हरियाणा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने समेत कई वादे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 13, 2019 11:34 AM2019-10-13T11:34:24+5:302019-10-13T11:48:24+5:30

BJP election Manifesto: बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है,

Haryana Assembly Polls 2019: BJP releases election Manifesto, focus on farmers income to double till 2022 | हरियाणा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने समेत कई वादे

बीजेपी ने हरियाणा चुनावों के लिए जारी घोषणापत्र में किसानों, युवाओं पर किया ध्यान केंद्रित

Highlightsबीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया हैपार्टी ने इसमें किसानों की आय दोगुनी करने, 25 लाख युवाओं को रोजगार का किया वादा

बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर और राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजदूगी में जारी इस घोषणापत्र में किसानों पर खास ध्यान दिया गया है। 

'म्हारे सपनों का हरियाणा' नाम से जारी इस घोषणापत्र में 2022 तक राज्य के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा सभी को सिंचाई सुविधा देने और हर खेत को पानी देने का नारा दिया गया है। 

बीजेपी के घोषणापत्र में किसानों के लिए कई वादे 

घोषणापत्र में किसानों के लिए ट्यूबवेल शिफ्टिंग पॉलिसी तैयार करने की बात भी कही गई है। 

इसके अलावा किसानों के लिए एक लाख सौर पंप सुनिश्चित करने और प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान, 'PMKUSUM (पीएमकुसुम)' योजना के माध्यम से किसानों को अन्नादाता के साथ-साथ ऊर्जा दाता भी बनाने का वादा किया गया है।

हर फसल की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनश्चित करने का वादा

हर फसल की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने, प्रत्येक मंडी में मृदा परीक्षण के लिए लैब की व्यवस्था करने, किसानों को उच्च उपल वाले प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने और किसानों की योजनाओं का लाभ सीधे उनके खाते में डीबीटी द्वारा जमा कराने के वादे भी किए गए हैं।

इसके अलावा बीजेपी के इस घोषणापत्र में एक हजार करोड़ रुपये खर्च करके राज्य में 23 हजार नहरों पर बने सभी पुलों के उचित रखरखाव और नवीनीकरण को सुनिश्चित करने का वादा भी किया गया है।

25 लाख युवाओं को कौशल प्रदान करने का लक्ष्य

इस घोषणापत्र में 500 करोड़ रुपये खर्च करके 25 लाख युवाओं को कौशल प्रदान करने का वादा किया गया है। साथ ही युवा विकास एवं स्वरोजगार नामक एक नए मंत्रालय का गठन करने का वादा किया गया है। 

युवा विकास एवं स्वरोजगार मंत्रलाय का गठन 

युवा विकास एवं स्वरोजगार नामक एक नए मंत्रालय का गठन करने, मुद्रा (MUDRA) लोन स्कीम के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने और 'हरियाणा स्टार्टअप मिशन' के तहत राज्य में स्टार्टअप इकोसिस्टम को प्रोत्साहित करने के लिए चार उद्यमिता केंद्र (आंत्रप्रेन्योरशिप) बनाने का वादा किया गया है। 

Web Title: Haryana Assembly Polls 2019: BJP releases election Manifesto, focus on farmers income to double till 2022

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे