गुजरात चुनाव कार्यक्रम के लिए 'जानबूझकर देरी' के आरोप का EC ने दिया जवाब, कहा- शब्दों से अधिक जोर से बोलते हैं परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: November 3, 2022 02:51 PM2022-11-03T14:51:05+5:302022-11-03T14:52:35+5:30

कांग्रेस के कटाक्ष का जवाब देते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग को मौसम, विधानसभा के कार्यकाल की अंतिम तिथि और आदर्श आचार संहिता लागू होने के दिनों सहित कई चीजों को संतुलित करना था।

EC Replies To Congress’s intentional Delay Allegation For Gujarat Polls Schedule | गुजरात चुनाव कार्यक्रम के लिए 'जानबूझकर देरी' के आरोप का EC ने दिया जवाब, कहा- शब्दों से अधिक जोर से बोलते हैं परिणाम

गुजरात चुनाव कार्यक्रम के लिए 'जानबूझकर देरी' के आरोप का EC ने दिया जवाब, कहा- शब्दों से अधिक जोर से बोलते हैं परिणाम

Highlightsमुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि कार्रवाई शब्दों से अधिक जोर से बोलती है। उन्होंने कहा कि क्रिया और परिणाम वास्तव में शब्दों से अधिक जोर से बोलते हैं।गुजरात में एक और पांच दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है, जबकि नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे।

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने गुरुवार को गुजरात चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। गुजरात में एक और पांच दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है, जबकि नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। पहले चरण में राज्य में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर चुनाव होगा। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है।

चुनाव आयोग ने पहले चरण में 17 नवंबर तक 89 सीटों के लिए और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए 21 नवंबर तक उम्मीदवारी वापस लेने की अनुमति दी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने गुजरात के लिए चुनाव की घोषणा में देरी में पक्षपात की विपक्ष की आलोचना को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि आयोग को मौसम, विधानसभा के कार्यकाल की अंतिम तिथि और आदर्श आचार संहिता लागू होने के दिनों सहित कई चीजों को संतुलित करना था।

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोप पक्षपातपूर्ण होने के सवाल का जवाब देते हुए कुमार ने कहा कि कार्रवाई शब्दों से अधिक जोर से बोलती है। उन्होंने कहा, "क्रिया और परिणाम वास्तव में शब्दों से अधिक जोर से बोलते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं आपको यह समझाने की कितनी कोशिश करता हूं, महत्वपूर्ण हैं कार्य और हमारे सही परिणाम। परिणामों से पता चला है कि जो गंभीर हैं उन्हें आश्चर्यजनक परिणाम मिले हैं।"

बता दें कि इससे पहले दिन में कांग्रेस ने 'निष्पक्ष' चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग पर कटाक्ष किया था। कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए लिखा था, "भारत निर्वाचन आयोग एक स्वायत्त संस्थान है। ये निष्पक्ष चुनाव कराता है।" जल्द ही कांग्रेस के इस ट्वीट ने वाकयुद्ध शुरू कर दिया जब भाजपा ने इसका जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस का ट्वीट 'हारने के डर' की भावना देता है। 

पीएम के गुजरात दौरे के कारण मतदान की तारीखों में देरी के आरोपों पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "हाल ही में एक बहुत ही दुखद घटना हुई, मोरबी ब्रिज के ढहने का एक कारण हमने देरी की। इसके अलावा, कल राज्य में राजकीय शोक था; इसलिए कई कारक हैं।"

Web Title: EC Replies To Congress’s intentional Delay Allegation For Gujarat Polls Schedule

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे