शाम तक के समाचार: चक्रवात तूफान ‘अम्फान’ ने दी दस्तक, देश में 24 घंटे में आए कोविड-19 के रिकॉर्ड 5611 मामले

By भाषा | Published: May 20, 2020 06:46 PM2020-05-20T18:46:24+5:302020-05-20T18:46:24+5:30

कोविड-19 के कारण देश में बुधवार तक 3,303 लोगों की मौत हो गई और संक्रमण के मामले बढ़कर 1,06,750 पर पहुंच गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में 140 संक्रमित व्यक्तियों की मौत हुई और संक्रमण के रिकॉर्ड 5,611 नए मामले सामने आए।

Evening News: Cyclone 'Amfan' knocked, Kovid-19 records 5611 cases in 24 hours in the country | शाम तक के समाचार: चक्रवात तूफान ‘अम्फान’ ने दी दस्तक, देश में 24 घंटे में आए कोविड-19 के रिकॉर्ड 5611 मामले

शाम तक के समाचार: चक्रवात तूफान ‘अम्फान’ ने दी दस्तक, देश में 24 घंटे में आए कोविड-19 के रिकॉर्ड 5611 मामले

चक्रवात ‘अम्फान’ ने दी दस्तक    

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात ‘अम्फान’ ने बुधवार को दोपहर ढाई बजे के करीब पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच दस्तक दी । तेज बारिश और तूफानी हवाओं के साथ अगले चार घंटे में यह चक्रवात और भीषण हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के आगमन के समय इसकी रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटा थी । आगे इसकी रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटा पहुंचने की आशंका है । सुबह से ही पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश हुई है और तूफानी हवाएं चल रही है । समय के साथ इसकी गति और बढ़ती जा रही है । मौसम विभाग ने बताया कि दिन में तीन बजकर पांच मिनट पर दमदम हवाई अड्डे पर हवा की रफ्तार 76 किलोमीटर प्रति घंटा थी । आगमन के बाद इसके उत्तर-पूर्वोत्तर हिस्से में बढ़ने का अनुमान है । पूर्वी हिस्से में यह कोलकाता के करीब से गुजरेगा । इससे निचले इलाके में पानी भरने और भारी क्षति की आशंका है।

देश में 24 घंटे में आए कोविड-19 के रिकॉर्ड 5,611 मामले, अब तक कुल 3,303 लोगों की मौत

कोविड-19 के कारण देश में बुधवार तक 3,303 लोगों की मौत हो गई और संक्रमण के मामले बढ़कर 1,06,750 पर पहुंच गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में 140 संक्रमित व्यक्तियों की मौत हुई और संक्रमण के रिकॉर्ड 5,611 नए मामले सामने आए। मंत्रालय ने कहा कि देशभर में 61,149 संक्रमित व्यक्तियों का इलाज चल रहा है जबकि 42,297 लोग स्वस्थ हो चुके हैं तथा एक मरीज देश से बाहर चला गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘इस लिहाज से अब तक 39.62 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ कुल संक्रमित व्यक्तियों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। बीते 24 घंटे में जिन 140 मरीजों की मौत हुई है उनमें से 76 महाराष्ट्र में, 25 गुजरात में, छह-छह मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में, पांच-पांच राजस्थान और उत्तर प्रदेश में, तीन-तीन तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में, दो-दो आंध्र प्रदेश, असम, जम्मू-कश्मीर में और एक-एक व्यक्ति की मौत ओडिशा तथा पंजाब में हुई है। देशभर में अब तक कुल 3,303 संक्रमित व्यक्तियों की मौत हो चुकी है जिनमें से सर्वाधिक 1,325 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई, 719 लोगों की मौत गुजरात में हुई।

कैबिनेट ने कश्मीर में रोजगार के लिए अधिवास मानदंड कानून में पूर्वव्यापी सहमति दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सार्वजनिक क्षेत्र में रोजगार के लिए विशिष्ट अधिवास मानदंड संबंधी एक कानून को पूर्वव्यापी स्वीकृति प्रदान की है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर (राज्य कानूनों का संयोजन) दूसरा आदेश, 2020 के लिए पूर्वव्यापी स्वीकृति दी है जो जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा 96 के तहत जारी किया गया है। इस आदेश से जम्मू-कश्मीर सिविल सेवा (विकेंद्रीकरण और भर्ती) अधिनियम (2010 की अधिनियम संख्या सोलह) के तहत केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सभी स्तरों की नौकरियों के लिए अधिवास स्थितियों की व्यवहार्यता को संशोधित किया है। विस्तृत ब्यौर दिए बिना बयान में कहा गया है कि यह आदेश केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सभी पदों पर रोजगार के लिए अधिवास मानदंड पर लागू होगा। जम्मू और कश्मीर (राज्य कानूनों का संयोजन) दूसरा आदेश, 2020 गृह मंत्रालय द्वारा तीन अप्रैल को अधिसूचित किया गया था। इस बीच जम्मू कश्मीर प्रशासन ने सोमवार को नए नियम जारी किए हैं जिसके तहत पश्चिमी पाकिस्तान से आए लोगों, वाल्मीकियों, अपने समुदायों से बाहर शादी करने वाली महिलाओं, गैर-पंजीकृत कश्मीरी प्रवासियों और विस्थापित लोगों को अधिवास प्राप्त करने की अनुमति दी गई है।

जेकेएनपीपी ने जम्मू कश्मीर में नए मूल निवासी नियमों के विरोध में भाजपा सरकार का पुतला जलाया

जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी (जेकेएनपीपी) ने मूल निवासी को लेकर नए नियमों के विरोध में बुधवार को भाजपा नीत केंद्र सरकार का पुतला जलाया और उन प्रावधानों पर फिर से विचार करने की मांग की जिसके तहत बाहरी लोग केंद्र शासित प्रदेश के मूल निवासी बन जाएंगे। जेकेएनपीपी ने इसे थोपा गया कानून बताया और कहा कि अधिसूचना पूर्ववर्ती राज्य की जनभावना के खिलाफ है। जम्मू कश्मीर के मूल निवासी के नए नियमों को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए जेकेएनपीपी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री हर्षदेव सिंह यहां अपने कार्यालय के बाहर निकले और विरोध के तौर पर केंद्र की भाजपा सरकार का पुतला जलाया । उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के युवाओं के हित में नियमों की समीक्षा की जरूरत है । उन्होंने कहा कि नए नियमों के कारण बाहरी लोगों को मूल निवास का प्रमाण पत्र मिल जाएगा और केंद्र शासित प्रदेश में सरकारी नौकरियों में शिक्षित बेरोजगार युवाओं के अधिकार में सेंध लगेगी । उन्होंने कहा, ‘‘बिहार, उत्तरप्रदेश, आंध्रप्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे विभिन्न राज्यों के हजारों श्रमिक, कामगार और व्यवसायी पिछले कई वर्षों से जम्मू कश्मीर में रह रहे हैं ।

अन्य बड़ी खबरें 

- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान, काम बंद हो जाने के कारण अपने अपने गृह राज्य लौट रहे प्रवासी श्रमिकों की मदद करने को लेकर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए और उत्तर प्रदेश सरकार को कांग्रेस पार्टी की ओर से मुहैया कराई गयी बसें चलाने की अनुमति देना चाहिए।
- केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन में छूट दी है। गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को यह जानकारी दी।
- नेपाल द्वारा हाल में अपने नए नक्शे में नेपाली भूभाग के रूप में दर्शाए गए उत्तराखंड के कालापानी और लिपुलेख क्षेत्र की भूमि पारंपरिक रूप से भारत—नेपाल सीमा पर भारत की ओर स्थित गर्बियांग और गुंजी गांवों के निवासियों की है।
- ऑनलाइन कैब बुकिंग सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ओला के सीईओ भावेश अग्रवाल ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले दो महीनों में सवारी, वित्तीय सेवाओं और खाद्य कारोबार से उसकी आमदनी 95 प्रतिशत घटी है और इसके चलते वह 1,400 कर्मचारियों को निकाल रही है।
-  युद्ध पीड़ित अफगानिस्तान में बंदूकधारियों के दो अलग-अलग हमलों में 14 आम नागरिकों की मौत हो गई और सरकार समर्थक मिलिशिया की चौकियों पर तालिबान के हमले में नौ लोगों की मौत हो गई।
-  नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने अब वैश्विक वित्तीय संस्थाओं से दो अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की योजना बनाई है। एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई।
- वरिष्ठ राजनयिक टी एस तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र में भारत के नए स्थाई प्रतिनिधि का पदभार ग्रहण करने के लिए यहां पहुंच गए हैं।
- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि इस साल की शुरुआत में चीन के साथ उन्होंने जिस व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए थे अब उसे लेकर उनके विचार बदल गए हैं। ट्रम्प ने किसी समय इस समझौते को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया था।
- रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे जैसे शीर्ष क्रिकेटरों को शहर में व्यक्तिगत ट्रेनिंग शुरू करने के लिए और अधिक इंतजार करना होगा क्योंकि यह क्षेत्र कोविड-19 ‘रेड जोन’ में हैं जहां फिलहाल खेल सुविधाओं को खोलने की स्वीकृति नहीं है।
-  महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने आरोप लगाया है कि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने क्रिकेट वेस्टइंडीज को जो पांच लाख डॉलर दान दिये थे , उसका दुरूपयोग किया गया है। 

Web Title: Evening News: Cyclone 'Amfan' knocked, Kovid-19 records 5611 cases in 24 hours in the country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे