शरीर का वजन अधिक होने से कोविड का जोखिम ज्यादा : अध्ययन

By भाषा | Published: April 29, 2021 08:06 PM2021-04-29T20:06:39+5:302021-04-29T20:06:39+5:30

Excess of body weight increases the risk of Kovid: study | शरीर का वजन अधिक होने से कोविड का जोखिम ज्यादा : अध्ययन

शरीर का वजन अधिक होने से कोविड का जोखिम ज्यादा : अध्ययन

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि शरीर का वजन अधिक होने से कोविड-19 के खतरे भी बढ़ जाते हैं

इस अध्ययन की रिपोर्ट बृहस्पतिवार को ‘द लांसेट डायबिटीज एंड एंडोक्रायनोलॉजी जर्नल’ नामक पत्रिका में बृहस्पतिवार को प्रकाशित हुयी।

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जिक्र किया कि ‘बॉडी-मास इंडेक्स’ (बीएमआई) के संबंध में कोविड के खतरों को लेकर अध्ययन किया गया। उन्होंने कहा कि शरीर के वजन और कोविड के खतरों को लेकर यह पहला बड़ा अध्ययन है।

यह अध्ययन इंग्लैंड के 69 लाख से अधिक लोगों पर आधारित है और इसमें 20,000 से अधिक उन कोविड मरीजों के आंकड़ों को शामिल किया गया है जो देश में महामारी की पहली लहर के दौरान अस्पताल में भर्ती हुए थे या जिनकी मौत हो गयी थी।

शोधकर्ताओं के अनुसार 23 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर बीएमआई से अधिक वाले लोगों में कोविड का खतरा बढ़ने लगता है। इस बीएमआई को स्वस्थ श्रेणी में माना जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों का वजन कम होता है यानी जिनका बीएमआई 18.5 से कम है, उनके भी कोविड से अधिक प्रभावित होने का खतरा बना रहता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Excess of body weight increases the risk of Kovid: study

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे