Today Google Doodle: कमला सोहोनी के 112वीं जयंती पर डूडल बनाकर गूगल ने किया उन्हें याद, जानें कौन थीं Kamala Sohonie?

By आजाद खान | Published: June 18, 2023 09:11 AM2023-06-18T09:11:37+5:302023-06-18T09:19:42+5:30

कमला सोहोनी भारत की प्रसिद्ध महिला वैज्ञानिक थीं जिन्हें उनकी एक खोज के लिए उन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

Google remembered Kamala Sohonie by making doodle her 112th birth anniversary know who is she | Today Google Doodle: कमला सोहोनी के 112वीं जयंती पर डूडल बनाकर गूगल ने किया उन्हें याद, जानें कौन थीं Kamala Sohonie?

फोटो सोर्स: Google

Highlightsआज भारत की प्रसिद्ध महिला वैज्ञानिक कमला सोहोनी का 112वीं जयंती है। इस मौके पर गूगल ने उनका डूडल बनाकर उन्हें याद किया है। वे देश की पहली महिला वैज्ञानिक थी जिन्होंने भारत के प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर में प्रवेश किया था।

Google Doodle 18 June: आज भारतीय वैज्ञानिक कमला सोहोनी की 112वीं जन्म जयंती है, इस मौके पर गूगल ने उनके लिए एक डूडल बनाया है। गूगल ने डूडल के जरिए विज्ञान के विषय से भारत की पहली पीएचडी की डिग्री हासिल करने वाली महिला को इस तरीके से सम्मानित किया है। 

गौर करने वाली यह बात है कि कमला सोहोनी देश की पहली महिला वैज्ञानिक थी जिन्होंने भारत के प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर (IISc) में प्रवेश किया था। कमला सोहोनी की इस उपल्बधी के कारण महिलाओं में और साहस बढ़ा था। 

कमला सोहोनी के अहम शोध

बता दें कि कमला सोहोनी एक बुद्धिमान महिला थीं जो कैंब्रिज विश्वविद्यालय में जाकर अपनी पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने एक शोध किया था जिसमें उन्होंने पता किया था कि पौधों के कोशिकाओं में साइटोक्रोम सी नाम का एक पदार्थ होता है। यह पदार्थ पौधों को सूर्य की रोशनी से ऊर्जा बनाने में मदद करता है। यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम पौधों से ही खाना पाते हैं। कमला सोहोनी ने इस पर एक किताब लिखी। उसमें उन्होंने साइटोक्रोम सी के काम करने का तरीका समझाया।

कौन है कमला सोहोनी

कमला सोहोनी एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थीं जो पौधों के कोशिकाओं में एक महत्वपूर्ण पदार्थ की खोज की थी। उनके इस खोज के लिए उन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान में से एक राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। कमला सोहोनी ने बॉम्बे में एक प्रतिष्ठित संस्थान रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस का नेतृत्व भी किया था। वह वहां की पहली महिला निदेशक भी बनी थी। 

उनका जन्म मध्य प्रदेश के सबसे बड़े शहर इंदौर में हुआ था। वे 22 साल की उम्र में बॉम्बे विश्वविद्यालय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके रसायन विज्ञान और भौतिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी। 
 

Web Title: Google remembered Kamala Sohonie by making doodle her 112th birth anniversary know who is she

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे