Gujarat Results 2022: आप और एआईएमआईएम में बंट गया मुस्लिम वोट, मौका मार ले गई बीजेपी

By रुस्तम राणा | Published: December 8, 2022 04:08 PM2022-12-08T16:08:06+5:302022-12-08T16:17:59+5:30

बीजेपी राज्य की 17 मुस्लिम बाहुल्य सीटों में से 12 में अपनी बढ़त बनाए हुए हैं। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) पार्टी से भी बीजेपी को इन सीटों में फायदा हुआ।

Gujarat Results 2022: Muslim vote divided between AAP and AIMIM, BJP grabbed the opportunity | Gujarat Results 2022: आप और एआईएमआईएम में बंट गया मुस्लिम वोट, मौका मार ले गई बीजेपी

Gujarat Results 2022: आप और एआईएमआईएम में बंट गया मुस्लिम वोट, मौका मार ले गई बीजेपी

Next
Highlightsबीजेपी यहां 17 मुस्लिम बाहुल्य सीटों में से 12 में अपनी बढ़त बनाए हुए हैंमुस्लिम वोट आप और एआईएमआईएम के बीच बंट गया, जिससे बीजेपी मुस्लिम बाहुल्य सीटों को भी जीतने में सफल रहीदरियापुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का 10 सालों का दबदबा भी बीजेपी ने किया समाप्त

Gujarat Election Results 2022: गुजरात में भारतीय जनता पार्टी अपनी ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रही है। चुनावी मतगणना के अनुसार, राज्य की 182 सीटों में बीजेपी 157 सीटों में आगे चल रही है। कांग्रेस पार्टी 16 सीटों में बढ़त बनाए हुए है तो वहीं पूरे दमखम से गुजरात चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी महज 5 सीटों में आगे है। जबकि अन्य के हिस्से में 4 सीटें आ रही हैं। 

गुजरात के मुस्लिम वोट बैंक पर नजर डालें तो बीजेपी यहां 17 मुस्लिम बाहुल्य सीटों में से 12 में अपनी बढ़त बनाए हुए हैं। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) पार्टी से भी बीजेपी को इन सीटों में फायदा हुआ। मुस्लिम वोट आप और एआईएमआईएम के बीच बंट गया, जिससे बीजेपी मुस्लिम बाहुल्य सीटों में भी जीतने में सफल रही। 

दरियापुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का 10 सालों से कब्‍जा था। यहां कांग्रेस प्रत्‍याशी गयासुद्दीन शेख को बीजेपी के कौशिक जैन से हार मिली है। राज्य की एक दर्जन से अधिक इन मुस्लिम बाहुल्य सीटों में से आप किसी भी सीट पर बढ़त या जीत हासिल करने में नाकाम रही है। ऐसा ही हाल एमआईएम का हुआ। लेकिन दोनों पार्टियों ने इन सीटों पर कांग्रेस के खाते में जाने वाले परंपरागत वोटों को विभाजित करने का काम जरूर किया।  

एआईएमआईएम ने 13 प्रत्‍याशी उतारे थे जिसमें से दो गैर मुस्लिम थे जिन्‍होंने जमालपुर-खाड़‍िया और वडगाम सीट पर कांग्रेस के वोट बांटने का काम किया। हालांकि जमालपुर-खाड़‍िया सीट से इमरान खेडावाला जीत गए हैं। जबकि वडमान सीट पर जिग्‍नेश मेवानी 400 वोट से आगे चल रहे हैं। सत्तारूढ़ दल भाजपा राज्य में सातवीं बार रिकॉर्ड तोड़ जीत के साथ सत्ता में पुनः वापसी कर रही है।  

Web Title: Gujarat Results 2022: Muslim vote divided between AAP and AIMIM, BJP grabbed the opportunity

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे