मणिपुर में अगवा किए 4 लोगों में सैनिक के परिजन शामिल, गोलीबारी में 7 लोग घायल

By अंजली चौहान | Published: November 8, 2023 07:32 AM2023-11-08T07:32:11+5:302023-11-08T07:33:44+5:30

चार लोगों में से तीन एक सेवारत सेना जवान के रिश्तेदार हैं। मंगलवार को इम्फाल पश्चिम जिले में मेइतेई उग्रवादियों ने कथित तौर पर उनका अपहरण कर लिया था।

Family of soldier included among 4 people kidnapped in Manipur 7 people injured in firing | मणिपुर में अगवा किए 4 लोगों में सैनिक के परिजन शामिल, गोलीबारी में 7 लोग घायल

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

इंफाल: भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में कुछ लोगों के अगवा होने के बाद एक बार फिर हिंसा की आग भड़क उठी है। उग्रवादियों द्वारा अगवा किए गए लोगों में एक सेवारत सेना के जवान के तीन रिश्तेदारों सहित चार लोगों का कथित तौर पर अपहरण कर लिया, जिससे जातीय संघर्षग्रस्त मणिपुर में ताजा हिंसा भड़क गई।

जैसे ही अपहरण की खबर फैली, सशस्त्र कुकी आतंकवादियों ने इंफाल पश्चिम और कांगपोकपी जिलों के साथ कांगचुप क्षेत्र में लोगों के एक समूह पर गोलियां चलाईं, जिसके परिणामस्वरूप दो पुलिसकर्मियों और एक महिला सहित सात लोग घायल हो गए।

गौरतलब है कि आतंकियों द्वारा अपहरण किए गए चार लोगों में दो पुरुषों और दो महिलाओं के साथ एक 65 वर्षीय व्यक्ति यात्रा कर रहा था जिसे पुलिस ने बचा लिया है। पुलिस का कहना है कि पांच कुकी लोग चुराचांदपुर से कांगपोकपी (दोनों कुकी-प्रभुत्व वाले जिले) की यात्रा कर रहे थे।

लेकिन जब वे कांगपोकपी की सीमा पर इम्फाल पश्चिम (मैतेई बहुल जिला) में दाखिल हुए तो कथित तौर पर मेतेई लोगों के एक समूह ने उन्हें रोक लिया और उन पर हमला कर दिया। हालांकि सुरक्षाकर्मियों ने बाद में पांच में से एक बुजुर्ग व्यक्ति को बरामद कर लिया, जो घायल हो गया था, अन्य चार का कोई पता नहीं है।

बाद में उस व्यक्ति की पहचान मंगलुन हाओकिप के रूप में हुई, जिसे मंगलवार शाम को नागालैंड के दीमापुर के एक अस्पताल में हवाई मार्ग से ले जाया गया। कांगपोकपी के पुलिस अधीक्षक (एसपी) एम प्रभाकर ने कहा, "हमारी टीमें अन्य चार को बचाने के लिए जमीन पर तलाशी कर रही हैं।"

अगवा किए गए अन्य चार लोगों की पहचान नेंगकिम (60), नीलम (55), जॉन थांगजाम हाओकिप (25) और जामखोतांग (40) के रूप में की गई है।

मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि जिन चार लोगों का अपहरण किया गया, उनमें से तीन भारतीय सेना के एक सेवारत जवान के रिश्तेदार हैं, जो वर्तमान में राज्य के बाहर तैनात हैं। मंगलवार शाम को, मणिपुर में तैनात सेना के अधिकारियों ने भी पुलिस से बात की और चार अपहृत निवासियों का पता लगाने के लिए शीघ्र जांच की मांग की।

घटना की निंदा करते हुए, कुकी समूह, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) ने केंद्रीय सुरक्षा बलों से चार लापता व्यक्तियों को बचाने के लिए एक अभियान शुरू करने का आग्रह किया। एक बयान में, आईटीएलएफ, जिसने अपहरण के पीछे मैतेई संगठन अरमबाई तेंगगोल पर आरोप लगाया था, ने कहा कि सभी पांच कुकी हैं।

समूह ने कहा कि हमें डर है कि वे मारे गए होंगे या उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा होगा। हम केंद्रीय सुरक्षा बलों से अनुरोध करते हैं कि वे उन्हें बचाने के लिए तुरंत एक अभियान शुरू करें।

समूह ने स्वीकार किया कि कुकी "स्वयंसेवकों" ने अपहरण के बाद "मैतई पक्ष" पर गोलीबारी की। घटना मंगलवार दोपहर की है। पुलिसकर्मी और अन्य लोग गोली लगने से घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

Web Title: Family of soldier included among 4 people kidnapped in Manipur 7 people injured in firing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे