डांस के साथ संभाल रही ट्रैफिक, बिजली की तरह दौड़ती हैं 23 साल की शुभी, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 18, 2019 07:25 PM2019-11-18T19:25:58+5:302019-11-19T15:27:03+5:30

मध्य प्रदेश के इंदौर में एमबीए की छात्रा शुभी जैन ने इंदौर में सड़कों पर ट्रैफिक का प्रबंधन करने के लिए स्वेच्छा से ट्रैफिक मानदंडों और नियमों के बारे में जागरूकता फैलाने का काम किया।

Handling traffic with dance, run like lightning 23 year old Shubhi, watch video | डांस के साथ संभाल रही ट्रैफिक, बिजली की तरह दौड़ती हैं 23 साल की शुभी, देखें वीडियो

शुभी का यह प्रयास इंदौर में आजकल चर्चा में है।

Highlightsइंदौर शहर में माइकल जैकसन की तरह डांस करते हुए ट्रैफिक संभालने वाले पुलिसकर्मी रणजीत सिंह को तो आपने देखा होगा।मैनेजमेंट छात्रा शुभी जैन ट्रैफिक कंट्रोल करने का अलग स्टाइल है। वह सड़क पर बिजली की तरह दौड़ती हैं।

यातायात को आसान बनाने व इसके बेहतर प्रबंधन के लिए लोग कुछ अलग करने की कोशिश करते रहते है। ट्रैफिक पुलिस हमेशा लोगों को सड़क पर सही तरीके से चलने के लिए जागरूक करते है। 

मध्य प्रदेश के इंदौर में एमबीए की छात्रा शुभी जैन ने इंदौर में सड़कों पर ट्रैफिक का प्रबंधन करने के लिए स्वेच्छा से ट्रैफिक मानदंडों और नियमों के बारे में जागरूकता फैलाने का काम किया। इंदौर शहर में माइकल जैकसन की तरह डांस करते हुए ट्रैफिक संभालने वाले पुलिसकर्मी रणजीत सिंह को तो आपने देखा होगा। इसी शहर में पुणे के सिम्बॉयसिस कॉलेज की छात्रा शुभी जैन ने कुछ खास करने की कोशिश की है। वह डांस से लोगों काे ट्रैफिक के बारे में बताती हैं। वह लोगों को हेल्मेट पहनने के लिए कहती हैं। गाड़ी चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाने के लिए लोगों को कहती रहती हैं। 

ट्रैफिक नियम मानने वालों को धन्यवाद देती हैं, तो रूल्स तोड़ने वालों को नियम पालन की सीख भी देती हैं। हाईकोर्ट चौराहे पर तैनात ट्रैफिक कर्मी रणजीत सिंह की तरह शुभी का यह प्रयास इंदौर में आजकल चर्चा में है।

इंदौर में कुछ इसी अंदाज में लोगों को जागरूक करने के अभियान में जुटी हैं। शुभी न केवल ट्रैफिक संभाल रही हैं, बल्कि लोगों को ट्रैफिक रूल्स बताकर उन्हें जागरूक भी कर रही हैं। मैनेजमेंट छात्रा शुभी जैन ट्रैफिक कंट्रोल करने का अलग स्टाइल है। वह सड़क पर बिजली की तरह दौड़ती हैं।

भारत में सबसे स्वच्छ शहर का तमगा प्राप्त कर चुका इंदौर इन दिनों खराब ट्रैफिक से गुजर रहा है शाम के समय गली चौराहों पर वाहनों का जमावड़ा देखा जा सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ट्रैफिक पुलिस छात्र-छात्राओं की मदद ले रही है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ासा वायरल हो रहा है और लोगों के द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।

अगर आप शाम के वक्त यहां बेहद व्यस्त एमजी रोड से गुजरें तो ट्रैफिक सिग्नल पर यातायात दुरुस्त करने में जुटी 23 वर्षीय स्वयंसेविका की चुस्ती-फुर्ती और उसके हाव-भाव से प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएंगे। उसे देखकर लगता है मानो वह सड़क पर पाश्चात्य शैली की नृत्य मुद्राओं का प्रदर्शन कर रही है।

वाहन सवारों से यातायात नियमों के पालन की गुजारिश करती इस एमबीए छात्रा के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं। अच्छे काम के लिये पुलिस के आला अधिकारी भी उसकी तारीफ कर चुके हैं। पुणे के एक विश्वविद्यालय में नवाचार और उद्यमिता विषय में एमबीए की पढ़ाई कर रहीं शुभी जैन (23) मध्य प्रदेश के सागर जिले के बीना कस्बे से ताल्लुक रखती हैं। वह 15 दिन की इंटर्नशिप के लिये इंदौर आयी हैं।

शुभी ने कहा, "यातायात व्यवस्था संभालने का मुझे पहले कोई अनुभव नहीं था। जब मैं इंदौर आयी, तो शहर में यातायात व्यवस्था संभाल रहे युवा स्वयंसेवकों से प्रभावित हुई और इस काम से जुड़ गयी। मैं खुश हूं कि लोगों को मेरा काम पसंद आ रहा है।" एमबीए छात्रा ने कहा, "राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर लगातार तीन साल अव्वल आ चुका है। मैं चाहती हूं कि यह खूबसूरत शहर यातायात व्यवस्था के मामले में भी देश भर में नम्बर-एक बने।"

शुभी, शाम पांच बजे से रात आठ बजे के बीच एमजी रोड के रीगल चौराहे, हाईकोर्ट चौराहे और इंद्रप्रस्थ चौराहे पर सेवाएं दे चुकी हैं। इस अवधि में तीनों बेहद व्यस्त चौराहों के ट्रैफिक सिग्नलों पर वाहनों की लम्बी-लम्बी कतारें लगती हैं और यातायात काफी अस्त-व्यस्त रहता है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में 23 वर्षीय यातायात स्वयंसेविका अपने खास अंदाज में दोपहिया वाहनसवारों को हेलमेट पहनने और चार पहिया वाहन सवारों को सीट बेल्ट बांधने की गुजारिश करते देखी जा सकती है।

युवती के हाव-भाव देखकर लोग उसकी तुलना इंदौर के मशहूर यातायात पुलिस आरक्षक रणजीत सिंह से करने लगे हैं। सिंह सोशल मीडिया पर पहले ही धूम मचा चुके हैं क्योंकि वह अमेरिका के पॉप स्टार माइकल जैक्सन की तरह "मून वॉक" करते हैं। लेकिन इस नाच के दौरान उनके पैर किसी मंच पर नहीं, बल्कि इस भीड़ भरे शहर की बेहद व्यस्त सड़कों पर यातायात नियंत्रित करने के लिये थिरकते हैं। सोशल मीडिया पर "डांसिंग गर्ल" के नाम से मशहूर हो रही शुभी ने कहा, "मैं सिंह सर की काफी इज्जत करती हूं। लेकिन मैंने उनके अंदाज की नकल करने की कभी कोशिश नहीं की।" 

Web Title: Handling traffic with dance, run like lightning 23 year old Shubhi, watch video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे