MP Ki Taja Khabar: AIIMS में भर्ती चार महीने ने बच्ची ने कोरोना वायरस के खिलाफ जीती जंग

By भाषा | Published: May 20, 2020 01:20 PM2020-05-20T13:20:38+5:302020-05-20T13:20:38+5:30

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में चार महीने की एक बच्ची ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को शिकस्त दे दी है।

Four-month-old girl defeated coronavirus in AIIMS Bhopal Madhya Pradesh | MP Ki Taja Khabar: AIIMS में भर्ती चार महीने ने बच्ची ने कोरोना वायरस के खिलाफ जीती जंग

चार महीने की बच्ची एम्स भोपाल में भर्ती सबसे कम उम्र की कोविड-19 संक्रमित मरीज थी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsएम्स भोपाल से मंगलवार को पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद बच्ची को छुट्टी दे दी गई हैअधिकारी ने बताया कि राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 103 मौत अकेले इन्दौर में हुई हैं

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में चार महीने की एक बच्ची ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को शिकस्त दी है। उसे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल से मंगलवार को पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। वह एम्स भोपाल में भर्ती सबसे कम उम्र की कोविड-19 संक्रमित मरीज थी। 

एम्स भोपाल के अपर चिकित्सा अधीक्षक एवं जनसंपर्क अधिकारी डा. लक्ष्मी प्रसाद ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बुधवार को बताया, ‘‘मंगलवार को एम्स भोपाल के एक पुरुष नर्सिंग अधिकारी, उनकी चार महीने की बेटी एवं एक सात वर्षीय बालिका सहित तीन कोविड-19 रोगियों को सफल उपचार के बाद छुट्टी दी गई।’’ उन्होंने कहा कि इस दौरान एम्स भोपाल के निदेशक प्रोफेसर सरमन सिंह इन रोगियों एवं कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए वहां उपस्थित रहे। 

प्रसाद ने बताया कि सिंह ने शिशु रोग विभाग के चिकित्सकों एवं नर्सिंग अधिकारियों को उनकी इस सफलता पर हार्दिक बधाई दी जिससे समस्त स्वास्थ्यकर्मियों का मनोबल बढ़ा है। प्रसाद ने बताया कि एम्स भोपाल में कोविड-19 के अब तक कुल 149 रोगियों को भर्ती किया गया है, जिनमें से 70 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि इससे एम्स भोपाल में नौ मरीजों की मौत हुई है। 

बता दें कि मध्यप्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 229 नए मामले सामने आए हैं और इस तरह प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमितों का आंकड़ा 5,465 तक पहुंच गया। वहीं, राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से छह और व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 258 पहुंच गयी है। यह जानकारी मध्यप्रदेश के एक अधिकारी ने दी है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इंदौर में दो और जबलपुर, खंडवा, देवास एवं झाबुआ में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

अधिकारी ने बताया कि राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 103 मौत अकेले इन्दौर में हुई हैं, जबकि उज्जैन में 48, भोपाल में 39, बुरहानपुर में 11, खंडवा एवं जबलपुर में नौ-नौ, खरगोन एवं देवास में आठ-आठ, मंदसौर में पांच, होशंगाबाद एवं रायसेन में तीन-तीन, धार में दो और नीमच, ग्वालियर, सागर, छिंदवाड़ा, सीहोर, आगर मालवा, सतना, शाजापुर, देवास एवं अशोकनगर एक-एक मरीज की मौत हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों में इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 72 नये मामले आये हैं, जबकि खंडवा में 21, भोपाल में 16, उज्जैन में 19, बुरहानपुर में 42, खरगोन में 15 एवं ग्वालियर में सात, भिण्ड एवं बैतूल में छह—छह और मुरैना में चार नये मरीज मिले हैं।

Web Title: Four-month-old girl defeated coronavirus in AIIMS Bhopal Madhya Pradesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे