World Wide Web: वर्ल्ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह पर समर्पित है आज का गूगल डूडल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 12, 2019 04:31 AM2019-03-12T04:31:43+5:302019-03-12T10:24:15+5:30

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने मंगलवार (12 मार्च) को वर्ल्ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह पर समर्पित है। वर्ल्ड वाइड वेब जिसे WWW के नाम से भी जाना जाता है।

google doodle on 30th anniversary of the World Wide Web know about | World Wide Web: वर्ल्ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह पर समर्पित है आज का गूगल डूडल

World Wide Web: वर्ल्ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह पर समर्पित है आज का गूगल डूडल

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने मंगलवार (12 मार्च) को वर्ल्ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह पर समर्पित है। वर्ल्ड वाइड वेब जिसे WWW के नाम से भी जाना जाता है। इस मौके पर गूगल अपने खास अंदाज में वर्ल्ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह पर डूडल (Doodle) बनाया है।  WWW डाक्यूमेंट्स का समूह होता है जो आपस में एक दूसरे से हाइपरटेक्स्ट से जुड़े हुए होते है । WWW का प्रयोग सबसे पहले वैज्ञानिक टिम बर्नर ली ने 1989 में कर्न प्रयोगशाला में किया था। 

बता दें कि एक वेब ब्राउजर की सहायता से हम उन वेब पन्नों को देख सकते हैं जिनमें टेक्स्ट, वीडियो सहित कई मल्टीमीडिया के ऑप्शन होते हैं और हाइपरलिंक की सहायता से हम उन साइट्स या डाक्यूमेंट्स तक पहुंच पाते हैं। टिम बर्नर्स ली ने 1989 में यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन जो की जेनेवा, स्वीट्ज़रलैंड में है, में काम करते वक्त बनाया गया था और 1992 में जारी किया गया था।

उसके बाद से बरनर्स-ली नें वेब के स्तरों के विकास (जैसे की मार्कअप भाषाएँ जिनमें की वेब पन्ने लिखे जाते हैं) में एक सक्रीय भूमिका अदा की है और हाल के वर्षों में उन्होनें सीमेंटिक (अर्थ) वेब (Semantic Web) विकसित करने के अपने स्वप्न की वकालत की है।

ब्राउज़र 1991 में सर्न के बाहर जारी किया गया था, सबसे पहले जनवरी 1991 में और आम जनता के लिए 1991 में ही इंटरनेट पर शुरू हुआ। वर्ल्ड वाइड वेब सूचना युग के विकास के लिए केंद्रीय रहा है और इंटरनेट पर बातचीत करने के लिए अरबों लोगों का प्राथमिक उपकरण है।

इससे पहले 8 मार्च को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस (International Women's day 2019 ) के मौके पर गूगल (Google) ने अपने खास अंदाज में अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए डूडल (Doodle) बनाया था। गूगल डूडल में महिला दिवस के लिए खास 14 स्लाइड बनाई। 

English summary :
world wide web (www) 30th Anniversary Google Doodle: Google honor world wide web (www) on his 30th anniversary by making google doodle.


Web Title: google doodle on 30th anniversary of the World Wide Web know about

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे