खुशखबरी! छंटनी के दौर के बीच इन 5 बड़ी कंपनियां में नौकरी के अवसर, तेजी से हो रही भर्ती

By अंजली चौहान | Published: March 3, 2023 09:11 AM2023-03-03T09:11:07+5:302023-03-03T09:26:22+5:30

Naukri.com के मुख्य व्यवसाय अधिकारी, पवन गोया के अनुसार, आईटी क्षेत्र, जो पिछले तीन महीनों में नकारात्मक रुझानों का सामना कर रहा था, ने फरवरी में 10% की क्रमिक वृद्धि दिखाई। वहीं, एनालिटिक्स मैनेजर्स, क्लाउड सिस्टम्स, बिग डेटा इंजीनियर्स, ऑगमेंटेड रियलिटी क्यूए टेस्टर्स और एडमिनिस्ट्रेटर जैसी विशेषज्ञ भूमिकाओं की मांग 29%, 25%, 21% और 20% बढ़ी।

Good news for youths looking for jobs these 5 big companies are hiring in the midst of retrenchment | खुशखबरी! छंटनी के दौर के बीच इन 5 बड़ी कंपनियां में नौकरी के अवसर, तेजी से हो रही भर्ती

फाइल फोटो

Next
Highlights कई बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी से नौकरीपेशा लोगों को हो रही काफी परेशानी छंटनी के बाद भी 5 ऐसी बड़ी कंपनियां भी सामने आई हैं जो बड़े पैमाने पर भर्तियां कर रही हैं विप्रो, टीसीएस, इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनियां बड़े पैमाने पर भर्तियां कर रही हैं

वर्तमान समय में कंपनियां सबसे ज्यादा अपने कर्मचारियों की छंटनी कर ही हैं। ऐसे में उन युवाओं को सबसे ज्यादा चिंता सता रही है जो अभी फ्रेशर हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं। विभिन्न बड़ी टेक कंपनियों और स्टार्टअप्स द्वारा हजारों लोगों को निकाल दिया गया है, जिससे युवाओं में निराशा का भाव पैदा हो गया है।

सूत्रों की मानें तो आने वाले महीनों में और छंटनी की उम्मीद है। इस गंभीर स्थिति के बावजूद, भारत में अभी भी कई कंपनियां भर्ती कर रही हैं। जॉब ऑफर के मामले में आईटी सेक्टर सबसे आगे है। जॉब पोर्टल Naukri.com की फरवरी 2023 की जॉबस्पीक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में भर्ती परिदृश्य ने जनवरी 2023 के मुकाबले फरवरी 2023 में अनुक्रमिक वृद्धि प्रदर्शित की, जबकि पिछले साल इसी महीने के संबंध में लचीला बना रहा।

रियल एस्टेट और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्रों के बाद पिछले कुछ महीनों में गिरावट देखने के बाद आईटी क्षेत्र ने सकारात्मक वापसी का संकेत दिया। मासिक रिपोर्ट में कहा गया है कि रोजगार सृजन के विकास चालकों के रूप में महानगर फिर से उभरे हैं।

Naukri.com के मुख्य व्यवसाय अधिकारी, पवन गोया के अनुसार, आईटी क्षेत्र, जो पिछले तीन महीनों में नकारात्मक रुझानों का सामना कर रहा था, ने फरवरी में 10% की क्रमिक वृद्धि दिखाई। वहीं, एनालिटिक्स मैनेजर्स, क्लाउड सिस्टम्स, बिग डेटा इंजीनियर्स, ऑगमेंटेड रियलिटी क्यूए टेस्टर्स और एडमिनिस्ट्रेटर जैसी विशेषज्ञ भूमिकाओं की मांग 29%, 25%, 21% और 20% बढ़ी। डेटा साइंटिस्ट और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की डिमांड उतनी नहीं बढ़ी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां सीनियर प्रोफेशनल्स का हायरिंग ट्रेंड में दबदबा कायम है, वहीं फ्रेश ग्रैजुएट्स की डिमांड स्थिर बनी हुई है। '8-12 साल' और '16 साल से ज्यादा' के कामकाज में पेशेवरों की भर्ती में गिरावट देखी गई।

टेक/कंसल्टेंसी फर्म हैं जो कर रही नई भर्तियां 

इंफोसिस

पेशेवर नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन का कहना है कि इंफोसिस में 4,263 नौकरियां हैं। कुल में से प्रमुख रिक्तियां इंजीनियरिंग - सॉफ्टवेयर और क्यूए श्रेणी, परामर्श, परियोजना और कार्यक्रम प्रबंधन में हैं। शेष रिक्तियां इंजीनियरिंग - हार्डवेयर और नेटवर्क और आईटी और सूचना सुरक्षा में हैं।

प्राइस वॉटरहाउस कूपर्स

भारत में अपने संचालन का विस्तार करने के लिए, लेखा और परामर्श फर्म प्राइसवाटरहाउसकूपर्स इंडिया ने अगले पांच वर्षों में 30,000 लोगों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। कंपनी के अनुसार, इसका लक्ष्य देश में अपने कार्यबल को 80,000 तक बढ़ाना है।

वर्तमान में, इसमें 50,000 से अधिक कर्मचारी हैं। पिछले साल पीडब्ल्यूसी ने भुवनेश्वर, जयपुर और नोएडा में तीन कार्यालय खोले। कंपनी भारत में एसोसिएट्स से लेकर प्रबंधकीय भूमिकाओं तक विभिन्न स्तरों पर भर्ती कर रही है।

टीसीएस

एक प्रेस वार्ता के दौरान टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मानव संसाधन प्रमुख मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि कंपनी अपनी लैटरल हायरिंग नहीं रोक रही है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी चौथी तिमाही के दौरान कर्मचारियों की संख्या के लिहाज से कुछ हजार लोगों को काम पर रखेगी या म्यूट हो सकती है।

एयर इंडिया

अपनी तीव्र विस्तार योजनाओं और बढ़ते बेड़े की मानव संसाधन की मांग को पूरा करने के लिए, एयर इंडिया द्वारा इस वर्ष 900 से अधिक नए पायलटों और 4,000 से अधिक केबिन क्रू सदस्यों को नियुक्त करने की उम्मीद है। कंपनी अधिक रखरखाव इंजीनियरों और पायलटों को नियुक्त करने की भी तलाश कर रही है।

विप्रो

लिंक्डइन का कहना है कि विप्रो के पास भारत में 3,292 नौकरियां हैं। सामग्री समीक्षक से लेकर मार्केट लीड तक की भूमिकाएं उतनी ही विविध हैं। अन्य भूमिकाओं में ग्राहक सफलता, सेवाएं और संचालन शामिल हैं; इंजीनियरिंग - सॉफ्टवेयर, आईटी और सूचना सुरक्षा वित्त और खाता आदि।

हमारा मानना ​​है कि उत्कृष्टता कोई गंतव्य नहीं है बल्कि निरंतर सुधार की यात्रा है और हम एक खुली संस्कृति को उत्सुकता से बढ़ावा देते हैं, प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं और इसे सक्रिय रूप से कार्रवाई में बदलते हैं। विप्रो की आधिकारिक करियर साइट कहती है।

Web Title: Good news for youths looking for jobs these 5 big companies are hiring in the midst of retrenchment

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे