ईडी ने हवाला कारोबारी नरेश जैन को किया गिरफ्तार, एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के PMLA मामले से जुड़ा है तार

By भाषा | Published: September 3, 2020 09:07 AM2020-09-03T09:07:36+5:302020-09-03T09:07:36+5:30

नरेश जैन को धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है और 9 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है।

ED arrested hawala operator Naresh Jain in PMLA case | ईडी ने हवाला कारोबारी नरेश जैन को किया गिरफ्तार, एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के PMLA मामले से जुड़ा है तार

ईडी ने हवाला कारोबारी नरेश जैन को किया गिरफ्तार

Highlightsहवाला ऑपरेटर नरेश जैन को ईडी ने किया गिरफ्तार, 9 दिनों की हिरासत में भेजा गयाईडी की जांच के घेर में कुछ बड़े कार्पोरेट और एक बड़ी विदेशी विनिमय कंपनी भी है

नई दिल्ली:प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित हवाला कारोबारी नरेश जैन को एक धनशोशन जांच के मामले में गिरफ्तार किया है, जो पिछले कुछ वर्षों में 550 से अधिक फर्जी कंपनियों का उपयोग करके किए गए एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के संदिग्ध लेनदेन से जुड़ा है। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी।

अधिकारियों ने बताया कि जैन (62) को धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है और यहां रोहिणी स्थित एक स्थानीय अदालत ने उसे नौ दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया। जांच एजेंसी ने बुधवार देर रात एक बयान जार किया और कहा कि जैन को ‘‘धनशोधन और अंतरराष्ट्रीय हवाला लेनदेन में उसकी भूमिका के लिए चल रही पीएमएलए जांच’’ में गिरफ्तार किया गया है।

इसके तहत 554 फर्जी या संदिग्ध कंपनियां, कम से कम 940 संदिग्ध बैंक खाते और 1.07 लाख करोड़ रुपये से अधिक के धन अंतरण एजेंसी की जांच के घेरे में है जिसे देश के सबसे बड़े हवाला और व्यापार आधारित धनशोधन मामलों में से एक बताया जा रहा है। आधिकारियों सूत्रों ने बताया कि ईडी की जांच के घेर में कुछ ‘‘बड़े कार्पोरेट और एक बड़ी विदेशी विनिमय कंपनी है।’’

एजेंसी दो धनशोधन मामलों के तहत जैन और उसके सहयोगियों के खिलाफ जांच कर रही है जो दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की 2018 की प्राथमिकी और मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) की एक आपराधिक शिकायत पर आधारित हैं। जैन को ईडी द्वारा 2009 में उस पीएमएलए मामले में गिरफ्तार किया गया था जो दिसंबर 2009 में एनसीबी मामले से उभरा था।

दिल्ली के कारोबारी की यह गिरफ्तारी पुलिस ईओडब्ल्यू की उस प्राथमिकी के सिलसिले में हुई है जो कि धोखाधड़ी, जालसाजी और अपराधिक षड्यंत्र के आरोपों में उसने उसे ईडी द्वारा भेजी गई एक शिकायत के आधार पर दर्ज की थी।

अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने ईओडब्ल्यू प्राथमिकी के आधार पर पीएमएलए मामला दर्ज होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के रोहिणी और विकासपुरी इलाकों में जैन और उसके सहयोगियों के परिसरों पर छापेमारी की थी और ‘‘विदेशी बैंक खातों को संचालित करने के लिए 14 डिजिटल कुंजी’’ जब्त की थी, जिनका इस्तेमाल टेलीग्राफिक ट्रांसफर करने के लिए किया गया। साथ ही कथित शेल फर्म के संचालन से संबंधित दस्तावेज, पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव आदि जब्त की गई थी।

अधिकारियों के अनुसार एजेंसी 337 विदेशी बैंक खातों की जांच कर रही हैं जो कि दुबई, हांगकांग और सिंगापुर जैसे देशों में हैं। ईडी अधिकारियों ने कहा कि यह पाया गया कि भारत में ली गई नकदी ‘‘बनावटी ‘टूर एवं ट्रैवेल’ कंपनियों और टेलीग्राफिक ट्रांस्फर के जरिये विदेशी बैंक खातों में भेजी गई और यह विदेशी लाभार्थियों के लिए भेजी गई।’’ सूत्र ने कहा कि एजेंसी ने 970 लाभार्थियों की पहचान की है जिन्हें अभी तक करीब 18,680 करोड़ रुपये कथित संदिग्ध राशि स्थानांतरित की जा चुकी है।

ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘यह पता चला है कि जैन ने 114 विदेशी बैंक खातों में करीब 11,800 करोड़ रुपये का हवाला संचालन किया है। उन्होंने कहा कि कई फर्जी दस्तावेज, मार्कशीट, जन्म प्रमाणपत्र, पैन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र भी एजेंसी ने बरामद किए हैं जिसके आधार पर संदिग्ध बैंक खातों और शेल फर्म को कथित तौर पर संचालित किया जा रहा था। जैन लंबे समय से जांच एजेंसियों के रडार पर था और 2016 में ईडी ने विदेशी मुद्रा कानून के कथित उल्लंघन के मामले में उसे 1200 करोड़ रुपये का नोटिस भी जारी किया था।

एजेंसियों के अनुसार, जैन वर्षों से कथित तौर पर धनशोधन और ‘‘हवाला’’ के पैसे के लेनदेन में लिप्त है। साथ ही उस पर मादक पदार्थ गिरोहों को भी धन मुहैया कराने का आरोप है और उसे पूर्व में मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने गिरफ्तार भी किया था। ब्रिटेन के गंभीर संगठित अपराध एजेंसी (एसओसीए) ने 2009 में भारत को जैन और उसके सहयोगियों की कथित धनशोधन गतिविधियों के बारे में एक रिपोर्ट दी थी जब वह दुबई में था।

दुबई पुलिस ने फरवरी 2007 में उसे और नौ अन्य को इसी तरह के अपराध के आरोपों में गिरफ्तार किया था और उसे बाद में जमानत मिल गई थी। एजेंसी अधिकारियों ने कहा कि जैन 2009 में दुबई से भाग गया और उस समय उसके खिलाफ इंटरपोल के दो वैश्विक गिरफ्तारी वारंट जारी थे।

Web Title: ED arrested hawala operator Naresh Jain in PMLA case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे