वन भूमि देखने गए वन विभाग की टीम पर तराना रेंज में हमला , रेंजर घायल

By बृजेश परमार | Published: April 12, 2023 08:59 PM2023-04-12T20:59:29+5:302023-04-12T21:00:45+5:30

देवीखेड़ा क्षेत्र में भ्रमण करने के दौरान ही वन विभाग की टीम के पास कुछ ग्रामीण आए और उन्होंने रेंजर से वहां आने और पौधारोपण के लिए मना करते हुए विवाद शुरू कर दिया। आरोपियों ने रेंजर और उनकी टीम पर पत्थरों से हमला कर दिया। पत्थराव से घबराकर विभाग के दल में शामिल अन्य ने भाग कर अपना बचाव किया।

Forest department team went to see forest land attacked in Tarana range, ranger injured | वन भूमि देखने गए वन विभाग की टीम पर तराना रेंज में हमला , रेंजर घायल

तराना रेंजर राकेश पौधा रोपण के लिए भूमि देखने गए थे

Highlightsतराना रेंजर राकेश पौधा रोपण के लिए भूमि देखने गए थेवन भूमि पर ग्रामीण अतिक्रमण करना चाह रहे हैंआरोपियों ने रेंजर और उनकी टीम पर पत्थरों से हमला कर दिया

उज्जैन: उज्जैन जिले के तराना में वृक्षारोपण के लिए उमराझार वन क्षेत्र में वन भूमि देखने पहुंचे वन विभाग की टीम पर एक ही परिवार के ग्रामीणों ने हमला कर दिया। ग्रामीणों के पथराव से टीम ने जैसे तैसे जान बचाई। माकडौन थाना प्रभारी केके तिवारी के अनुसार हमले में रेंजर राकेश पिता आरके गोनेकर पत्थर लगने से घायल हुए हैं। माकडौन थाना पुलिस ने 04 आरोपियों के विरूद्ध शासकीय कार्य में बाधा सहित 7 धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश भी दी है। सभी आरोपी फरार हैं।

उज्जैन जिले में मात्र 0.2 हेक्टेयर वन भूमि है वहां भी ग्रामीण जमीन पर अतिक्रमण करना चाह रहे हैं आौर वन विभाग के दल पर हमला कर रहे हैं। तराना रेंजर राकेश पिता आर.के. गोनेकर 42 वर्ष वन विभाग के 5 अन्य कर्मचारियों के साथ मंगलवार अपरांह बीट यू-8 उमराझार वन क्षेत्र में पौधा रोपण के लिए भूमि देखने गए थे। देवीखेड़ा क्षेत्र में भ्रमण करने के दौरान ही वन विभाग की टीम के पास कुछ ग्रामीण आए और उन्होंने रेंजर से वहां आने और पौधारोपण के लिए मना करते हुए विवाद शुरू कर दिया। आरोपियों ने रेंजर और उनकी टीम पर पत्थरों से हमला कर दिया। पत्थराव से घबराकर विभाग के दल में शामिल अन्य ने भाग कर अपना बचाव किया। इसी दौरान रेंजर राकेश गोनेकर पांव में पत्थर लगने से लहूलूहान होकर घायल हो गए। 

इस दौरान दल के अन्य कर्मचारियों ने पथराव करने वालों का वीडियो बनाया जिसमें पथराव करने वाला एक युवक फोन पर किसी को बंदूक लाने के लिए कह रहा था। वन विभाग का दल जान बचाकर रेंजर के साथ घटनास्थल से भागे और माकड़ोन थाने पहुंचे। टीआई तिवारी के मुताबिक रेंजर की रिपोर्ट पर मक्सी थाना क्षेत्र के देवीखेडा निवासी बद्री पिता बापू ,रामेश्वर पिता बद्री , दशरथ पिता बद्री एवं कमल पिता थावर के विरूद्ध भादवि की धारा 353,332,186,189,294,506,34 केस दर्ज किया गया है।रात में ही उनकी धरपकड़ के लिए घर पर दबिश दी गई लेकिन आरोपी गांव छोड़कर फरार हो गए हैं।

रेंजर गोनेकर के अनुसार संबंधित भूमि वन भूमि है। जमीन पर देवीखेड़ा और उमराझर क्षेत्र के लोगों ने पूर्व में खेती की मंशा से अतिक्रमण किया था। 6 माह पहले वन विभाग द्वारा नोटिस देकर जगह खाली करने की सूचना दी थी। जमीन अतिक्रमण से मुक्त है जहां वर्षा काल में पौधारोपण के लिए गड्डे कर अन्य व्यवस्थाएं की जाना है। रेंजर की रिपोर्ट पर केस दर्ज करने के बाद थाना प्रभारी अपनी टीम के साथ आरोपियों को पकडऩे देवीखेड़ा गांव पहुंचे थे जहां ग्रामीणों ने पुलिस को घेर कर आरोपियों की तरफदारी की है।

Web Title: Forest department team went to see forest land attacked in Tarana range, ranger injured

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे