Teacher's Day 2020 Google Doodle: शिक्षक दिवस आज, गूगल ने इस मौके पर बनाया है ये खास डूडल

By विनीत कुमार | Published: September 5, 2020 07:35 AM2020-09-05T07:35:12+5:302020-09-05T07:35:12+5:30

Teacher's Day 2020 Google Doodle: शिक्षक दिवस के मौके पर गूगल ने खास डूडल बनाकर देश भर के शिक्षकों को समर्पित किया है। कोरोना संकट के बीच आज पहली बार शिक्षक दिवस पर टीचर और बच्चे दोनों ही स्कूल से दूर हैं।

Google Doodle wishes on Happy Teachers Day 2020 know its meanng and history | Teacher's Day 2020 Google Doodle: शिक्षक दिवस आज, गूगल ने इस मौके पर बनाया है ये खास डूडल

Teacher's Day 2020 Google Doodle: टीचर्स डे पर खास गूगल डूडल (फोटो-गूगल)

HighlightsTeacher's Day 2020: गूगल ने शिक्षक दिवस के मौके पर बनाया आज खास डूडलडॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में भारत में मनाया जाता है शिक्षक दिवस

भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस मौके पर गूगल ने भी खास डूडल बनाया है। आज डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती है। शिक्षक दिवस उन्हीं के सम्मान में मनाया जाता है। वे भारत के पहले उप-राष्ट्रपति, दूसरे राष्ट्रपति, शिक्षक, स्कॉलर और राजनेता थे। उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था।

Teacher's Day 2020: शिक्षक दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल

टीचर्स डे के मौके पर गूगल इंडिया ने इस दिन के लिए समर्पित बेहद खास डूडल बनाया है। इस गूगल डूडल को केविन लॉलिन ने बनाया है। इस पर क्लिक करते ही आप टीचर्स डे से जुड़ी तमाम जानकारियां देख सकते हैं। इस डूडल में फरवरी-2020 में गूगल हेडक्वॉर्टर जाने वाले शिक्षकों के उन बेहतरीन डिजायन को शामिल किया गया है जिन्हें पुरस्कार दिया गया था।

Google डूडल वेबपेज के अनुसार ये खास डूडल कक्षाओं के उन नायकों और उनके अथक प्रयासों को सम्मानित करता है, जो 'हमारी भावी पीढ़ियों को आकार देते हैं।  यहां तक ​​कि इस अभूतपूर्व COVID-19 महामारी के बीच भी वे लगातार काम कर रहे हैं। Google ने इसी साल 4 मई से अमेरिका में शुरू हुए 'टीचर्स अप्रिसिएशन वीक' के लिए डूडल बनाया था।

Teacher's Day 2020: राष्ट्रपति भी करेंगे आज शिक्षकों को सम्मानित

शिक्षक दिवस के मौके पर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी देश के 47 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। ये कार्यक्रम हर साल आयोजित किया जाता है। हालांकि, कोरोना संकट के कारण ये समारोह ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है।

ये पहला मौका है जब शिक्षक दिवस के मौके पर टीचर और बच्चे दोनों ही स्कूल से दूर हैं। कोरोना के कारण अभी पूरे देश में स्कूल और कॉलेजों को बंद रखा गया है। भारत में शिक्षक दिवस मनाने की परंपरा 1962 में शुरू हुई। वहीं, पूरी दुनिया में इंटरनेशनल टीचर्स डे 5 अक्टूबर को मनाया जाता है।

Web Title: Google Doodle wishes on Happy Teachers Day 2020 know its meanng and history

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे