नोएडा में पुलिस के साथ हुई झड़प के मामले में किसानों ने किया मानवाधिकार आयोग का रुख

By भाषा | Published: October 13, 2021 04:10 PM2021-10-13T16:10:27+5:302021-10-13T16:10:27+5:30

Farmers approach Human Rights Commission in case of clash with police in Noida | नोएडा में पुलिस के साथ हुई झड़प के मामले में किसानों ने किया मानवाधिकार आयोग का रुख

नोएडा में पुलिस के साथ हुई झड़प के मामले में किसानों ने किया मानवाधिकार आयोग का रुख

नोएडा, 13 अक्टूबर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर 11 अक्टूबर को प्रदर्शन कर रहे 81 गांवों के कई किसानों और पुलिस के बीच हुई मारपीट और धक्का-मुक्की के मामले में किसानों ने अब राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत की है।

किसान नेता सुखबीर खलीफा की तरफ से दी गई शिकायत में कहा गया है कि पुलिस-प्रशासन ने अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया और किसानों के संवैधानिक अधिकारों का हनन किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने गैर कानूनी तरीके से किसानों पर लाठीचार्ज किया और 10 से ज्यादा किसानों को चोटें आई हैं।

वही, शहर के सेक्टर-20 थाना क्षेत्र में प्राधिकरण के एक अधिकारी की तहरीर पर 36 लोगों के खिलाफ नामजद सहित 1500 से ज्यादा किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। हालांकि किसानों का दावा है कि उन्होंने भी थाने में अपनी शिकायत दी थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई जिसके बाद अब किसान नेता सुखबीर खलीफा ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को पूरे मामले से अवगत कराया है।

उन्होंने नोएडा के एडीसीपी रणविजय सिंह और अन्य पुलिसकर्मियों पर अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। किसान नेता सुखबीर खलीफा ने बताया कि आज दोपहर बाद नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ किसानों की वार्ता होनी है। इस वार्ता के निष्कर्ष के बाद ही किसान आगे की रणनीति तय करेंगे।

मालूम हो कि आबादी निस्तारण, बढ़े हुए मुआवजे तथा विकसित भूखंड की मांग को लेकर 81 गांव के किसान नोएडा के हरौला बरात घर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Farmers approach Human Rights Commission in case of clash with police in Noida

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे