कोरोना वायरस अपडेट दो

By भाषा | Published: April 9, 2021 06:57 PM2021-04-09T18:57:07+5:302021-04-09T18:57:07+5:30

Give corona virus update | कोरोना वायरस अपडेट दो

कोरोना वायरस अपडेट दो

नयी दिल्ली, नौ अप्रैल शुक्रवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी किए गए कोरोना वायरस से संबंधित समाचार इस प्रकार हैं :-

दि16 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के एक दिन में 1,31,968 नए मामले

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,31,968 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,30,60,542 हो गई।

दि42 वायरस राज्य लहर

दस राज्यों में रोजाना तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 के नये मामले

नयी दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, और राजस्थान में कोविड-19 के रोजाना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और देश में सामने आए संक्रमण के नए मामलों में से 83.29 प्रतिशत मामले इन 10 राज्यों में हैं।

दि51 वायरस वर्धन जीओएम

पिछले सात दिनों में 149 जिलों में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया: हर्षवर्धन

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि एक सप्ताह में 149 जिलों में कोविड​​-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया है, जबकि आठ जिलों में एक पखवाड़े में कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

दि61 दिल्ली वायरस केजरीवाल स्कूल

दिल्ली: कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते केजरीवाल ने सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की

नयी दिल्ली, कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते राष्ट्रीय राजधानी में सभी कक्षाओं के लिये स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

दि58 दिल्ली वायरस आयुवर्ग

दिल्ली में संक्रमण की नयी लहर की गिरफ्त में आने वालों में बड़ी संख्या युवाओं की : विशेषज्ञ

नयी दिल्ली, देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और विशेषज्ञों का मानना है कि राष्ट्रीय राजधानी में महामारी की नयी लहर की चपेट में आने वालों में बड़ी संख्या 30 साल से 50 साल की उम्र के, काम पर जाने वाले लोगों की है।

दि26 राहुल मोदी टीका

राहुल का प्रधानमंत्री को पत्र : टीका खरीद में राज्यों की भूमिका बढ़ाने और निर्यात पर रोक की मांग की

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के टीके की खरीद एवं वितरण में राज्यों की भूमिका बढ़ाई जाए और टीके निर्यात पर तत्काल रोक लगाई जाए।

दि55 टीका जॉनसन

एक खुराक वाले कोविड-19 टीके के लिए भारत सरकार के साथ चर्चा हो रही है: जॉनसन एंड जॉनसन

नयी दिल्ली, दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन देश में एक खुराक वाले कोविड-19 टीके का क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने के लिए भारत सरकार के साथ चर्चा कर रही है। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

प्रादे108 महाराष्ट्र वायरस लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोविड-19 बढ़ोतरी से निपटने में असमर्थ रहने पर लग सकता है लॉकडाउन : टोपे

मुंबई, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि कोविड​​-19 मामलों की वृद्धि के मद्देनजर राज्य में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए दो से तीन सप्ताह का ‘‘पूर्ण लॉकडाउन’’ आवश्यक है। टोपे ने साथ ही कहा कि ऐसा कदम तब उठाया जा सकता है जब सरकार स्थिति से निपटने में असमर्थ हो।

प्रादे94 उप्र वायरस मामले

उप्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 9,587 नये मामले, 36 और मरीजों की मौत

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कोविड-19 से 36 और लोगों की मौत हुई है जबकि 9,587 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

प्रादे99 ओडिशा वायरस मामले

ओडिशा में कोविड-19 के 1,282 नए मामले आए, एक मौत हुई

भुवनेश्वर, ओडिशा में कोविड-19 के 1,282 नए मामले आए, जो इस साल के सबसे अधिक दैनिक मामले हैं। इन नए मामलों के साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,46,808 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रादे59 तेलंगाना वायरस मामले

तेलंगाना में कोविड-19 के 2,478 नए मामले

हैदराबाद, तेलंगाना में एक दिन में कोविड-19 के कोविड-19 के 2,478 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,21,182 हो गई। वहीं, पांच लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,746 हो गई।

प्रादे91 कर्नाटक वायरस कर्फ्यू

कर्नाटक में 10 दिन के ‘कोरोना कर्फ्यू’ में रात्रि पाली में काम करने की, आवश्यक सेवाओं की इजाजत

बेंगलुरु, राज्य के कुछ जिलों में 10 दिन का ‘कोरोना कर्फ्यू’ लगने से एक दिन पहले कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को कहा कि जिन कारखानों, कंपनियों और संस्थानों में रात्रि पालियों में काम होता है, वे इसे जारी रख सकते हैं लेकिन कर्मचारियों को रात 10 बजे से पहले दफ्तर पहुंचना होगा।

प्रादे89 पुडुचेरी वायरस कर्फ्यू

कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच पुडुचेरी में शनिवार से रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू

पुडुचेरी, पुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के कारण, 10 अप्रैल से रात का कर्फ्यू लागू किया जाएगा।

प्रादे63 महाराष्ट्र टीकाकरण आंकड़े

कोविड-19 : महाराष्ट्र में अभी तक 93.45 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण

मुंबई, महाराष्ट्र में अभी तक 93,45,052 लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया चुका है। यह जानकारी शुक्रवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दी।

प्रादे7 मणिपुर वायरस बीरेन सिंह

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने लोगों से कोविड-19 रोधी टीका लगवाने की अपील की

इंफाल, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में कोविड-19 टीके को लेकर थोड़े ‘‘संकोच’’ के कारण स्वास्थ्यकर्मियों से इतर 45 साल से ज्यादा उम्र के 14 लाख लोगों में से करीब 3200 लोगों ने ही टीका लगवाया है।

अर्थ11 वायरस वेंटिलेटर

कोविड-19: गुजरात में वेंटिलेटर विनिर्माताओं ने उत्पादन बढ़ाया

अहमदाबाद, देश में कोविड-19 की दूसरी लहर बढ़ने के साथ ही वेंटिलेटर की मांग फिर जोर पकड़ने लगी है और इसके चलते विनिर्माताओं ने इस जीवन रक्षक उपकरण का उत्पादन बढ़ा दिया है।

वि36 वायरस नेपाल भीड़

कोविड-19 को देखते हुए नेपाल में 25 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाई जाएगी

काठमांडू, नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के प्रयास के तहत शुक्रवार को 25 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाई है।

वि10 वायरस कोवैक्स डब्ल्यूएचओ

कोवैक्स 2021 में करीब दो अरब टीके मुहैया करा सकता है : डब्ल्यूएचओ

संयुक्त राष्ट्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि ‘कोवैक्स’ कोविड-19 रोधी टीकों की उपलब्धतता कम होने और भारत में इसकी मांग बढ़ने के बावजूद सभी देशों को टीके मुहैया करा सकता है।

वि21 वायरस ब्रिटेन यात्रा

ब्रिटेन ने कोविड-प्रतिबंधित विदेशी यात्रा को फिर से शुरू करने के लिए यातायात बत्ती प्रणाली शुरू की

लंदन, कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए अनावश्यक विदेशी यात्रा पर लगे वर्तमान प्रतिबंधों को हटाने की योजना के तहत ब्रिटेन सरकार ने शुक्रवार को एक यातायात बत्ती प्रणाली की शुरुआत की, जो यात्रा के लिए आवश्यक प्रतिबंधों के साथ जोखिम के आधार पर देशों को वर्गीकृत करेगा।

खेल11 खेल ओलंपिक जापान लीड वायरस कदम

तोक्यो ओलंपिक से पहले कोरोना महामारी से निपटने के उपाय कड़े करेगा जापान

तोक्यो, जापान ने शुक्रवार को घोषणा की कि ओलंपिक से पहले कोरोना वायरस के तेजी से फैलाव पर काबू पाने के लिये वह कड़े कदम उठायेगा।

अर्थ35 रिपोर्ट भारत वृद्धि

टीकाकरण की रफ्तार काफी धीमी, अगले कुछ माह भारत के लिए महत्वपूर्ण होंगे : ऑक्सफोर्ड इकनॉमिक्स

नयी दिल्ली, भारत के लिए अगले कुछ महीने अत्यंत महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि कोविड-19 संक्रमण के मामलों उछाल से ‘अपरिपक्व’ आर्थिक पुनरुद्धार के रास्ते में चुनौतियां आएंगी। वैश्विक पूर्वानुमान कंपनी ऑक्सफोर्ड इकनॉमिक्स ने शुक्रवार को यह राय जताई।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Give corona virus update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे