पूर्व CJI रंजन गोगोई ने विपक्ष के विरोध पर दिया जवाब, कहा- वे बहुत जल्द स्वागत करेंगे 

By अनुराग आनंद | Published: March 19, 2020 02:37 PM2020-03-19T14:37:30+5:302020-03-19T15:46:25+5:30

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने पर गोगोई जैसे ही शपथ लेने निर्धारित स्थान पर पहुंचे, वैसे ही विपक्षी सदस्यों ने शोर-शराबा शुरू कर दिया। हंगामे पर आपत्ति जताते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि ऐसा व्यवहार सदस्यों की मर्यादा के अनुरूप नहीं है।

Former CJI Ranjan Gogoi replied to the opposition's opposition, saying he will welcome soon | पूर्व CJI रंजन गोगोई ने विपक्ष के विरोध पर दिया जवाब, कहा- वे बहुत जल्द स्वागत करेंगे 

रंजन गोगोई (फाइल फोटो)

Highlightsएम वेंकैया नायडू ने कहा "आपको सदन में ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए। किसी मुद्दे पर पर आप अपनी राय सदन के बाहर व्यक्त करने के लिए स्वतंत्रता हैं।"शपथ लेने के पहले रंजन गोगोई ने कहा था- मुझे शपथ लेने दीजिए, राज्यसभा मनोनयन स्वीकार करने पर चर्चा करूंगा 

नई दिल्ली: देश के देश के पूर्व प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई ने आज (19 मार्च) को राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली। कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी सदस्यों ने इस दौरान सदन में जमकर नारेबाजी की।

इसके साथ ही कांग्रेस, वाम आदि सदस्यों ने विरोध जताते हुए सदन से वाकआउट किया। इस पूरी घटना पर मीडिया से बात करते हुए रंजन गोगोई ने कहा, 'मुझे उन लोगों पर कोई टिप्पणी नहीं करनी है।' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग अभी विरोध कर रहे हैं, वे बहुत जल्द मेरा स्वागत करेंगे।

They will welcome me very soon, there are no critics: Former Chief Justice Ranjan Gogoi on being asked about opposition's protest against him in Rajya Sabha during his oath today. https://t.co/u3o2plxbodpic.twitter.com/aRm2qedWC2

— ANI (@ANI) March 19, 2020

रंजन गोगोई के शपथ लेते वक्त सदन मे जोरदार हंगामा
राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने पर गोगोई जैसे ही शपथ लेने निर्धारित स्थान पर पहुंचे, वैसे ही विपक्षी सदस्यों ने शोर-शराबा शुरू कर दिया। हंगामे पर आपत्ति जताते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि ऐसा व्यवहार सदस्यों की मर्यादा के अनुरूप नहीं है। गोगोई ने अंग्रेजी में शपथ ली। शपथ लेने के बाद उन्होंने सभापति और अन्य सदस्यों का अभिवादन किया। सदन में हंगामे पर सभापति नायडू ने कहा, ‘‘आप संवैधानिक प्रावधानों को जानते हैं, आप उदाहरणों को जानते हैं, आप राष्ट्रपति के अधिकारों को जानते हैं।" 
 
सदन में हंगामे पर सभापति जानें एम वेंकैया नायडू ने क्या कहा? 

हंगामे पर आपत्ति जताते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा "आपको सदन में ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए। किसी मुद्दे पर पर आप अपनी राय सदन के बाहर व्यक्त करने के लिए स्वतंत्रता हैं।" कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्षी सदस्यों का आचरण "पूरी तरह से अनुचित" था। प्रसाद ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों के कई गणमान्य लोग इस सदन के सदस्य रहे हैं। उन लोगों में पूर्व न्यायाधीश भी शामिल हैं जिन्हें मनोनीत किया गया था। नायडू ने कहा, "हमें सदस्य का सम्मान करना चाहिए।" सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले कई सदस्यों ने गोगोई को बधाई दी। वह सदन में मनोनीत सदस्य सोनल मान सिंह के पास वाली सीट पर बैठे थे। गौरतलब है कि पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई को हाल ही में राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था। 

शपथ लेने के पहले रंजन गोगोई ने कहा था- मुझे शपथ लेने दीजिए, राज्यसभा मनोनयन स्वीकार करने पर चर्चा करूंगा 
17 मार्च को मीडिया से बात करते हुए पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने खुद को राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने को लेकर उठे विवाद के बीच कहा था कि शपथ लेने के बाद उच्च सदन की सीट की पेशकश स्वीकार करने के बारे में वह विस्तार से बोलेंगे। गुवाहाटी में अपने आवास पर मुलाकात के लिये पहुंचे संवाददाताओं से संक्षिप्त बातचीत में गोगोई ने कहा, “मैं संभवत: कल दिल्ली जाऊंगा।” उन्होंने कहा, “पहले मुझे शपथ लेने दीजिए, इसके बाद मैं मीडिया से इस बारे में विस्तार से चर्चा करूंगा कि मैंने यह पद क्यों स्वीकार किया और मैं राज्यसभा क्यों जा रहा हूं।”
 

Web Title: Former CJI Ranjan Gogoi replied to the opposition's opposition, saying he will welcome soon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे