FlashBack2019: वीडियो में देखिए पिछले साल BJP के केंद्रीय कार्यालय के अलावा कब और कहां स्याही व जूते फेंके गए

By अनुराग आनंद | Published: January 1, 2020 04:33 PM2020-01-01T16:33:11+5:302020-01-01T16:57:47+5:30

देश की राजनीति जिस गर्त में जा रही है, उसी का यह परिणाम है कि हमें दिन-प्रतिदिन इस तरह की घटनाएं  देखने को मिल रही है। कभी कहीं कोई नेताओं पर जूते फेंक रहा है तो कहीं कोई स्याही फेंक अपनी गुस्सा प्रकट कर रहा है।

FlashBack 2019: Know when and how leaders, supporters and EVMs were thrown ink and shoes in Indian politics last year | FlashBack2019: वीडियो में देखिए पिछले साल BJP के केंद्रीय कार्यालय के अलावा कब और कहां स्याही व जूते फेंके गए

उद्धव के विरोध में लिखने पर व्यक्ति पर शिवसैनिकों ने स्याही फेंकी।

Highlightsउद्धव के विरोध में लिखने पर व्यक्ति पर शिवसैनिकों ने स्याही फेंकी।चुनाव के दौरान बसपा नेता ने ईवीएम पर स्याही फेंक अपना गुस्सा निकाला।

आज 2020 का पहला दिन है। पहली ही तारीख को महाराष्ट्र की राजनीति से एक ऐसी खबर आ रही है कि एक शिवसैनिक ने अपने नेता उद्धव ठाकरे के खिलाफ पोस्ट लिखने पर एक व्यक्ति पर 31 दिसंबर 2019 को स्याही फेंक दी। स्याही फेंकना या जूते फेंकना भारतीय राजनीति के लिए कोई नई बात नहीं है।

देश की राजनीति जिस गर्त में जा रही है, उसी का यह परिणाम है कि हमें दिन-प्रतिदिन इस तरह की घटनाएं  देखने को मिल रही है। कभी कहीं कोई नेताओं पर जूते फेंक रहा है तो कहीं कोई स्याही फेंक अपनी गुस्सा प्रकट कर रहा है। आइये जानते हैं इस साल किन नेताओं को जनता द्वारा फेंके गए स्याही या जूते का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही यह भी जानेंगे कि किन पार्टी के समर्थकों या इवीएम मशीन पर भी पिछले साल जूते या स्याही फेंके गए। 

उद्धव के विरोध में लिखने पर व्यक्ति पर शिवसैनिकों ने स्याही फेंकी 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की आलोचना करने वाली एक फेसबुक पोस्ट लिखने वाले व्यक्ति पर बीड जिले में एक महिला शिवसेना कार्यकर्ता ने स्याही फेंक दी। बता दें कि व्यक्ति ने उद्धव के बारे में "नलायकक" (अयोग्य) और "नष्ट करने वाला" शब्दों का इस्तेमाल करने की वजह से शिवसेना कार्यकर्ता ने व्यक्ति पर स्याही फेंकी।  

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे पर एक व्यक्ति ने स्याही फेंकी 


स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे के ऊपर 15 अक्टूबर को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्याही फेंकी गई थीं। इसके बाद इस घटना को अंजाम देने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह पटना के जल जमाव के बाद इतना व्यथित था, इसलिए उसने आवेश में आकर ऐसा किया। हालांकि, स्याही फेंकने वाले ने माना कि उसका संबंध पूर्व सांसद पप्पू यादव की जन अधिकर पार्टी से है। 

BJP केंद्रीय कार्यालय में जीवीएल नरसिम्हा राव पर फेंका गया जूता


लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के बीच 18 अप्रैल को दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एक शख़्स ने जूता फेंका था। खबरों में बात सामने आई थी कि बीजेपी नेता जीवीएल नरसिम्हा राव प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे, इसी दौरान जूता फेंका गया था। जूता उनके चेहरे को छूते हुए निकल गया था। घटना के तुरंत बाद जूता फेंकने वाले शख़्स को पकड़ लिया गया था।  

चुनाव के दौरान बसपा नेता ने ईवीएम पर स्याही फेंक अपना गुस्सा निकाला


महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के दौरान 21 अक्टूबर को एक पोलिंग बूथ में बसपा के एक नेता ने ईवीएम मशीन पर स्याही फेंक दी थीं। ईवीएम पर स्याही फेंकते हुए बसपा नेता सुनील खम्बे ने 'ईवीएम मुर्दाबाद' और 'ईवीएम नहीं चलेगा' के नारे भी लगाए थे। पोलिंग बूथ में बवाल करता देख महाराष्ट्र पुलिस बसपा नेता को पकड़ कर पुलिस स्टेशन ले गई थीं। 

English summary :
FlashBack 2019: Know when and how leaders, supporters and EVMs were thrown ink and shoes in Indian politics last year


Web Title: FlashBack 2019: Know when and how leaders, supporters and EVMs were thrown ink and shoes in Indian politics last year

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे