कोल्हापुर में बारिश का कहर, बुलाई गई सेना, 85000 की बिजली काटी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: August 7, 2019 09:48 AM2019-08-07T09:48:36+5:302019-08-07T09:48:36+5:30

जिलाधिकारी दौलत देसाई ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम ने आंबेवाड़ी-चिखली के बाढ़ प्रभावितों के लिए बचाव व मदद कार्य शुरू किया है. आर्मी के 80 लोगों की टीम कोल्हापुर के लिए रवाना हुई है...

Heavy Rainfall In Maharashtra Kolhapur 10000 evacuated Power To Over 85000 Consumers Suspended | कोल्हापुर में बारिश का कहर, बुलाई गई सेना, 85000 की बिजली काटी

कोल्हापुर में बारिश का कहर, बुलाई गई सेना, 85000 की बिजली काटी

Highlightsजिले की कुछ नदियों में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है.मुंबई से नवी के जवान भी विमान से यहां पहुंचने वाले हैं.

महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में मूसलाधार बारिश से कई निचले इलाकों में मंगलवार को बाढ़ आ गई, जिसके बाद 10,000 लोगों को वहां सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. ऐहतियात के तौर पर 85,000 उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति रोक दी गई है. कोल्हापुर के एसपी अभिनव देशमुख ने बताया कि क्षेत्र में जलभराव के चलते दक्षिण कोल्हापुर से कर्नाटक के बेलगाम के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि कोल्हापुर में 'बेतहाशा' बारिश हो रही है, जिससे कई तहसीलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. सोमवार को हमने निचले इलाके से 4,500 लोगों को निकाला था और मंगलवार को कई गांवों से 6,000 से ज्यादा लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. जिले की कुछ नदियों में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर जाने के बाद राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), अग्निशमन विभाग, स्थानीय प्रशासन और पुलिस की टीमों को मदद के लिए बुलाया गया है.

पुणे से सेना की टुकड़ी को बुलाया, स्थिति 2005 से भी ज्यादा खराब
बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लिए सेना की एक टुकड़ी (करीब 60 कर्मियों वाली) को पुणे से बुलाया गया है. वे जल्द जिले में जारी बचाव कार्य में शामिल हो जाएंगे. जिला प्रशासन ने बचाव कार्यों के लिए नौसेना की भी मदद मांगी गई है. इस बार की स्थिति 2005 से भी ज्यादा खराब है, जब भारी बारिश ने मुंबई और पश्चिमी महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों को बुरी तरह प्रभावित किया था.

नेवी का विमान करेगा मदद
जिलाधिकारी दौलत देसाई ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम ने आंबेवाड़ी-चिखली के बाढ़ प्रभावितों के लिए बचाव व मदद कार्य शुरू किया है. आर्मी के 80 लोगों की टीम कोल्हापुर के लिए रवाना हुई है और मुंबई से नवी के जवान भी विमान से यहां पहुंचने वाले हैं. इन सब की मदद से जिले की भयावह स्थिति पर काबू पाने का प्रयास है. देसाई ने आह्वान किया है कि लोग घर में पानी घुसने के पहले ही सुरक्षित जगह पर स्थलांतरित होकर प्रशासन को सहकार्य करें.

सुविधा के अभाव में महिला ने बच्चे को दिया जन्म
भारी वर्षा और बाढ़ की भीषण स्थिति का सामना करते हुए पन्हाला तहसील की एक गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया. वाघवे गांव में रहने वाली गर्भवती महिला प्रसूति वेदना से तड़प रही थी. कल मध्यरात्रि इस बारे में जब महाराष्ट्र इमर्जेंसी मेडिकल सर्विसेस, कोल्हापुर के डॉ. अभिजीत पाटिल को पता चला तो उन्होंने महिला को कोल्हापुर ले जाने का निर्णय किया. बाढ़ की वजह से सड़क की खराब स्थिति को समझने के लिए उन्होंने अपनी गाड़ी को आगे-आगे रखा और महिला को सकुशल कोल्हापुर के सीपीआर अस्पताल में भर्ती कराया. जहां महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया.

Web Title: Heavy Rainfall In Maharashtra Kolhapur 10000 evacuated Power To Over 85000 Consumers Suspended

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे