गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के लिए किसान तैयारियों को दे रहे अंतिम रूप

By भाषा | Published: January 25, 2021 08:22 PM2021-01-25T20:22:23+5:302021-01-25T20:22:23+5:30

Farmers preparing final for tractor parade on Republic Day | गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के लिए किसान तैयारियों को दे रहे अंतिम रूप

गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के लिए किसान तैयारियों को दे रहे अंतिम रूप

दिल्ली, 25 जनवरी दिल्ली की सीमा पर तीन स्थानों-सिंघू, टिकरी और गाजीपुर- पर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान सोमवार को 26 जनवरी को प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड की तैयारियों को अंतिम रूप देने में व्यस्त दिखे।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को होने वाली ट्रैक्टर परेड में मुख्य आकर्षण ‘झांकी’ होंगी जिसमें सबसे आगे ट्राली में पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब होंगे।

ट्रैक्टर परेड में शामिल होने वाले तमाम वाहनों को फूलों से सजाया जा रहा है और उनके दोनों ओर सिख नेताओं जैसे शहीद बाबा दीप सिंह, बाबा बंदा सिंह बहादुर व गुरु तेग बहादुर के पोस्टर लगाए जा रहे हैं।

सिंघू बार्डर पर मौजूद स्वयंसेवक जरनैल सिंह ने कहा, ‘‘रैली में सबसे आगे हमारा सबसे पवित्र ग्रंथ होगा। हम ‘प्रसाद’ बांटेंगे और श्रद्धालु दर्शन करेंगे। गुरु ग्रंथ साहिब वाले पवित्र वाहन के पीछे लोग पैदल चलेंगे और उनके पीछे ट्रैक्टर होंगे।’’

ऑल इंडिया किसान सभा (पंजाब) के सहायक सचिव कश्मीर सिंह के मुताबिक सरकार ने तीन मार्ग प्रस्तावित किए हैं जिनपर ‘ पूरी तरह से शांतिपूर्ण परेड’ के दौरान ट्रैक्टर चलेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘रैली दिखाएगी कि भारत के किसान कर सकते हैं। इसमें सभी राज्यों की ‘झांकी’ होगी जो किसानों की दशा दिखाएगी।’’

जय किसान आंदोलन (स्वराज अभियान) के प्रवक्ता ने बताया कि ट्रैक्टर मार्च पूर्वाह्न 11 बजकर 30 मिनट पर शुरू होने की संभावना है और इसके 10 से 12 घंटे तक चलने की उम्मीद है।

कुछ ट्रैक्टर आंदोलन के दौरान मरने वाले किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

संगरुर के किसान परिवार से संबंध रखने वाले कलाकार परमिंदर सिंह अपनी एक पेंटिंग के जरिये किसानों के साथ एकजुटता प्रकट करेंगे, इस तस्वीर में किसान के गले में काला सांप लिपटा हुआ दिखाई दे रहा है जो तीन कृषि कानूनों का प्रतिनिधित्व करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरी पेंटिंग कानून के पारित होने वाली अनिवार्य स्थिति की बात करती है। इसे या तो कार के ऊपर रखा जाएगा या ट्रॉली के पीछे लगाया जाएगा।’’

सिंघू बॉर्डर से होने वाले मार्च में शामिल होने के लिए तैयार कई ट्रैक्टर और ट्रॉली पर पहले ही राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ विभिन्न किसान संगठनों के झंडे लगाए जा चुके हैं।

प्रदर्शनकारियों में शामिल किसान बालकर सिंह ने बताया , ‘‘कुछ ट्रैक्टर करतब भी दिखाएंगे।’’

तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों ने कहा कि उनकी परेड मध्य दिल्ली में दाखिल नहीं होगी और आधिकारिक गणतंत्र दिवस परेड संपन्न होने के बाद ही शुरू होगी।

किसान संगठनों का दावा है कि तीन मार्गों से - सिंघू, टिकरी और गाजीपुर- से दिल्ली में दाखिल होने वाली उनकी परेड में दो लाख ट्रैक्टरों के शामिल होने की उम्मीद है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Farmers preparing final for tractor parade on Republic Day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे