हरियाणाः जननायक जनता पार्टी विधायक ने रचा इतिहास, 72 साल की उम्र में MA की ऑनलाइन परीक्षा

By भाषा | Published: October 5, 2020 06:39 PM2020-10-05T18:39:08+5:302020-10-05T18:39:08+5:30

सिंह 1970 के दशक में राजनीति में आने से पहले कुछ समय के लिए शिक्षक भी रह चुके हैं। सिंह का एक लंबा राजनीतिक जीवन रहा है। पिछले वर्ष हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले जजपा में शामिल होने से पूर्व वह कांग्रेस के सदस्य थे।

Haryana Jan Nayak Janata Party MLA online examination MA at age 72 | हरियाणाः जननायक जनता पार्टी विधायक ने रचा इतिहास, 72 साल की उम्र में MA की ऑनलाइन परीक्षा

पिछले वर्ष हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले जजपा में शामिल होने से पूर्व वह कांग्रेस के सदस्य थे। (file photo)

Highlightsलॉकडाउन के दौरान अपने समय का अच्छा उपयोग करते हुए अध्ययन किया और ऑनलाइन परीक्षा दी।ईश्‍वर सिंह ने कोरोना संकट के दौरान लॉेकडाउन को एक अवसर के रूप में लिया और पढ़ाई में जुट गए।72 साल की उम्र में कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय से ऑनलाइन परीक्षा दी है। वह तीसरी बार एमए कर रहे हैं।

चंडीगढ़ः हरियाणा से जननायक जनता पार्टी (जजपा) के विधायक ईश्वर सिंह (72) ने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की परीक्षा दी है। जजपा ने यह जानकारी दी।

पार्टी ने एक बयान में कहा कि गुहला चीका से विधायक पहले ही सार्वजनिक प्रशासन और इतिहास तथा विधि में एमए कर चुके हैं। उन्होंने कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से परीक्षा दी। जजपा ने कहा, ‘‘एक निजी छात्र के रूप में, विधायक ईश्वर सिंह ने कोरोना वायरस के कारण लगाये गये लॉकडाउन के दौरान अपने समय का अच्छा उपयोग करते हुए अध्ययन किया और ऑनलाइन परीक्षा दी।

शनिवार को वह दो साल के डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल हुए।’’ सिंह 1970 के दशक में राजनीति में आने से पहले कुछ समय के लिए शिक्षक भी रह चुके हैं। सिंह का एक लंबा राजनीतिक जीवन रहा है। पिछले वर्ष हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले जजपा में शामिल होने से पूर्व वह कांग्रेस के सदस्य थे।

ईश्‍वर सिंह ने कोरोना संकट के दौरान लॉेकडाउन को एक अवसर के रूप में लिया और पढ़ाई में जुट गए। इसके बाद उन्‍होंने 72 साल की उम्र में कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय से ऑनलाइन परीक्षा दी है। वह तीसरी बार एमए कर रहे हैं।

कैथल जिले के गुहला से विधायक ईश्वर सिंह के कोरोना काल में जो कुछ किया है वह हर किसी को प्रेरित करने वाला है। 72 वर्षीय ईश्वर सिंह ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान की एमए की प्रथम वर्ष की परीक्षा दी है।

ईश्‍वर सिंह ने राजनीतिक विज्ञान में एमए के लिए प्राइवेट स्‍टूडेंट के तौर पर खुद को कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय (केयू) पंजीकृत किया था। इसके बाद उन्‍होंने लॉकडाउन के समय का सदुपयोग कर पढ़ाई की और घर पर ही ऑनलाइन परीक्षाएं दी।

Web Title: Haryana Jan Nayak Janata Party MLA online examination MA at age 72

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे