दशहरा: रामलीला मैदान के रावण दहन में राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह हुए शामिल, पीएम मोदी ने लालकिला मैदान में किया पुतला दहन

By पल्लवी कुमारी | Published: October 19, 2018 05:19 PM2018-10-19T17:19:30+5:302018-10-19T19:29:14+5:30

Dussehra Ravan Dahan 2018 live: दिल्ली के लालकिला मैदान में लवकुश रामललीला कमेटी के रावण दहन कार्यक्रम में पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल हुए। दिल्ली के लालकिला मैदान में रावण दहन की परम्परा 1924 से चली आ रही है। 

Dussehra Ravan Dahan 2018 live updates, Delhi, Ramlila Maidan, UP, Bihar | दशहरा: रामलीला मैदान के रावण दहन में राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह हुए शामिल, पीएम मोदी ने लालकिला मैदान में किया पुतला दहन

दशहरा: रामलीला मैदान के रावण दहन में राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह हुए शामिल, पीएम मोदी ने लालकिला मैदान में किया पुतला दहन

पूरे देश में आज विजयादशमी को हर्षो-उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। दिल्ली के लालकिला मैदान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लवकुश रामललीला कमेटी के द्वारा दिखाए गए रामलीला का मंचन देखा। जिसेक बाद पीएम मोदी ने प्रतीकात्मक तीर मारकर रावण का दहन किया। रावण के पहले मेघनाद और कुंभकरण का पूतला दहन हुआ। उसके बाद रावण के पूतले का दहन किया गया। 

लालकिला मैदान से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश वासियों को विजय दशमी की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन में राम के आचरण का पालन करना चाहिए। 

परम्परा के मुताबिक पीएम मोदी ने यहां भगवाव श्री राम और माता सीता, लक्ष्मण और पवन पुत्र हनुमान की आरती की। इसके बाद पीएम मोदी रावण के पुतले को प्रतीकात्मक तीर मारकर रावण दहन किया। बता दें कि लालकिला मैदान में रावण दहन की परम्परा 1924 से चली आ रही है। 

रावण दहन लाइव अपडेट

- राहुल गांधी नवधार्मिक रामलीला मैदान में रावण का दहन किया। 



 

-  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी नवधार्मिक रामलीला मैदान में मौजूद हैं। यहां उनके साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी है। 

- उत्तराखंड में दशहरा और रावण दहन का कुछ ऐसा नजारा दिखा। 



 

- पीएम मोदी ने प्रतीकात्मक तीर मारकर किया रावण दहन





 

-  लालकिला मैदान ले लाइव देखें



- लालकिला मैदान में रामलीला में रावण का हुआ वध

- लालकिला मैदान में पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रामलीला देख रहे हैं।

-  बिहार के पटना के रामलीला मैदान में रावण दहन हो गया है। 

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लालकिला मैदान से देश की जनता को विजय दशमी की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि देश की जनता को अपने अंदर की बुराई को त्याग कर राम के जीवन से सीख लेना चाहिए।

-  लालकिला  मैदान में मंच पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों विराजमान हैं। 



- पीएम मोदी के पहुंचने के कुछ ही देर बाद  लालकिला  मैदान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी पहुंचे हैं।

- पंजाब के लुधियाना में दशहरा का उत्सव, रावण दहन की तैयारियां शुरू



 

- लालकिला मैदान में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। 

- लालकिला के सामने  लालकिला  मैदान में सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रावण के साथ यहां  मेघनाद और कुंभकरण तीनों के पुतले जलाने के लिए तैयार कर रख लिए गए हैं। 

देशवासियों को पीएम मोदी ने  विजयादशमी की दी  शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को टि्वटर पर एक वीडियो शेयर कर विजयादशमी की शुभकामनाएं दी है। इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जय जय श्रीराम के नारे लगाते हुए दिख रहे हैं।  


शुक्रवार सुबह शिरडी में थे पीएम मोदी 

पीएम मोदी दशहरा के मौके पर शिरडी में थे। हालांकि वो शाम को शिरडी से दिल्ली आ चुके हैं। पीएम मोदी ने शिरडी से वीडियो काफ्रेंस के माध्यम से महाराष्ट्र के पीएमएवाई लाभार्थियों से बातचीत की। पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) गरीबी हटाने की उनकी सरकार की कोशिश है और उन्होंने योजना के लाभार्थियों से अपनी अगली पीढ़ियों को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने की अपील की है।  

English summary :
Dussehra or Vijayadashami, which symbolises the victory of Good over Evil, is being celebrated throughout India today on 19th October'2018. Here are live updates on Ramlila organised on the occassion of Dussehra from Ramlila Maidan Delhi where President Ram Nath Kovind and Prime Minister Narendra Modi is present for Ravan Dahan.


Web Title: Dussehra Ravan Dahan 2018 live updates, Delhi, Ramlila Maidan, UP, Bihar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे