अगर बचना है 6 महीने की जेल या 10 हजार के जुर्माने से तो आज ही करा लें यह काम, यहां पाएं पूरी जानकारी

By आजाद खान | Published: June 24, 2022 08:01 AM2022-06-24T08:01:56+5:302022-06-24T08:11:57+5:30

आपको बता दें कि गाड़ी चलाने वालों पर यह जितनी भी कार्रवाई होती है यह मोटर वाहन अधिनियम, 1993 की धारा 190 (2) के तहत ही होती है।

get auto car puc certificate while driving vehicles on road fail would fine 6 months jail 10 thousand indian road safety law | अगर बचना है 6 महीने की जेल या 10 हजार के जुर्माने से तो आज ही करा लें यह काम, यहां पाएं पूरी जानकारी

अगर बचना है 6 महीने की जेल या 10 हजार के जुर्माने से तो आज ही करा लें यह काम, यहां पाएं पूरी जानकारी

Next
Highlightsटू व्हीलर या फोर व्हीलर वाले वाहन चालक सावधान हो जाए। अगर गाड़ी चलाते समय आपके पास यह सर्टिफिकेट नहीं हुआ तो आप पर कार्रवाई भी हो सकती है। इसके लिए आप पर जुर्माना लग सकता है या फिर आप जेल भी जा सकते है।

Challan For Expired PUC Certificate- अगर आपके पास कोई भी गाड़ी है तो आपको पता होगा कि गाड़ी चलाते समय कुछ दस्तावेजों को रखना बहुत ही जरूरी है। इन दस्तावेजों में पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस पेपर को अपने पास रखना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में आइए जानते है कि कम खर्च में रिन्यू होने वाला वो कौन सा सर्टिफिकेट है जिसके गााड़ी चलाते समय नहीं होने पर भारी जुर्माना और जेल भी हो सकती है। 

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को रिन्यू में कितना खर्च आता है

आपको बता दें कि पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ही एक ऐसा पेपर है जिसके गाड़ी चलाते समय नहीं होने पर आप पर कार्रवाई हो सकती है। यह सर्टिफिकेट बनाना बहुत ही आसान है और अगर आपके पास पहले से बना हुआ है तो इसके एक्सपायर होने के बाद तुरन्त रिन्यू करा ले। अगर यप पेपर आपके पास पहले से है तो इसको समय समय पर रिन्यू कराते रहिए। केवल 50 से 100 देकर आप बहुत ही आसानी से इसका सर्टिफिकेट निकाल सकते है। 

यह हो सकता है जुर्माना, हो सकती है जेल

अगर आपके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है या वह एक्सपायर हो गया है और ऐसे में पुलिस को आपको पकड़ लेती है तो इसके लिए 6 महीनों की जेल या 10 हजार रुपए तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है या फिर दोनों प्रकार की कार्रवाई भी देखने को मिल सकती हैं। यह कार्रवाई मोटर वाहन अधिनियम, 1993 की धारा 190 (2) के तहत होती है। यही नहीं इसके कारण आपकाड्राइविंग लाइसेंस भी अगले तीन महीने के लिए निरस्त हो सकता है। 

ऐसे रिन्यू करा लें पॉल्यूशन सर्टिफिकेट 

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को रिन्यू कराने के लिए आप किसी भी किसी भी पेट्रोल पंपों पर जाएं और वहां पॉल्यूशन चेक करा लें। इसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा जिसे आप किसी भी पुलिस वाले को दिखा कर कार्रवाई से बच सकते है। इसके लिए आपके केवल 50 रुपए से 100 रुपए ही खर्च होंगे। 

Web Title: get auto car puc certificate while driving vehicles on road fail would fine 6 months jail 10 thousand indian road safety law

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे