अरब सागर में पकड़ी 15 हजार करोड़ की ड्रग्स, पाकिस्तानी नागरिक भी हिरासत में

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 14, 2023 03:01 PM2023-05-14T15:01:08+5:302023-05-14T15:02:59+5:30

खुफिया सूचना मिलने के बाद अरब सागर में की गई कार्वाई में 2600 किलोग्राम ड्रग्स की खेप पकड़ी गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों के हिसाब से पकड़ी गई ड्रग्स तकरीबन 15,000 करोड़ रुपये की बताई जा रही है।

Drugs worth 15 thousand crores caught in Arabian Sea Pakistani citizens also in custody | अरब सागर में पकड़ी 15 हजार करोड़ की ड्रग्स, पाकिस्तानी नागरिक भी हिरासत में

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsनेवी और एनसीबी ने एक ड्रग माफिया को भी पकड़ायह ड्रग्स कन्साइनमेंट अरब सागर से पकड़ी गई हैपकड़ी गई ड्रग्स तकरीबन 15,000 करोड़ रुपये की बताई जा रही है

नई दिल्ली: नशे के खिलाफ जंग में भारतीय नौसेना और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को एक संयुक्त अभियान में बड़ी कामयाबी मिली है। खुफिया सूचना मिलने के बाद अरब सागर में की गई कार्वाई में 2600 किलोग्राम ड्रग्स की खेप पकड़ी गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों के हिसाब से पकड़ी गई ड्रग्स तकरीबन 15,000 करोड़ रुपये की बताई जा रही है। 

एनसीबी अधिकारियों के अनुसार, मौद्रिक मूल्य के मामले में किसी भी भारतीय प्रवर्तन एजेंसी द्वारा जब्त की गई यह सबसे बड़ी राशि की ड्रग्स है। इसके साथ एक पाकिस्तानी नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है। मामले की जानकारी देते हुए एनसीबी के डिप्टी डीजी (ऑपरेशंस) संजय कुमार सिंह ने कहा, "हम गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशानुसार भारतीय सागर को नशा मुक्त बनाने के लिए ऑपरेशन समुद्रगुप्त चला रहे हैं। हमें भारतीय जलक्षेत्र से गुजरने वाले मेथम्फेटामाइन ले जाने वाले एक मदर शिप के बारे में जानकारी मिली। हमने इसे भारतीय नौसेना की मदद से रोक दिया।"

सूत्रों के मुताबिक, जब्त की गई ड्रग्स ईरान से आ रही थी। गुजरात में बंदरगाह पर पहुंचने से पहले ही इस ड्रग्स को जब्त कर लिया गया। 2600KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए पाकिस्तानी नागरिक को कोच्चि के बंदरगाह ले जाया गया। अब एजेंसियां ये जानने के प्रयास में जुटी हैं कि इस पूरे नेटवर्क के पीछे कितने लोग हैं। 

शनिवार को कोच्चि में एक संवाददाता सम्मेलन में  एनसीबी के डिप्टी डीजी (ऑपरेशंस) संजय कुमार सिंह ने आगे कहा, "डूबने के कारण मुख्य पोत को जब्त नहीं किया जा सका। हमने मामले के सिलसिले में एक पाकिस्तानी नागरिक को गिरफ्तार किया है। चाबहार तट से निकलने वाले जहाजों में पाकिस्तान में बने मेथम्फेटामाइन भरे हुए थे। यह खेप भारत, श्रीलंका और मालदीव में बिक्री के लिए थीं। आम तौर पर ये दवाएं 'डेथ क्रीसेंट' (या गोल्डन क्रीसेंट) ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आती हैं।"

इससे पहले भी भारतीय नौसेना की खुफिया यूनिट ने फरवरी 2022 में 2000 करोड़ की ड्रग्स की खेप पकड़ी थी। गुजरात के सटे हुए समुद्री इलाकों में कई बार करोड़ों की ड्रग्स पकड़ी जा चुकी है। हालांकि इस बार पकड़ी गई ड्रग्स की मात्रा काफी ज्यादा थी। 

Web Title: Drugs worth 15 thousand crores caught in Arabian Sea Pakistani citizens also in custody

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे