हिमाचल उपचुनाव : कांग्रेस साफ, भाजपा ने दोनों सीट पर किया कब्जा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 24, 2019 01:20 PM2019-10-24T13:20:29+5:302019-10-24T14:00:14+5:30

भाजपा ने धर्मशाला और पच्छाद सीट पर जीत दर्ज की। भाजपा प्रत्याशी विशाल नेहरिया ने 6,673 मतों के अंतर से मिली जीत के साथ धर्मशाला सीट अपने नाम कर ली है। पच्छाद में बीजेपी की रीना कश्यप ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गंगू राम मुसाफिर को हराया।

Himachal by-election: Congress clean, BJP captured both seats | हिमाचल उपचुनाव : कांग्रेस साफ, भाजपा ने दोनों सीट पर किया कब्जा

पच्छाद में भाजपा की रीना कश्यप अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गंगू राम मुसाफिर को हरा दिया।

Highlightsनेहरिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय प्रत्याशी, राकेश कुमार को हराया है।कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर करन तीसरे स्थान पर रहे।

सत्तारूढ़ भाजपा ने इस सप्ताह की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला एवं पच्छाद विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बृहस्पतिवार को जीत दर्ज की।

पच्छाद में भाजपा की रीना कश्यप ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व मंत्री कांग्रेस के गंगू राम मुसाफिर को 2,742 मतों के अंतर से हराया। बागी भाजपा उम्मीदवार दयाल प्यारी ने बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें केवल 11,651 मतों के साथ तीसरा स्थान मिला।

बहरहाल, इससे भाजपा की जीत का अंतर घटा क्योंकि दयाल प्यारी ने 11,000 से अधिक वोटों में सेंध लगाई। धर्मशाला में भाजपा के विशाल नेहरिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राकेश कुमार को 6,758 मतों के अंतर से हराया। कुमार भाजपा के बागी नेता थे और उन्होंने निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ा था।

कांग्रेस के विजय इंद्र कर्ण की जमानत जब्त हो गयी क्योंकि वह कुल वैध मतों का छठा हिस्सा भी हासिल नहीं कर पाए। 2017 के विधानसभा चुनाव में धर्मशाला सीट पर भाजपा के किशन कपूर का कांग्रेस के सुधीर शर्मा पर जीत का अंतर 2,997 वोट था। पच्छाद एवं धर्मशाला विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि मौजूदा भाजपा विधायक सुरेश कश्यप और किशन कपूर लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर सांसद बन चुके हैं।

Web Title: Himachal by-election: Congress clean, BJP captured both seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे