Sharad Yadav Passes Away: जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का हुआ निधन, बेटी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया

By रुस्तम राणा | Published: January 12, 2023 11:23 PM2023-01-12T23:23:00+5:302023-01-12T23:45:58+5:30

जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने फेसबुक पोस्ट पर अपने पिता की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा, पापा नहीं रहे।

Former Union Minister Sharad Yadav passes away, confirms his daughter through a Facebook post | Sharad Yadav Passes Away: जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का हुआ निधन, बेटी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया

Sharad Yadav Passes Away: जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का हुआ निधन, बेटी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया

Highlightsबेटी सुभाषिनी शरद यादव ने अपने पिता के निधन पर फेसबुक पोस्ट में लिखा, पापा नहीं रहे। पूर्व मंत्री की तबीयत नाजुक थी और उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया थाशरद यादव ने 1999 और 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विभिन्न विभागों को संभाला

Sharad Yadav Passes Away: जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का गुरुवार को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी बेटी सुभाषिनी शरद यादव ने अपने पिता के निधन की जानकारी फेसबुक पोस्ट के माध्यम से दी। उन्होंने लिखा, पापा नहीं रहे। पूर्व मंत्री की तबीयत नाजुक थी और उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने एक बयान जारी कर कहा कि शरद यादव को "बेहोश और अचेतन अवस्था" में आपातकालीन वार्ड में लाया गया था और उनकी नाड़ी या रक्तचाप में कोई हरकत नहीं थी।

अस्पताल ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद यादव को पुनर्जीवित नहीं किया जा सका और उन्हें गुरुवार रात 10:19 बजे मृत घोषित कर दिया गया। शरद यादव ने 1999 और 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विभिन्न विभागों को संभाला। 2003 में, यादव जनता दल यूनाइटेड जद (यू) के अध्यक्ष बने, एक पार्टी जिसमें उनके अन्य पूर्व अनुयायी, नीतीश कुमार शामिल थे। 2004 के लोकसभा चुनाव में हारने के बाद, नीतीश कुमार ने उन्हें राज्यसभा सीट दिलवाने में मदद की।

2009 में, शरद यादव फिर से मधेपुरा से लोकसभा के लिए चुने गए। लेकिन 2014 के आम चुनावों में जद (यू) की हार के बाद, यादव के नीतीश कुमार के साथ संबंधों में खटास आ गई। 2017 के बिहार विधानसभा चुनावों में, जब नीतीश कुमार के नेतृत्व में जद (यू) ने भाजपा के साथ गठबंधन किया, तो शरद यादव ने पालन करने से इनकार कर दिया, जिसके लिए जद (यू) ने राज्यसभा से उनके निष्कासन की मांग की।

बाद में, शरद यादव ने नीतीश कुमार से नाता तोड़ लिया और 2018 में अपनी पार्टी, लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) की स्थापना की। मार्च 2022 में, यादव ने घोषणा की कि तत्कालीन जनता दल की विभिन्न शाखाओं को एकजुट करने के उनके प्रयासों के तहत एलजेडी का राष्ट्रीय जनता दल में विलय हो जाएगा। 

Web Title: Former Union Minister Sharad Yadav passes away, confirms his daughter through a Facebook post

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे