गीता के लिए वर की तलाश, भावी दूल्हे से पहले मिलेंगी सुषमा स्वराज, "दहेज" भी तैयार

By भारती द्विवेदी | Published: April 19, 2018 06:18 PM2018-04-19T18:18:27+5:302018-04-19T18:18:27+5:30

फेसबुक पेज पर 10 अप्रैल को पोस्ट वैवाहिक विज्ञापन में में गीता को "भारत की बेटी" के रूप में संबोधित किया गया है।

Geeta who returned from pak after 14 years is in search of a groom, sushma will meet the potential ones before her | गीता के लिए वर की तलाश, भावी दूल्हे से पहले मिलेंगी सुषमा स्वराज, "दहेज" भी तैयार

गीता के लिए वर की तलाश, भावी दूल्हे से पहले मिलेंगी सुषमा स्वराज, "दहेज" भी तैयार

नई दिल्ली, 19 अप्रैल: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहल के कारण भारत की गीता 14 साल बाद पाकिस्तान से वापस लौटी पाई थी। पाकिस्तान से भारत लाने के दौरान या उसके बाद भी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गीता का पूरा ध्यान रखती हैं। भारत लौटने के बाद गीता को उसके परिवार से मिलवाने के लिए सुषमा स्वराज ने बहुत कोशिश की थी। लेकिन अब तक गीता के परिवार का पता नहीं चल पाया है। 

फिलहाल गीता इंदौर के गुमाश्ता नगर स्थित मूक-बधिर संगठन की देख रेख में है और अब उसकी शादी की बात चल रही है। गीता की शादी के लिए हर रोज नए रिश्ते आ रहे हैं। गीता का दुल्हा कौन होगा, उससे चुनने की जिम्मेदारी भी विदेश मंत्रालय के ऊपर है। विदेश मंत्रालय ना सिर्फ गीता की शादी का खर्च उठाएगा, बल्कि गीता जिसे भी लड़के से शादी करेगी उसे सरकारी नौकरी, घर और कार गिफ्ट में दिया जाएगा। 

खबरों के मुताबिक फेसबुक पर एक गैर सरकारी संगठन द्वारा वैवाहिक विज्ञापन पोस्ट किये जाने के 10 दिन के भीतर लगभग 20 लोगों ने गीता से शादी करने की इच्छा जताई है। मूक-बधिर समुदाय के अधिकारों के लिये काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता ज्ञानेंद्र पुरोहित ने "पीटीआई-भाषा" को बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कुछ दिन पहले मुलाकात के बाद उन्होंने गीता के लिये योग्य वर की तलाश के मकसद से फेसबुक​ पर वैवाहिक विज्ञापन पोस्ट किया है। यह विज्ञापन "रीयूनाइट गीता, ए डेफ गर्ल, विद फैमिली" नाम के पुराने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन विज्ञापन के आधार पर अब तक लगभग 20 लोगों ने बाकायदा अपने बायोडेटा के साथ गीता से शादी का प्रस्ताव भेजा है, जिनमें मंदिर का पुजारी और लेखक शामिल हैं। इनमें आठ युवक सामान्य हैं यानी वे गीता की तरह विशेष जरूरतों वाले नहीं हैं। पुरोहित ने बताया कि गीता से विवाह के इच्छुक लोगों की जानकारी उचित छानबीन के बाद विदेश मंत्रालय भेजी जा रही है।

गीता जिस भी लड़के को अपने लिए चुनेगी , पहले उसे सुषमा स्वराज से मिलवाया जाएगा। गीता से शादी करने के लिए कई लड़कों ने एनजीओ को अपना बायोडाटा भेजा है और कॉल करके शादी करने की इच्छा जताई है। इन सारे बायोडाटा को एनजीओ की तरफ से विदेश मंत्रालय भेजा गया है। चयनित बायोडाटा को सुषमा स्वराज देखेंगी और फिर लड़के से मिलेंगी। हालांकि आखिरी फैसला गीता का ही होगा। 

फेसबुक पेज पर 10 अप्रैल को पोस्ट वैवाहिक इश्तेहार में गीता को "भारत की बेटी" के रूप में संबोधित किया गया है। इसमें कहा गया है कि इस युवती के लिये 25 साल से ज्यादा उम्र के मूक-बधिर वर की जरूरत है जो नेक और स्मार्ट हो। इश्तेहार में स्पष्ट किया गया है कि गीता अपने लिये स्वेच्छा से वर चुनेगी। इसके बाद भारत सरकार इस सिलसिले में उचित कदम उठायेगी।

Web Title: Geeta who returned from pak after 14 years is in search of a groom, sushma will meet the potential ones before her

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे