Republic Day 2023: 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने तैयार किया खास डूडल, कुछ इस अंदाज में दी बधाई

By मनाली रस्तोगी | Published: January 26, 2023 07:37 AM2023-01-26T07:37:11+5:302023-01-26T07:37:55+5:30

गूगल डूडल आर्टवर्क में इंडिया गेट पर गणतंत्र दिवस परेड, सीआरएफपी की मार्चिंग टुकड़ी और मोटरसाइकिल सवारों को दिखाया गया है।

Google Celebrates India's 74th Republic Day With Doodle By Gujarat Artist | Republic Day 2023: 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने तैयार किया खास डूडल, कुछ इस अंदाज में दी बधाई

Republic Day 2023: 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने तैयार किया खास डूडल, कुछ इस अंदाज में दी बधाई

Next
Highlightsभारत गुरुवार को अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।गूगल ने एक शानदार डूडल के जरिए देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है।1950 में इसी दिन संविधान को अपनाने के साथ भारत ने खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य घोषित किया।

नई दिल्ली: भारत गुरुवार को अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। ऐसे में गूगल ने एक शानदार डूडल के जरिए देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है। अपने होमपेज पर गूगल ने अहमदाबाद के कलाकार पार्थ कोथेकर द्वारा तैयार किए गए हैंड कट पेपर आर्टवर्क को बतौर डूडल जगह दी है। डूडल आर्टवर्क में इंडिया गेट पर गणतंत्र दिवस परेड, सीआरपीएफ के मार्चिंग दस्ते और मोटरसाइकिल सवारों को दिखाया गया है।

डूडल आर्टवर्क में राष्ट्रपति भवन भी दिखाया गया है। बता दें कि 1950 में इसी दिन संविधान को अपनाने के साथ भारत ने खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य घोषित किया। इस वर्ष का गणतंत्र दिवस भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। दरअसल, इस बार भारत न सिर्फ अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है बल्कि देश को जी20 की अध्यक्षता भी मिली है।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी जी20 की अध्यक्षता संभालने के लिए भारत की सराहना की और इसे लोकतंत्र और बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने का अवसर बताया। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी इस वर्ष के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं। वो भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना की रेजीमेंटों द्वारा शानदार परेड देखेंगे।

Web Title: Google Celebrates India's 74th Republic Day With Doodle By Gujarat Artist

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे