सरकार एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की निगरानी के लिए एमआईएस तैयार करने की योजना बना रही

By भाषा | Published: December 18, 2021 01:38 AM2021-12-18T01:38:05+5:302021-12-18T01:38:05+5:30

Government is planning to prepare MIS for monitoring Eklavya Model Residential Schools | सरकार एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की निगरानी के लिए एमआईएस तैयार करने की योजना बना रही

सरकार एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की निगरानी के लिए एमआईएस तैयार करने की योजना बना रही

नयी दिल्ली, 17 दिसंबर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने कहा है कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की प्रभावी तरीके से निगरानी करने के उद्देश्य से एक समर्पित प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) तैयार करने की योजना बनाई जा रही है।

मंत्रालय ने कहा कि एमआईएस में विद्यालय के संबंध में कोष आवंटित करने, उसके इस्तेमाल, निर्माण में प्रगति समेत अन्य गतिविधियों की जानकारियां होंगी। मंत्रालय ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) की निगरानी में कमी को लेकर संसद की एक स्थायी समिति की टिप्पणी के जवाब में यह बात कही गई।

समिति ने कहा है कि मंत्रालय द्वारा एमआईएस तैयार हो जाने के बाद यह प्रत्येक ईएमआरएस की सभी गतिविधियों की प्रभावी निगरानी के लिए बेहद उपयोगी होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Government is planning to prepare MIS for monitoring Eklavya Model Residential Schools

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे