दिल्ली में अब अंतिम संस्कार का संकट खड़ा हुआ, सभी प्रमुख श्मशान घाट बंद, मेयर शैली ओबेरॉय ने दी ये सलाह

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 14, 2023 05:46 PM2023-07-14T17:46:25+5:302023-07-14T17:48:23+5:30

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ के कारण निगमबोध घाट, गीता कॉलोनी, वजीराबाद और सराय काले खां स्थित श्मशान घाट बंद कर दिए गए हैं। मेयर शैली ओबेरॉय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए लोगों को वैकल्पिक श्मशान घाटों पर विचार करने की सलाह दी।

Due to floods in Delhi crematoriums at Nigam Bodh Ghat Geeta Colony are closed | दिल्ली में अब अंतिम संस्कार का संकट खड़ा हुआ, सभी प्रमुख श्मशान घाट बंद, मेयर शैली ओबेरॉय ने दी ये सलाह

बाढ़ के कारण निगमबोध घाटस समेत सभी प्रमुख श्मशान घाट बंद

Highlightsनिगमबोध घाट, गीता कॉलोनी, वजीराबाद और सराय काले खां स्थित श्मशान घाट बंद मेयर शैली ओबेरॉय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दीवैकल्पिक श्मशान घाटों पर विचार करने की सलाह दी

नई दिल्ली: दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ के कारण निगमबोध घाट, गीता कॉलोनी, वजीराबाद और सराय काले खां स्थित श्मशान घाट बंद कर दिए गए हैं। मेयर शैली ओबेरॉय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए लोगों को वैकल्पिक श्मशान घाटों पर विचार करने की सलाह दी। न्होंने अन्य श्मशान स्थलों की एक सूची भी साझा की, जहां लोग अंतिम संस्कार के लिए जा सकते हैं।

यमुना में जल स्तर 208.29 मीटर है और केंद्रीय जल आयोग ने आने वाले घंटों में और गिरावट की भविष्यवाणी की है। लेकिन यह अब भी खतरे के निशान से उपर है। नगर निगम की एडवाइजरी में कहा गया है कि जल उपचार संयंत्र अभी भी बंद हैं इसलिए कम से कम अगले 24 घंटों तक आपूर्ति में समस्या रहेगी। इसलिए घर में स्टोर पानी को बचा कर रखने की सलाह दी गई है। पंप स्थलों पर पानी का स्तर ऊंचा होने के कारण वे काम नहीं कर रहे हैं। एक बार जब पानी कम हो जाता है, तो पंपों को फिर से चालू करने से पहले उन्हें सूखने की आवश्यकता होती है।

दिल्ली का ऐतिहासिक लाल किला भी बाढ़ की चपेट में है। लाल किले का प्रबंधन करने वाले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 17वीं सदी के इस स्मारक को आगंतुकों के लिए बंद कर दिया है और इसके इस सप्ताहांत भी बंद रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। निजी प्रतिष्ठानों को घर से काम करने की दिल्ली सरकार की सलाह आज भी लागू है।

बता दें कि  यमुना के भारी उफान के कारण राजधानी की कई सड़कें नदियों में बदल गईं हैं। जिसके कारण यमुना के सीमावर्ति इलाकों के कई घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति को देखते हुए दिल्ली के लाल किला, कश्मीरी गेट, सिविल लाइंस, राजघाट और आईटीओ समेत शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए।

Web Title: Due to floods in Delhi crematoriums at Nigam Bodh Ghat Geeta Colony are closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे