सूडान में फंसे भारतीयों को लेकर सरकार चिंतित, सऊदी, यूएई ने दिया मदद का आश्वासन- सूत्र

By अंजली चौहान | Published: April 19, 2023 10:41 AM2023-04-19T10:41:28+5:302023-04-19T11:10:36+5:30

बताया जा रहा है कि इस मुद्दे पर अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के साथ बातचीत कर रहा है क्योंकि इन देशों की भूमिका अहम है।

Government worried about Indians stranded in Sudan Saudi UAE assure help- sources | सूडान में फंसे भारतीयों को लेकर सरकार चिंतित, सऊदी, यूएई ने दिया मदद का आश्वासन- सूत्र

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सूडान में संकट के बीच फंसे कई भारतीयों को बचाने के लिए भारत सरकार हर सुनिश्चित कदम उठाने का आश्वासन दे रही है। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि सूडान में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत विभिन्न देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

बताया जा रहा है कि इस मुद्दे पर अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के साथ बातचीत कर रहा है क्योंकि इन देशों की भूमिका अहम है। जानकारी के अनुसार, सूडान में स्थिति बहुत तनावपूर्ण है और इस समय लोगों की आवाजाही जोखिम भरी है। 

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सऊदी अरब और यूएई के समकक्षों से बात की है। मंत्रालय की ओर से  कहा गया है, "दोनों ने जमीनी स्तर पर अपने व्यावहारिक समर्थन का आश्वासन दिया है।"

मंत्रालय ने कहा कि वाशिंगटन डीसी में हमारे राजदूत और लंदन में उच्चायुक्त अपनी-अपनी मेजबान सरकारों के संपर्क में हैं। हम संयुक्त राष्ट्र के साथ काम कर रहे हैं, जिसकी सूडान में पर्याप्त उपस्थिति है। 

दरअसल, सूडान में पिछले 6 दिनों से देश की सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच लड़ाई के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। इस तनापूर्ण स्थिति में कथित तौर पर 100 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। ऐसे में भारत सरकार अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए कार्यरत है। 

मंत्रालय ने कहा कि खार्तूम में भारतीय दूतावास के साथ लागतार बातचीत जारी है और भारतीय समुदाय की स्थिति के बारे में नियमित रिपोर्ट प्राप्त कर रहे हैं।

बदले में दूतावास समुदाय और व्यक्तियों के साथ संपर्क में है। इस काम में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के विभिन्न माध्यमों का सहारा लिया जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने सूडान की स्थिति पर चेतावनी देते हुए कहा कि सूडान की सड़कों पर स्थिति बहुत तनावपूर्ण है और इस स्तर पर आंदोलन बहुत जोखिम भरा है।

हमारी प्राथमिकता है किआंदोलन से सुरक्षा व्यक्तियों की सुरक्षा और वह जहां है सुरक्षित रहें, मंत्रालय और दूतावास दोनों स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं। 

भारतीयों के लिए विदेश मंत्रालय ने दी सलाह 

जानकारी के अनुसार, सूडान में भारतीय दूतावास ने सोमवार को एक नई सलाह जारी की है। इसमें भारतीयों से अपने घरों से बाहर नहीं निकलने और शांत रहने का आग्रह किया।

दूतावास ने रविवार को कहा कि खार्तूम में गोली लगने से एख भारतीय नागरिक की मौत हो गई। सूडान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सूचना और सहायता प्रदान करने के लिए विदेश मंत्रालय ने पहले से ही एक 24X7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।

Web Title: Government worried about Indians stranded in Sudan Saudi UAE assure help- sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे