Haridwar Mahakumbh Akhil Bhartiya Akhara Parishad President Mahant Narendra Giri Half a dozen saint covid positive cases | हरिद्वार महाकुंभः अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि सहित आधा दर्जन संत कोविड संक्रमित, खलबली
जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को महंत नरेंद्र गिरि के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित करने के निर्देश दिए गए है.

Highlightsसंतों के कोविड-19 पीड़ित होने से संत समाज और मेला प्रशासन में खलबली मच गई है.निरंजनी अखाड़े के एक और जूने अखाड़े के दो और संतों के महामारी से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई. सेहत बिगड़ने पर महंत को हरिद्वार के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

हरिद्वारः सोमवती अमावास्या पर होने वाले महाकुंभ शाही स्नान से ठीक पहले साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि सहित आधा दर्जन से अधिक संतों के कोविड-19 पीड़ित होने से संत समाज और मेला प्रशासन में खलबली मच गई है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि आज निरंजनी अखाड़े के एक और जूने अखाड़े के दो और संतों के महामारी से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई. अब तक दोनों अखाड़ों में कुल नौ संत कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं. पृथकवास में रह रहे महंत नरेंद्र गिरि के संक्रमित होने के बावजूद आज उनसे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने निरंजनी अखाड़ा पहुंचकर मुलाकात की.

कल देर रात सेहत बिगड़ने पर महंत को हरिद्वार के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां उनका हालचाल पूछने मेलाधिकारी दीपक रावत व मेले के एसएसपी जनमेजय खंडूड़ी भी गए थे. इसके अलावा महंत नरेंद्र गिरि हाल में कई कार्यक्रमों में शामिल हुए थे. सूत्रों ने बताया कि निरंजनी अखाड़े के सचिव रविंद्र पुरी महाराज की तबीयत भी खराब है और वे पृथकवास में हैं.

बड़ा अखाड़े के महंत रघुमुनि महाराज का स्वास्थ्य भी खराब है. ये सभी संत सोमवार को होने वाले सोमवती अमावस्या का शाही स्नान नहीं कर पाएंगे. जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को महंत नरेंद्र गिरि के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित करने के निर्देश दिए गए है.

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश गुप्ता भी टीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमित हो गए. आज जिले में कुल 372 नए मामले दर्ज हुए. आईआईटी रुड़की में आज 12 और छात्रों के संक्रमित होने के कारण वहां संक्रमितों की संख्या 100 के पार हो गई.

शाही स्नान पर्वों पर हर की पौड़ी पर श्रद्धालुओं का स्नान बंद

महाकुंभ में अगले तीन दिनों तक लगातार पड़ने वाले विशेष स्नान पर्वों पर हर की पौड़ी ब्रहमकुंड में आम श्रद्धालु गंगा में डुबकी नहीं लगा सकेंगे. कुंभ मेला के आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि 12 अप्रैल को महाकुंभ का सोमवती अमावस्या का दूसरा शाही स्नान, 13 अप्रैल को नव संवत्सर का स्नान और 14 अप्रैल को बैसाखी का तीसरा शाही स्नान है, जिनमें सभी 13 अखाड़ों से जुड़े साधु संत स्नान करते हैं.

इन पर्वों पर हर की पौड़ी, ब्रहमकुंड और आसपास के घाटों पर श्रद्धालुओं द्वारा स्नान नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि वे साधु-संतों के लिए आरक्षित रहते हैं. श्रद्धालु स्नान के लिए नीलधारा जैसे अन्य सुंदर और प्राकृतिक घाटों का उपयोग करें.

Web Title: Haridwar Mahakumbh Akhil Bhartiya Akhara Parishad President Mahant Narendra Giri Half a dozen saint covid positive cases

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे