Gyanvapi Case: हिंदू पक्ष के वकील ने कहा, मंदिर के अवशेषों पर बनी ज्ञानवापी मस्जिद, ASI रिपोर्ट का दिया हवाला

By रुस्तम राणा | Published: January 25, 2024 10:49 PM2024-01-25T22:49:00+5:302024-01-25T23:13:35+5:30

एएसआई रिपोर्ट के एक हिस्से में कहा गया है, "वैज्ञानिक अध्ययन/सर्वेक्षण के आधार पर वास्तुशिल्प अवशेषों, उजागर विशेषताओं और कलाकृतियों शिलालेखों, कला और मूर्तियों का अध्ययन किया गया, यह कहा जा सकता है कि मौजूदा संरचना के निर्माण से पहले वहां एक हिंदू मंदिर मौजूद था।" 

Gyanvapi Mosque was built on the remains of the temple: Hindu side's lawyer said quoting ASI report | Gyanvapi Case: हिंदू पक्ष के वकील ने कहा, मंदिर के अवशेषों पर बनी ज्ञानवापी मस्जिद, ASI रिपोर्ट का दिया हवाला

Gyanvapi Case: हिंदू पक्ष के वकील ने कहा, मंदिर के अवशेषों पर बनी ज्ञानवापी मस्जिद, ASI रिपोर्ट का दिया हवाला

Highlightsहिंदू पक्ष के वकील ने कहा, ज्ञानवापी मस्जिद वहां पहले से मौजूद एक पुराने मंदिर के अवशेषों पर बनाई गई थीभारतीय सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) की रिपोर्ट के एक हिस्से में भी यही कहा गया हैरिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा संरचना के निर्माण से पहले वहां एक हिंदू मंदिर मौजूद था

वाराणसी: ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष के वकील ने एएसआई रिपोर्ट के हवाले से बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि मंदिर के अवशेषों पर ज्ञानवापी मस्जिद को बनाया गया है। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआई) की सर्वेक्षण रिपोर्ट से संकेत मिला है कि ज्ञानवापी मस्जिद वहां पहले से मौजूद एक पुराने मंदिर के अवशेषों पर बनाई गई थी। 

दरअसल, एएसआई रिपोर्ट के एक हिस्से में कहा गया है, "वैज्ञानिक अध्ययन/सर्वेक्षण के आधार पर वास्तुशिल्प अवशेषों, उजागर विशेषताओं और कलाकृतियों शिलालेखों, कला और मूर्तियों का अध्ययन किया गया, यह कहा जा सकता है कि मौजूदा संरचना के निर्माण से पहले वहां एक हिंदू मंदिर मौजूद था।" 

जैन ने संवाददाताओं को बताया कि एएसआई की 839 पन्नों वाली सर्वेक्षण रिपोर्ट की प्रतियां बृहस्पतिवार देर शाम अदालत द्वारा संबंधित पक्षों को उपलब्ध करा दी गईं। जैन ने कहा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो गया है कि मस्जिद पूर्व में मौजूद मंदिर को तोड़कर उसके अवशेषों पर बनाई गई थी। 

उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट में मंदिर के अस्तित्व के पर्याप्त सबूत मिलने की बात कही गई, जिस पर मस्जिद का निर्माण किया गया था। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पर एएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों सहित कुल 11 लोगों ने अदालत में आवेदन किया था। 

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: Gyanvapi Mosque was built on the remains of the temple: Hindu side's lawyer said quoting ASI report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे