अस्पताल में भर्ती लालू की मौजूदगी में महागठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे की डील पूरी, बस ऐलान बाकी!

By एस पी सिन्हा | Published: December 29, 2018 06:57 PM2018-12-29T18:57:44+5:302018-12-29T18:57:44+5:30

उपेंद्र कुशवाहा और मुकेश सहनी भी लालू यादव से मुलाकात किए। मुलाकात में महागठबंधन की रणनीति तैयार की गई। सीट शेयिरंग के मामले पर उपेंद्र से लेकर तेजस्वी ने जवाब नहीं दिया।

Front of Lalu Prasad yadav bihar Mahagathbandhan meeting done for seat shearing | अस्पताल में भर्ती लालू की मौजूदगी में महागठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे की डील पूरी, बस ऐलान बाकी!

अस्पताल में भर्ती लालू की मौजूदगी में महागठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे की डील पूरी, बस ऐलान बाकी!

रांची के रिम्‍स (अस्‍पताल) में आज बिहार के विपक्षी महागठबंधन की सियासी डील लगभग फाइनल कर दी गई। हालांकि, इसकी अधिकारिक घोषणा नही की जा सकती है। लेकिन सूत्रों के अनुसार अस्पताल में भर्ती राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के सामने सीटों के बंतवारे पर डील तय किया गया। 

यहां बता दें कि चारा घोटाला में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव रिम्‍स में इलाज के सिलसिले में भर्ती हैं। इसी क्रम में रांची के रिम्‍स (अस्‍पताल) में आज बिहार महागठबंधन के नेताओं ने लालू यादव से मुलाकात की। लालू से मिलने उनके बेटे तेजस्‍वी यादव, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा और निषाद संघ के नेता मुकेश सहनी पहुंचे थे। तेजस्वी यादव रिम्स में भर्ती ताजद प्रमुख से लालू यादव से मुलाकात की। तेजस्वी ने लालू के स्वास्थ्य पर चिंता जाहिर की। 

तेजस्वी ने कहा- बिहार की सभी 40 सीटों पर महागठबंधन लड़ेगी

तेजस्वी ने कहा कि लालू यादव ठीक नहीं है। इसलिए अस्पताल में है। वहीं महागठबंधन के सवाल पर तेजस्वी ने कहा कि बिहार की सभी 40 सीटों पर महागठबंधन लडेगी। तेजस्वी ने सीट शेयरिंग की बात पर नीतीश को आडे हाथों लिया। उन्होंने कहा कि पहले जनता का ख्याल रखा जाए बाद में राजनीति करें। उन्होंने कहा कि बिहार में भ्रष्टाचार और घोटाला बढा हुआ है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सीट शेयरिंग पर ध्यान दें रहे हैं।

महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर कोई विवाद नहीं है। जनता की पसंद से सीट का बंटवारा होगा। तेजस्वी ने कहा कि बिहार और झारखंड में महागठबंधन सभी सीटों पर जीत दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि महागठबंधन में कोई फार्मूला नहीं है। फार्मूला केवल एनडीए में चलता है। एनडीए जनता की सेवा के बदले राजनीति को तवज्जों पहले देता है।

उपेंद्र कुशवाहा और मुकेश सहनी ने की लालू से मुलाकात 

इससे पहले उपेंद्र कुशवाहा और मुकेश सहनी भी लालू यादव से मुलाकात किए। मुलाकात में महागठबंधन की रणनीति तैयार की गई। सीट शेयिरंग के मामले पर उपेंद्र से लेकर तेजस्वी ने जवाब नहीं दिया। जबकि लालू से मुलाकात कर बाहर निकले रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि हम लालू जी का हालचाल जानने गये थे। हालांकि, इस दौरान राजनीतिक बातें भी हुई। हमारा एक ही लक्ष्य है कि बिहार और झारखंड में एनडीए का खाता नहीं खुलने देना है। सीट शेयरिंग को लेकर पूछे गये सवाल पर कुशवाहा ने कहा कि सीटों के बंटवारे पर भी बात हुई है, लेकिन अभी इसका खुलासा नहीं किया जा सकता है। इसके लिए अलग से समय निर्धारित कर संयुक्त रूप से घोषणा की जायेगी। वहीं, मौके पर मौजूद निषाद संघ के नेता मुकेश सहनी ने कहा कि महागठबंधन में सभी के सम्मान को ध्यान में रखकर सीटों का बंटवारा होगा। सभी पार्टी मिलकर इस पर फैसला करेंगे। 

शरद यादव भी लालू से मिलने पहुंचे थे रांची 

उल्लेखनीय है कि लोकतांत्रिक जनता दल के संरक्षक शरद यादव भी लालू से मिलने रांची जाने वाले थे, लेकिन किसी वजह से वो नहीं जा सके। सूत्रों की माने तो रांची के रिम्‍स में लालू से मुलाकात के बाद बिहार में महागठबंधन के सीट शेयरिंग को लेकर कुछ ठोस नतीजा पर पहुंच गया है। सीटों के बंटवारे पर फाइनल मोहर भले न लग पाया हो मगर इतना तो तय है कि इस मुलाकात के बाद महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर बडा फैसला लिया जायेगा।

महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीट का वितरण कैसे हो? इस पर विस्तार से चर्चा हो गई होगी। बता दें कि पिछले सप्ताह कांग्रेस और झामुमो के कई नेताओं ने राजद प्रमुख लालू यादव से मुलाकात की थी। ऐसा माना जा रहा है कि महागठबंधन में राजद व कांग्रेस अधिकांश सीटों पर लडेंगे। इधर, रालोसपा को चार-पांच तो 'हम' को तीन सीटें चाहिए। निषाद संघ के नेता मुकेश सहनी को भी एडजस्‍ट करना है। शरद यादव की पार्टी भी है। ​दरअसल, बिहार में महागठबंधन की छतरी तले इकट्ठा छोटे-बडे दलों को साथ लेकर चलना बडी बात है। ऐसे में महागठबंधन में बिग बॉस की भूमिका निभा रहे लालू ही इस पर निर्णय लेंगे।

Web Title: Front of Lalu Prasad yadav bihar Mahagathbandhan meeting done for seat shearing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे