एचएएल लगभग 108 राफेल विमान बनाने के लिए तैयार था लेकिन पीएम मोदी फ्रांस से रेडीमेड विमान लेकर आए - मल्लिकार्जुन खड़गे

By शिवेंद्र राय | Published: February 7, 2023 10:40 AM2023-02-07T10:40:12+5:302023-02-07T10:46:37+5:30

कर्नाटक के तुमकुरु में एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण फैक्ट्री का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि यही एचएएल है जिसे बहाना बनाकर हमारी सरकार पर तरह-तरह के झूठे आरोप लगाए गए।

HAL was ready to build nearly 108 Rafale but PM Modi brought readymade from France Mallikarjun Kharge | एचएएल लगभग 108 राफेल विमान बनाने के लिए तैयार था लेकिन पीएम मोदी फ्रांस से रेडीमेड विमान लेकर आए - मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधाकहा- जवाहर लाल नेहरू के समय कई उद्योग कर्नाटक में आएकहा- भाजपा ने कोई जादू नहीं किया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 फरवरी को कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस और विपक्षी दलो पर निशाना साधते हुए कहा था कि यही एचएएल है जिसे बहाना बनाकर हमारी सरकार पर तरह-तरह के झूठे आरोप लगाए गए और जिसका नाम लेकर लोगों को भड़काने की साजिशें रची गई। प्रधानमंत्री का इशारा लड़ाकू विमान राफेल की खरीद के समय हुए विवाद की तरफ था।

अब कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। खड़गे ने कहा, एचएएल लगभग 108 राफेल विमान बनाने के लिए तैयार था लेकिन पीएम मोदी फ्रांस से बने बनाए विमान लेकर आए। जवाहर लाल नेहरू के समय कई उद्योग कर्नाटक में आए। भाजपा ने कोई जादू नहीं किया। प्रधानमंत्री को पुरानी योजनाओं का उद्घाटन कर चुनाव प्रचार का बहाना चाहिए था।"

क्या कहा था पीएम मोदी ने

कर्नाटक के तुमकुरु में एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण फैक्ट्री का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा था, "यही एचएएल है जिसे बहाना बनाकर हमारी सरकार पर तरह-तरह के झूठे आरोप लगाए गए। यही एचएएल है जिसका नाम लेकर लोगों को भड़काने की साजिशें रची गईं, लोगों को उकसाया गया। लेकिन झूठ कितना ही बड़ा क्यों ना हो, सच के आगे एक दिन जरूर हारता है। आज एचएएल की ये हेलीकॉप्टर फैक्ट्री, एचएएल की बढ़ती  ताकत, बहुत से पुराने झूठों और झूठे आरोप लगाने वालों का पर्दाफाश कर रही है।"

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "आने वाले समय में तुमकुरु में ही सैकड़ों हेलीकॉप्टर बनने वाले हैं और इससे करीब 4 लाख करोड़ रुपए का बिजनेस होगा। जब इस प्रकार मैन्युफैक्चरिंग की फैक्ट्रियां लगती हैं तो हमारी सेना की ताकत तो बढ़ती ही है, साथ ही हजारों रोजगार और स्वरोजगार के अवसर भी मिलते हैं। आज सैकड़ों ऐसे हथियार और रक्षा उपकरण हैं जो भारत में ही बन रहे हैं उनका हमारी सेनाएं उपयोग कर रही हैं। आज आधुनिक असॉल्ट राइफल से लेकर टैंक-पोत, नौसना के लिए एयरक्राफ्ट कैरियर, हेलिकॉप्टर, फाइटर जेट, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भारत खुद बना रहा है।"

बता दें कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की जिस हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने किया वह  615 एकड़ में फैली हुई है। इसमें हर तरह के हेलिकॉप्टर बनाने की योजना है। इस हेलीकॉप्टर निर्माण फैक्ट्री में लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर के साथ अटैक हेलीकॉप्टर भी बनेंगें। 

Web Title: HAL was ready to build nearly 108 Rafale but PM Modi brought readymade from France Mallikarjun Kharge

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे