ईडी ने लाल चंदन की तस्करी के सरगना को मुंबई में गिरफ्तार किया

By भाषा | Published: December 22, 2021 05:36 PM2021-12-22T17:36:15+5:302021-12-22T17:36:15+5:30

ED arrests gangster of red sandalwood smuggling in Mumbai | ईडी ने लाल चंदन की तस्करी के सरगना को मुंबई में गिरफ्तार किया

ईडी ने लाल चंदन की तस्करी के सरगना को मुंबई में गिरफ्तार किया

नयी दिल्ली, 22 दिसंबर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लाल चंदन लकड़ी की तस्करी के सरगना को उसके व अन्य के खिलाफ धन शोधन की जांच के सिलसिले में मुंबई से गिरफ्तार किया है। ईडी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

जांच एजेंसी ने कहा कि ‘हिस्ट्री शीटर’ बादशाह माजिद मलिक को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया और बाद में उसे स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे 24 दिसंबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

मुंबई और उपनगरीय इलाकों में उसके खिलाफ छापेमारी किये जाने के बाद उसे 20 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था।

ईडी ने कहा, ‘‘बयान दर्ज करने के दौरान मलिक ने सहयोग नहीं किया और किसी प्रासंगिक सूचना का खुलासा नहीं किया। ’’

मलिक के खिलाफ ईडी का धन शोधन का मामला राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की जांच पर आधारित है। डीआरआई ने 3.12 करोड़ रुपये मूल्य का 7.8 मीट्रिक टन लाल चंदन जब्त किया था। लाल चंदन की यह खेप फर्जी दस्तावेजों के आधार पर निर्यात की जा रही थी।

लाल चंदन, संकटापन्न जंगली जंतु व वनस्पति प्रजातियों के अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर समझौता (सीआईटीईएस) में परिशिष्ट 2 में सूचीबद्ध है और देश की विदेश व्यापार नीति के तहत भारत से इसके निर्यात पर प्रतिबंध है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: ED arrests gangster of red sandalwood smuggling in Mumbai

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे