PNG-CNG की कीमतों में होगी 10% तक की कमी, सरकार ने बदला रेट तय करने का फॉर्मूला, जानें इसके बारे में

By भाषा | Published: April 7, 2023 07:48 AM2023-04-07T07:48:20+5:302023-04-07T08:09:46+5:30

सीएनजी-पीएनजी जैसे प्राकृतिक गैसों की कीमतों को तय करने के लिए नए फॉर्मूले को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। नए फॉर्मूले के लागू होने के बाद इनकी कीमतों में 10 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है।

Government changed formula for fixing gas price, price of CNG, pipeline cooking gas will be reduced by 10 percent | PNG-CNG की कीमतों में होगी 10% तक की कमी, सरकार ने बदला रेट तय करने का फॉर्मूला, जानें इसके बारे में

सरकार ने गैस कीमत तय करने का फॉर्मूला बदला (फाइल फोटो)

Highlightsप्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी।प्रकृतिक गैस की कीमतों को अब अमेरिका और रूस जैसे देशों की तरह कच्चे तेल की कीमतों से जोड़ा जाएगा।फिलहाल अधिकतम मूल्य 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू रखने को मंजूरी, इससे कम होंगी कीमतें।

नयी दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस की कीमतों पर अधिकतम सीमा भी तय की गई है, जिससे इनकी कीमतें 10 प्रतिशत तक घटेंगी। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी दी।

कीमतों पर लागू होगा अमेरिका-रूस वाला फॉर्मूला

अनुराग ठाकुर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने एपीएम गैस के लिए चार डॉलर प्रति एमएमबीटीयू के आधार मूल्य को मंजूरी दी है और अधिकतम मूल्य 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू रखने पर मुहर लगाई है।

उन्होंने बताया कि एपीएम गैस के रूप में जानी जाने वाली पारंपरिक या पुराने क्षेत्रों से उत्पादित प्राकृतिक गैस को अब अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे अधिशेष देशों की तरह कच्चे तेल की कीमतों से जोड़ा जाएगा।

पहले इनका मूल्य निर्धारण गैस कीमतों के आधार पर होता था। इस फैसले के बाद एक अप्रैल से एपीएम गैस की कीमत भारतीय बास्केट में कच्चे तेल के दाम का 10 प्रतिशत होगी।

हालांकि, यह कीमत 6.5 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश ताप इकाई (एमएमबीटीयू) से अधिक नहीं होगी। मौजूदा गैस कीमत 8.57 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है। उन्होंने बताया कि कीमतों का निर्धारण प्रत्येक महीने होगा, जबकि अब तक इनकी साल में दो बार समीक्षा की जाती थी।

नए फॉर्मूले से पीएनजी-सीएनजी की कीमतों में होगी कमी

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पाइपलाइन वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में 10 प्रतिशत तक की कटौती की जाएगी, जबकि सीएनजी में थोड़ी कम कमी होगी। पीएनजी और सीएनजी की दरें अगस्त 2022 तक एक साल में 80 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं। इनकी कीमतें अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा कीमतों के आधार पर तय होती हैं।

इस फैसले के बाद दिल्ली में सीएनजी की कीमत 79.56 रुपये प्रति किलो से घटकर 73.59 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत 53.59 रुपये प्रति हजार घन मीटर से घटकर 47.59 रुपये प्रति हजार घन मीटर हो जाएगी। मुंबई में सीएनजी की कीमत 87 रुपये की जगह 79 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 54 रुपये की जगह 49 रुपये प्रति हजार घन मीटर होगी।

किरीट पारिख की अगुवाई वाली समिति की सिफारिश पर नया फॉर्मूला 

भारतीय बास्केट में कच्चे तेल के दाम इस समय 85 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल है और इसका 10 प्रतिशत 8.5 अमेरिकी डॉलर है। हालांकि, मूल्य सीमा के चलते एपीएम गैस के लिए ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड को केवल 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कीमत मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि ये मूल्य सीमा दो साल के लिए होगी और उसके बाद हर साल 0.25 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू की दर से बढ़ोतरी होगी। गैस मूल्य निर्धारण फॉर्मूले में बदलाव किरीट पारिख की अगुवाई में गठित एक समिति की सिफारिशों पर आधारित हैं।

Web Title: Government changed formula for fixing gas price, price of CNG, pipeline cooking gas will be reduced by 10 percent

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे