कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज का हो ट्रायल, विशेषज्ञ पैनल ने की सिफारिश

By दीप्ती कुमारी | Published: July 30, 2021 08:24 AM2021-07-30T08:24:03+5:302021-07-30T08:31:50+5:30

सरकार की एक विशेषज्ञ पैनल ने कोविड वैक्सीन कोवैक्सीन औऱ कोविशील्ड के दोनों डोज को मिक्स कर एक क्लीनिकल ट्रायल करने की सिफारिश की है । इस परीक्षण की मदद से इस बात का पता लगाया जा सकेगा कि यह लोगों के प्रतिरक्षा प्रणाली पर कितना कारगर है ।

govt expert panel recommends clinical trial of mixing ovaxin and covishield | कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज का हो ट्रायल, विशेषज्ञ पैनल ने की सिफारिश

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsसीडीएससीओ की एक विशेषज्ञ पैनल ने कोविड वैक्सीन के मिक्स डोज की सिफारिश की पैनल ने कहा कि सीएमसी वेल्लोर में हो दोनों का ट्रायल कोविड वैक्सीन के इस परीक्षण में 300 लोगों को शामिल करने की सिफारिश की गई है

दिल्ली : केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन (सीडीएससीओ) के एक विशेषज्ञ पैनल ने कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड के मिश्रण पर एक क्लीनिकल ट्रायल करने की सिफारिश की है ।
सीडीएससीओ की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने कथित तौर पर सिफारिश की है कि क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर को दोनों कोरोना वैक्सीन के मिक्स डोज का क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति दी जाए । 

पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से कहा कि एसईसी इसमें ने विचार विमर्श के बाद सीएमसी वेल्लोर को कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड के मिक्स डोज के लिए 300 स्वास्थ्य स्वयंसेवकों पर चरण 4 के क्लिनिकल ट्रायल की अनुमति देने की सिफारिश की । इस अध्ययन का उद्देश्य आकलन करना है कि दो अलग-अलग वैक्सीन की शॉर्ट दिए जाने पर किसी व्यक्ति पर इसका क्या असर होता है।

विशेष रुप से यह भारत में कोविड-19  का पहला मिक्स एंड मैच स्टडी होगा । कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोविड वैक्सीन की खुराक को मिलाकर अध्ययन करने की सिफारिश की है क्योंकि यह लोगों में बेहतर प्रतिरक्षा प्रक्रिया उत्पन्न कर सकता है । आपको बता दें कि इससे पहले मिक्स एंड मैच फार्मूला का इस्तेमाल इबोला और एड्स के खिलाफ किया जा चुका है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि विशेषज्ञ पैनल ने 5 से 17 आयु वर्ग में  कोविड वैक्सीन के दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए जैविक ई द्वारा प्रस्तुत आवेदन पर भी विचार विमर्श किया । एससीई ने वयस्कों पर चल रहे चरण 2/3  क्लिनिकल परीक्षण से संबंधित सुरक्षा और  इम्यूनोजेनिसिटी डेटा पर भी चर्चा की।

विचार विमर्श के बाद समिति ने सिफारिश की कि वयस्कों पर चरण 2 का क्लीनिकल परीक्षण से संबंधित सुरक्षा और इम्यूनोजेनिसिटी संबंधित डाटा सीडीएससीओ को प्रस्तुत किया जाना चाहिए ।
 

Web Title: govt expert panel recommends clinical trial of mixing ovaxin and covishield

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे