नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष पद से फारूक अब्दुल्ला ने दिया इस्तीफा, उमर अब्दुल्ला को मिल सकती है पार्टी की कमान

By मनाली रस्तोगी | Published: November 18, 2022 10:42 AM2022-11-18T10:42:19+5:302022-11-18T10:43:32+5:30

फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस (जेकेएनसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

Former Jammu Kashmir CM Farooq Abdullah steps down as National Conference chief | नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष पद से फारूक अब्दुल्ला ने दिया इस्तीफा, उमर अब्दुल्ला को मिल सकती है पार्टी की कमान

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष पद से फारूक अब्दुल्ला ने दिया इस्तीफा, उमर अब्दुल्ला को मिल सकती है पार्टी की कमान

Highlightsफारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस (जेकेएनसी) पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।अब्दुल्ला ने कहा कि मेरा स्वास्थ्य मुझे अब पार्टी का नेतृत्व करने की अनुमति नहीं देता है।नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव 5 दिसंबर को होना है।

श्रीनगर: पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस (जेकेएनसी) पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। श्रीनगर में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अब्दुल्ला ने कहा, "मेरा स्वास्थ्य मुझे अब पार्टी का नेतृत्व करने की अनुमति नहीं देता है।" पार्टी के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के संभावित उत्तराधिकारी के साथ नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव 5 दिसंबर को होना है।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता और संचार प्रभारी तनवीर सादिक ने घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए डेली एक्सेलसियर को बताया कि चुनाव 5 दिसंबर को होंगे और इसकी अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। सादिक ने कहा कि हजरतबल में पार्टी संस्थापक शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की मजार पर चुनाव होंगे। इससे पहले जम्मू-कश्मीर के अब्दुल्ला ने पार्टी अध्यक्ष पद से हटने का संकेत दिया था। हालांकि, चुनाव होने तक वह अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे। 

कथित तौर पर अब्दुल्ला ने श्रीनगर में नवा-ए-सुभा में अपने मुख्यालय में पार्टी के प्रांतीय पदाधिकारियों की बैठक में अपने फैसले की घोषणा की। अपने भावुक संबोधन में उन्होंने पार्टी नेताओं से बागडोर अपने हाथ में लेने को कहा और पार्टी को मजबूत करने को कहा। उन्होंने पार्टी नेताओं को जमीन पर लोगों के साथ मिलकर काम करने के लिए भी निर्देशित किया क्योंकि उन्होंने उनकी चुनौतियों की ओर इशारा किया। 

एक रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया कि पार्टी के जमीनी कैडर को प्रशासन और लोगों के बीच एक सेतु के रूप में काम करना है क्योंकि उन्होंने अपने अधिकारों को बहाल करने के लिए शांतिपूर्ण लड़ाई लड़ी। उमर अब्दुल्ला ने भी पार्टी को मजबूत करने पर जोर दिया। इस अवसर पर पार्टी महासचिव अली मुहम्मद सागर, मुख्य प्रवक्ता तनवीर सादिक, वरिष्ठ नेता अब्दुल रहीम राठेर, मुबारक गुल और अन्य उपस्थित थे।

Web Title: Former Jammu Kashmir CM Farooq Abdullah steps down as National Conference chief

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे