Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ताजा शीत लहर, घना कोहरा छाए रहने की संभावना

By मनाली रस्तोगी | Published: December 31, 2022 05:50 PM2022-12-31T17:50:50+5:302022-12-31T17:51:49+5:30

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 1 जनवरी 2023 से उत्तर-पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में एक ताजा शीत लहर शुरू होने की संभावना है।

Fresh cold wave spell dense fog conditions likely to prevail over parts of northwest India | Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ताजा शीत लहर, घना कोहरा छाए रहने की संभावना

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsउत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंडे दिन की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है।अगले दो दिनों के दौरान क्षेत्र और पड़ोसी मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में भी दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

नई दिल्ली: उत्तर भारत पिछले कुछ हफ्तों से भीषण शीत लहर की स्थिति से कांप रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 1 जनवरी 2023 से उत्तर-पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में एक ताजा शीत लहर शुरू होने की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों। 

इस बीच पिछले 24 घंटों में, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान पांच से आठ डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा देखा गया। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, असम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भी शनिवार सुबह घना कोहरा छाया रहा।

पिछले एक दिन में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम में अलग-अलग स्थानों पर बारिश/बर्फबारी भी देखी गई है। 

आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, "अगले 5 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के कुछ/कई इलाकों में और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है। अगले 3-4 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 2 दिनों के दौरान और अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में घना कोहरा।"

इस बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंडे दिन की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है। अगले दो दिनों के दौरान क्षेत्र और पड़ोसी मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में भी दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, "1-2 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति; 1-4 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश में; 31 दिसंबर 2022-1 जनवरी 2023 के दौरान पश्चिम राजस्थान में।"

मौसम विभाग ने आगे कहा, "31 दिसंबर-01 जनवरी के दौरान हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति की संभावना; 31 दिसंबर-04 जनवरी के दौरान पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में; 01-04 जनवरी के दौरान हरियाणा और चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान में; दिल्ली में 03-04 जनवरी के दौरान; 01-02 जनवरी, 2023 के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश में।" अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत और मध्य भारत के शेष हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और इसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

Web Title: Fresh cold wave spell dense fog conditions likely to prevail over parts of northwest India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे