जम्मू कश्मीर में 3 अगस्त तक भारी बारिश की भविष्यवाणी, लोगों को नालों और दरियाओं के किनारे से दूर रहने की चेतावनी

By सुरेश एस डुग्गर | Published: July 29, 2023 02:13 PM2023-07-29T14:13:21+5:302023-07-29T14:17:14+5:30

पिछले दो दिनों से यह कहर बरपा रही है। यह कहर कितना है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कल चार घंटों की बारिश ने कश्मीरियों को 2014 की बाढ़ की यादें ताजा कर दी थीं।

Heavy rain forecast till August 3 in Jammu and Kashmir warning people to stay away from drains and rivers | जम्मू कश्मीर में 3 अगस्त तक भारी बारिश की भविष्यवाणी, लोगों को नालों और दरियाओं के किनारे से दूर रहने की चेतावनी

जम्मू कश्मीर में 3 अगस्त तक भारी बारिश की भविष्यवाणी, लोगों को नालों और दरियाओं के किनारे से दूर रहने की चेतावनी

Highlightsमौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार 31 जुलाई तक हल्के बादल छाए रहेंगे।कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। कहीं-कहीं अधिक बारिश से बाढ़ और भूस्खलन की नौबत भी बन सकती है।

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में 3 अगस्त तक लोगों की जान सांसत में रहेगी क्योंकि मौसम विभाग की भविष्यवाणी लोगों को चिंता में डाले हुए है। दरअसल मौसम विभाग कहता है कि 3 अगस्त तक प्रदेश में बारिश कहर बरपा सकती है। वैसे भी पिछले दो दिनों से यह कहर बरपा रही है। यह कहर कितना है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कल चार घंटों की बारिश ने कश्मीरियों को 2014 की बाढ़ की यादें ताजा कर दी थीं।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार 31 जुलाई तक हल्के बादल छाए रहेंगे। फिर एक से तीन अगस्त तक आंशिक बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। कहीं-कहीं अधिक बारिश से बाढ़ और भूस्खलन की नौबत भी बन सकती है, इसलिए सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग ने लोगों को नालों और दरियाओं के किनारे से दूर रहने की चेतावनी जारी की है।

कल देर रात हुई बारिश व गंदरबल के कंगन तहसील में बादल फटने से कई आवासीय घरों और सरकारी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा एक धार्मिक स्थल को भी कुछ क्षति पहुंची है।

एसडीएम ने बताया कि प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों में भेजा गया है। रामनगर में भी भारी बारिश में मिट्टी का घर ढहने से एक महिला की मौत हो गई।  डोडा में अचानक आई बाढ़ में एक पुल बह गया। पहाड़ी इलाकों में भारी वर्षा के कारण तवी, चिनाब, बसंतर और उझ सहित कई नदियों में जलस्तर बढ़ा रहा। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग में रामबन के पास भूस्खलन हुआ। हाईवे पर आवाजाही सुचारु रही।

Web Title: Heavy rain forecast till August 3 in Jammu and Kashmir warning people to stay away from drains and rivers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे