग उनकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। सत्ता पक्ष के प्रभावशाली नेता भी ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें बेनकाब किया जाना चाहिए। बीजेपी ने मांग की कि इस मामले की एनआईए द्वारा जांच की जानी चाहिए। 

इस मामले में सरकार पर तंज कसते हुए बीजेपी नेता ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री से स्पष्ट करना चाहता हूं कि क्या क्या उनका मतलब था जब उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 99 प्रतिशत हिंदू आबादी वाले राज्य में चुनाव जीता है।

यह मामला कोई सामान्य मामला नहीं है। आरोपी कई अन्य मामलों में भी संदिग्ध है। यदि एनआईए के माध्यम से जांच की जाए तो मामला सुलझ जाएगा। एक सामान्य व्यक्ति किसी व्यक्ति के शरीर को आठ टुकड़ों में नहीं काट सकता था।

वह नोटबंदी के दौरान 95 लाख रुपए का भारी लेन-देन किया है। 1998 में चंबा के सतरंडी इलाके में हुए नरसंहार और आतंकी हमले के दौरान 35 लोग मारे गए थे और 7 अभी भी लापता हैं। इस मामले का मुख्य आरोपी भी एक संदिग्ध था।

बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस सरकार ने दी प्रतिक्रिया

बीजेपी के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि अगर पूर्व सीएम कोई सबूत देते हैं तो सरकार किसी भी जांच के लिए तैयार है। अगर जय राम ठाकुर आरोपों पर कोई सबूत देते हैं तो सरकार हर मांग के लिए तैयार है।

भाजपा को इसे राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें कोई राजनीतिक लाभ नहीं मिलने वाला है। सांप्रदायिक रंग की कोई गुंजाइश नहीं है।

यहां मुस्लिम समुदाय बहुत कम संख्या में है और भले ही बीजेपी इस मामले की सीबीआई या एनआईए जांच चाहती है हम सभी के लिए खुले हैं। डर का माहौल नहीं होना चाहिए मुझे पता चला कि घर जल गए हैं यह अच्छा नहीं है। 

आरोपियों को किया गया गिरफ्तार 

हिमाचल सीएम ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कोई भी हिंदू हो, मुस्लिम हो, ईसाई हो या बौद्ध हो, सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करना मेरा कर्तव्य है।"

कानून और व्यवस्था कायम है, मैं अधिकारियों के साथ बैठक कर रहा हूं और मैं राजनीतिक दलों से भी शांति की अपील करने की अपील करता हूं। 

बता दें कि मामला 9 जून को एक व्यक्ति की क्षत-विक्षत अवस्था में मिली निर्मम हत्या से जुड़ा है। मुख्य आरोपी सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वे सभी एक परिवार के सदस्य हैं।

इलाके में तनाव का माहौल होने के कारण पुलिस बलों की तैनाती की गई है। वहीं, चंबा के उपायुक्त ने किहार पुलिस थाने में धारा 144 लागू कर दी है।

Web Title: Himachal Pradesh BJP demands NIA probe in Chamba youth murder case CM Sukhwinder Sukhu said Leaders should avoid giving communal color to the incident

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे