ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: कोर्ट कमीशन द्वारा सर्वे का 65 फीसदी काम पूरा हुआ, बचे हुए 35 फीसदी के लिए कल फिर होगा सर्वे

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 15, 2022 09:19 PM2022-05-15T21:19:46+5:302022-05-15T21:25:18+5:30

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करने गए एडवोकेट कमिश्नर ने बताया गया कि रविवार को भी सर्वे का काम पूरा नहीं हो पाया। इसलिए फिर से सोमवार को डेढ़ से दो घंटे और वीडियोग्राफी की जाएगी। दूसरे दिन यानी रविवार को सर्वे टीम की ओर ज्ञानवापी परिसर के ऊपरी भाग का सर्वे किया गया।

Gyanvapi Masjid dispute: 65 percent of the survey work completed by the court commission, the survey will be done again tomorrow for the remaining 40 percent | ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: कोर्ट कमीशन द्वारा सर्वे का 65 फीसदी काम पूरा हुआ, बचे हुए 35 फीसदी के लिए कल फिर होगा सर्वे

फाइल फोटो

Highlightsज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का 65 फीसदी काम हुआ पूरा एडवोकेट कमिश्नर समेत दोनों पक्षों ने प्रशासन की मौजूदगी में किया सर्वे का काम कमीशन की कार्रवाई सोमवार को भी जारी रहेगी, इसके लिए संबंधित पक्षों को दिया गया आदेश

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद स्थित श्रृंगार गौरी मंदिर के मसले पर वाराणसी के कोर्ट में दायर की गई याचिका के संबंध में कोर्ट द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे आदेश को आज भी जिला प्रशासन द्वारा अमल कराया गया। लगातार दूसरे हुए इस सर्वे के दौरान सैकड़ों पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी।

वाराणसी के जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित किये गये समय सुबह 8 बजे से दोपहर के 12 बजे के बीच एडवोकेट कमिश्नर की अगुवाई में और दोनों पक्षों की मौजूदगी में इस कार्य को संपन्न कराया गया। रविवार को ज्ञानवापी परिसर में सर्वे करने के बाद लगभग एक बजे एडवोकेट कमिश्नर उनकी टीम के साथ दोनों पक्ष बाहर निकले।

इस दौरान एडवोकेट कमिश्नर द्वारा बताया गया कि रविवार को भी सर्वे का काम पूरा नहीं हो पाया। इसलिए फिर से सोमवार को डेढ़ से दो घंटे और वीडियोग्राफी की जाएगी। दूसरे दिन यानी रविवार को सर्वे टीम की ओर ज्ञानवापी परिसर के ऊपरी भाग का सर्वे किया गया।

जानकारी के अनुसार आज मस्जिद के अंदर और ऊपर वाले कमरों में और पश्चिम दीवार के साथ-साथ गुंबदों का भी सर्वे किया गया। इस दौरान परिसर के चप्पे-चप्पे की फोटोग्राफी हुई। सर्वे के दौरान एक कमरे में मिले मलबे को हटाने का प्रयास किया गया। 

सर्वे पूरा करने के बाहर निकले अधिवक्ता विष्णु जैन ने बताया कि आज सर्वे का लगभग 65 फीसदी काम हो गया लेकिन शेष 40 फीसदी के लिए फिर से सोमवार को सुबह 8 बजे से 12 बजे तक सर्वे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आज के सर्वे में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आई और जिला प्रशासन सहित संबंधित पक्ष इस मामले में पूरा सहयोग कर रहे हैं।

हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता ने कहा कि सर्वे अपने सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और लगभग 65 फीसदी काम पूरा हो गया है। सभी पक्ष सौहार्दपूर्ण तरीके से इसे संपन्न कराने में सहयोग कर रहे हैं।  इसके साथ ही हिन्दू पक्ष ने इस बात का दावा किया कि सर्वे से कोर्ट में हिंदुओं का पक्ष और मजूबत हो रहा है।

वहीं मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ताओं का कहना है कि सर्वे में कुछ भी खास नहीं मिला है। मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता कुछ और न बोलते हुए सिर्फ 'नो कमेंट्स' कहते हुए चले गए।

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सर्वे के दौरान जिला प्रशासन ने काशी विश्वनाथ मंदिर के श्रद्धालुओं को ढूंढी राज गणेश और गंगा नदी द्वार के माध्यम से प्रवेश देते हुए ज्ञानवापी के गेट नंबर 4 को जन सामान्य के प्रवेश के लिए चार घंटों के लिए बंद कर दिया था। इस दौरान कमीशन की कार्रवाई पूरे शांतिपूर्वक माहौल में चली।

डीएम ने यह भी बताया कि रविवार को सभी पक्षों ने कोर्ट के आदेश का अनुपाल गरिमापूर्ण और शांत तरीके से किया। कोर्ट के निर्देशानुसार प्रशासन द्वारा सर्वे करने वालों को पर्याप्त रोशनी के संसाधन, सूचना विभाग की ओर से वीडियो और फोटोग्राफर, प्राधिकरण के ड्राफ्ट्समैन, तहसील के राजस्वकर्मी, मज़दूर व अन्य सामान उपलब्ध करवा दिये गये थे।

इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अपर जिलाधिकारी प्रशासन, जिलाधिकारी वाराणसी की ओर से अपर जिलाधिकारी नगर, पुलिस कमिश्नर वाराणसी की ओर से अपर कमिश्नर और काशी विश्वनाथ ट्रस्ट की ओर से मुख्य कार्यपालक अधिकारी कमीशन कार्रवाई के हिस्सा बने।

ज्ञानवापी परिसर में सर्वे की कार्रवाई शुरु होने से पहले वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश खुद भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे हैं। उन्होंने पैदल मार्च करके लोगों से शांति की अपील की। इसके साथ ही ज्ञानवापी के एक किलोमीटर के दायरे में जगह-जगह पर पुलिस और पीएसी के जवानों की भारी तैनाती की गई थी।

रविवार को कोर्ट कमीशन द्वारा सर्वे कार्य बंद किये जाने के बाद सूचना जारी की गई कि कमीशन की कार्रवाई सोमवार को भी जारी रहेगी। सोमवार सुबह 8 बजे सभी पक्षकारों को उपस्थित रहने के लिए आदेश दिया गया है।

Web Title: Gyanvapi Masjid dispute: 65 percent of the survey work completed by the court commission, the survey will be done again tomorrow for the remaining 40 percent

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे