G-20 Summit: कड़ी सुरक्षा और चाक चौबंद के बीच जी-20 देशों के 60 प्रतिनिधि पहुंचे श्रीनगर

By सुरेश एस डुग्गर | Published: May 22, 2023 04:42 PM2023-05-22T16:42:22+5:302023-05-22T16:44:31+5:30

इस तीन दिवसीय बैठक में जी-20 सदस्य राष्ट्रों में 17 और आमंत्रित अतिथि देशों में से आठ राष्ट्रों समेत कुल 25 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। 

G-20 Summit: 60 representatives of G-20 countries reached Srinagar amid tight security and security | G-20 Summit: कड़ी सुरक्षा और चाक चौबंद के बीच जी-20 देशों के 60 प्रतिनिधि पहुंचे श्रीनगर

G-20 Summit: कड़ी सुरक्षा और चाक चौबंद के बीच जी-20 देशों के 60 प्रतिनिधि पहुंचे श्रीनगर

Highlightsश्रीनगर में जी-20 देशों के 60 प्रतिनिधि आज तीन दिवसीय बैठक में शिरकत करने के लिए पहुंचे इस बैठक में जी-20 सदस्य राष्ट्रों में 17 और आमंत्रित अतिथि देशों में से 8 राष्ट्रों के प्रतिनिधि ले रहे हैं भागकश्मीर घाटी में वर्ष 1986 के बाद यह अपनी तरह का पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन है

जम्मू: राजधानी शहर श्रीनगर में कड़ी सुरक्षा के बीच जी-20 देशों के 60 प्रतिनिधि आज तीन दिवसीय बैठक में शिरकत करने के लिए पहुंचे। इस तीन दिवसीय बैठक में जी-20 सदस्य राष्ट्रों में 17 और आमंत्रित अतिथि देशों में से आठ राष्ट्रों समेत कुल 25 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। 

कश्मीर घाटी में वर्ष 1986 के बाद यह अपनी तरह का पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी और जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रतिनिधियों का स्वागत किया। बाद में प्रतिनिधि गाड़ी से एसकेआईसीसी गए जहां पगड़ी, तिलक और फूलों से उनका पारंपरिक स्वागत किया गया। 

ललित ग्रैंड होटल में मेहमानों के स्वागत में कश्मीरी लोकनर्तकियों ने कश्मीर के मशहूर लोकगीत कराल कूरी काला करेई कुसमन पर कश्मीरी नृत्य रौफ पेश किया। इन प्रतिनिधियों की सुरक्षा की खातिर लाल चौक समेत शहर के कई इलाकों में एनएसजी कमांडो ने डेरा डाल रखा है। 

डल झील के किनारे बुलवर्ड रोड पर तीन दिनों तक यातायात प्रतिबंधित किया गया है। कई इलाकों में अघोषित पाबंदियां भी लागू की गई हैं। इस बीच इंटरनेशनल बार्डर से लेकर एलओसी तक अलर्ट है। सीमावर्ती जिले कठुआ, सांबा, जम्मू, राजौरी, पुंछ, बारामुल्ला, कुपवाड़ा व बांडीपोरा में आईबी व एलओसी पर बहुसतरीय सुरक्षा करने का दावा किया जा रहा है।

इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण के सुपरस्टार राम चरण भी श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे थे। हवाई अड्डे पर उनका पगड़ी पहना के स्वागत हुआ। वह जी-20 बैठक के फिल्म पर्यटन पर होने वाली चर्चा में शामिल होंगे। याद रहे सम्मेलन में फिल्म पर्यटन और पर्यावरण अनुकूल पर्यटन पर चर्चा होगी।

जवानों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। आकाश से लेकर जमीन तक सुरक्षा का पहरा लगाया गया है। जबकि डल झील में मार्कोस कमांडो का पहरा है। 

पहली बार है कि कश्मीर में सेना के तीनों अंगों को किसी सम्मेलन की सुरक्षा की खातिर तैनात किया गया हो। जी-20 में शामिल होने वाले प्रतिनिधि परी महल, चश्माशाही तथा मुगल गार्डन का दौरा करेंगे। इसके साथ ही वे पोलो व्यू मार्केट का भी दौरा करेंगे जिसका हाल ही में जीर्णोद्धार किया गया है। 

जी-20 की बैठक में शामिल होने श्रीनगर आने वाले विदेशी मेहमानों को पहले गुलमर्ग स्थित विश्व प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर ले जाने का कार्यक्रम में था, जिसे अब रद्द कर दिया गया है क्योंकि एक आतंकी की गिरफ्तारी और एक ओजीडब्ल्यू द्वारा उगले गए रहस्यों के बाद प्रतिनिधियों की सुरक्षा खतरे में पड़ती नजर आ रही थी।

इस बैठक में पर्यटन को लेकर चर्चा होगी, फिल्म पर्यटन को लेकर चर्चा होगी, संभावनाओं को लेकर चर्चा होगी, आतंकवाद को लेकर चर्चा होगी, जलवायु परिवर्तन को लेकर भी चर्चा होगी, स्वास्थ्य को लेकर भी चर्चाएं होंगी। इतना जरूर है कि इन प्रतिनिधियों के कश्मीर आगमन पर जम्मू में भी जश्न मनाया गया। यह जश्न डोगरा फ्रंट शिवसेना के सदस्यों ने सोमवार को बैंड बाजे के साथ मनाया। 

अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के घाटी में आगमन पर इन कार्यकर्ताओं ने सबके साथ खुशियां बांटी। जम्मू के रानी पार्क में रखे गए कार्यक्रम में इन कार्यकर्ताओं ने जमकर भारत माता का जयघोष किया व देशभक्ति के गीत गाए।

Web Title: G-20 Summit: 60 representatives of G-20 countries reached Srinagar amid tight security and security

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे